Aadhar Card में मोबाइल नंबर कैसे Add करे या बदले
कई बार हमारे साथ ऐसा होता है की जो मोबाइल नंबर हमने आधार कार्ड में दिया है वो या तो खो जाता है या हम कोई नया नंबर लेलेते है, तो उसके लिए हमें आधार कार्ड में से नंबर बदलने की जरूरत पड़ती है और कई बार तो हमारामोबाइल नंबर आधार कार्ड से जुड़ा ही नहीं होता है .
तो आज मैं आपको इसके बारे में ही बताने जा रहा हु कि कैसे आप अपने आधार कार्ड का मोबाइल नंबर बदल सकते है और अगर आपने मोबाइल नंबर आधार कार्ड में नहीं दिया है तो आप कैसे उसे आधार कार्ड से जोड़ सकते है .
[gt_heading id=”gt-heading-87″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#ef2700″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Aadhar Card मोबाइल नंबर बदले[/gt_heading]सबसे पहले ये देखिये आपको क्या करना है , निचे आपको दो लिंक दिए गए है पहला लिंक से आप चेक कर सकते है की आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड में ऐड है या नहीं दूसरे लिंक से आप अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर कर सकते है .
मोबाइल नंबर अब ऑनलाइन ऐड नहीं करा सकते लेकिन आप ऑफलाइन करा सकते है यंहा पर क्लिक करे फॉर्म डाउनलोड करे और इस फॉर्म को भरे और इसे पोस्ट करदे ,पोस्ट करने का address इसके अन्दर ही दिया गया है .और आप इ-दिशा केंद्र जानकर भी अपना नंबरअपने आधार कार्ड से जोड सकते है आप को proof के लिए डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी . इन डॉक्यूमेंट की लिस्ट नीचे दी गयी है .
1. Passport
2. PAN Card
3. Ration/ PDS Photo Card
4. Voter ID
5. Driving License
6. Government Photo ID Cards/ service photo identity card issued by PSU
7. NREGS Job Card
8. Photo ID issued by Recognized Educational Institution
9. Arms License
10. Photo Bank ATM Card
11. Photo Credit Card
12. Pensioner Photo Card
13. Freedom Fighter Photo Card
14. Kissan Photo Passbook
15. CGHS / ECHS Photo Card
16. Address Card having Name and Photo issued by Department of Posts
17. Certificate of Identify having photo issued by Gazetted Officer or Tehsildar on
letterhead
18. Disability ID Card/handicapped medical certificate issued by the respective
State/UT Governments/Administrations
इन डॉक्यूमेंट में से आप कोई भी डॉक्यूमेंट proof के लिए दे सकते है
[gt_alert id=”gt-alert-755″ title=”ध्यान दे ” dismissable=”0″ type=”warning” title_color=”#0a0a0a” content_color=”#0a0a0a” content_background=”#ededed” border_size=”” border_style=”none” border_color=”” border_radius=”” css=””] आप अपना नंबर ऑनलाइन बदल सकते है ” Aadhar Card Details ” [/gt_alert]अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड में ऐड नहीं है तो दूसरे लिंक पर क्लिक करे .लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म आएगा उस में आधार कार्ड का नंबर और Send OTP पर क्लिक करके .
अब आपके मोबाइल पर OTP आ जायेगा और उस OTP को नेक्स्ट पेज पर भरना है
अब आपके पास में 5 – 6 ऑप्शन आएंगे जिस में से आप मोबाइल पर टिक करना है और सबमिट पर क्लिक करना है

अब अगले पेज पर आपको अपना मोबाइल भरके “Submit Update Required” पर क्लिक करना है

- अब आपको कन्फॉर्म के ऑप्शन को टिक करना है और “Proceed” पर क्लिक करना है
- आपका मोबाइल नंबर अपने आप रजिस्टर हो जायेगा और जब आपका मोबाइल रजिस्टर हो जायेगा आपके मोबाइल पर आपको मैसेज मिल जायेगा .
- बिना स्लिप या Enrolment No आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे
- आधार कार्ड में अपना नाम सही कैसे करे
- आधार कार्ड में अपना Address कैसे सही करे
अगर इसके बारे में कोई भी सवाल या सुझाव होतो कमेंट करे और इस ब्लॉग को शेयर जरूर करे , बहुत से लोगो को नहीं पता कि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे ऐड करे या बदले और आपका एक शेयर उनकी मदद कर सकता है .
Bhai aap ne jo link diya mobile number aadhaar me registered karne ke liye us link me aadhaar number pe click nahi ho paraha hai
Kya Dikkat Aa rahi hai .
bhai aap ne jo doosra link aadhaar number register karne keliye diya hai us pe aadhaar number pe click nahi ho raha hai bhai hamari madad kare
mujhe apna mob no add karna hai pahle tha wo gum ho gaya to kya karu sir ji
mobilre number nahi change yho raha hai please batao bhaiya
Agar aapka mobile number pahle add hai to aap badal sakte hai
Kis tarah se basal sakte hai
Agr no kho gya h to use kaise badle
bhai aap ne jo doosra link aadhaar number register karne keliye diya hai us pe aadhaar number pe click nahi ho raha hai bhai hamari madad kare
bhai us link me aadhaar number nahi ad ho raha hai
Bro ek help karna WordPress pe catagory kaise banate h vo batana
Jan New Post karte hai to Right side -> me ( + Add New Category ) ka option hai uspar click karenge aur phir Category Ka naam Type karenge Aur Enter Dabaenge to category ban jayegi. Ya Dashboard me “Posts > Category ” me jakar vanha bhi category Bana sakte hai .
bhai aap ne aadhaar number register ki link me jo problem hain us me Help ki jiye
bhai aap ne jo doosra link aadhaar number register karne keliye diya hai us pe aadhaar number pe click nahi ho raha hai bhai hamari madad kare
ye Govt Website hai sayad website me Problem chl rahi hogi aap thodi der baad try kare.
Nahi sabke problome ka solve yaha pe hai… aphle adhar card ko clik karne se keyboard open ni hoga.. friends aap log sabse pahle mo.no enter karo fir capta fill karke send otp karo bina adhar card no daale.. fir otp confirm karte samay adhar bharlo ab bhara jaayega… fir aage ke process karlo… thank you dear admin. Maine to kar liya 🙂
बहुत बढ़िया ..
sir Mara Aadhaar card main mobile number registed nahi hai ye link Jo is main kaha mobile number registered ho raha hai sir plz halp request plz
bhai app ne jo E a eadhar ki site patya hai to usme update kaise karu aur pahela me to E eadhar dalana aur dusare me kya dalana hai jo ki kuchh easai URN likha hai plz help me
aadhar card me aapka mobile number dusra bhara hoga ,, isi liye SMS us number par ja raha hai
E eadhar me mero ko apana mobile namber jodana hai to mai apka dusara link par click kiya to eadhar namber to tipe ho jata hai lekin mobile pe oto sms nahi ata hai
sir mujhe adhar card ka DOB aur address badalana hai to kya kare
Dost aadhaar card me mobile number add nahin or jo aap link dya hai vo bhi nahin khul raha hum ne 1947 number par call bhi ki us ne kaha k vo band kar dya hai aap ne fir koi nya link pata kya hai to hume jroor batayen
agar koi aur link mila to update kar denge
sir koi link mila kya
koi link mila kya
sir mujhe apne aadhar card me mobile no. register karna hair mujhe an link bhej dijiye
email id aur mobile no rejester karna important hai plz
na
Urn no…kya hota h
Update Request Number
Sir meri help kt dijiye m last 5 month se pareshan hu…mene jb apna adhar bnwaya tha tb mene jo no register kiya tha..wo no kai saal pehle kho gya…ab wo kisi or k naam pe chalu ho gya h.lekin jiske naam pe chalu h wo apna mobile band kr rkha h….mujhe apna naam or no dono change krna h apne adhar m se…m kaise change kru…jb m change ktne ki kosish krta hu to otp us no pe jaata h jo kho chuka h…kya kru m…sir plz help…..thank you in advance…..
aadhar card custemer care se baat karo vo sahi kar denge
dusra opsend kholne ke baad 2list aata hai ek hi saath ek niche ek upar ek list back karne ke baad usme gmail id mangta hai apna wala dalne se nahi hota hai
sayad website walo ne abhi ye option hata diya ho ya koi error ho
sir ji meri subsdii pahle jis idbi account me aati thi usme band ho gayi aur mere icici acouint me ane lagi ab mene icici wala account fully closed kar diya ab me vapas idbi account me hi subsidi reciveeed karna chahta hu to mujhe ab kya karna hoga men idbi jaker vapas aadhar update karvaya per abhi bhi usme subsidi nahi aa rahi hai ab…..please help me…ab mujhe vapas idbi me adhar link larne ke liye kya process karna hoga
Bank me Jakar Unhe Aadhar Card ki Photo copy de do,, vo apne aap update kar denge
bhai mera mobile no band ho gya h new no kaise add kare plz help bhai
Sir G mera aadhaar me kaun sa mobile no. Darj hai hame nahi pata kaise jane ya kaise no. Badle pliz bataye??????
sir moo n add krna h sir kya kru adhar me mo link krana h thankks sir
agar yanha diya Link kaam na kare to aap Adhar card ke custmer care me phone krke iski jankari pa sakte hai .
Inactive Aadhar card kaise tik hoga please bataiye n hme bahut jaruri h
Mera adhar no 12 digit hai kya kru?
sabhi ka 12 digit ka hi hota hai
mene apna adhar card me mobile no. add karane ke liye farm bhar kar bheja tha parntu tee mahine nikal jane ke baad bhi abhi tak mobile no add karane ki karyavahi nahi hui aur na hi mera mobile no add kiya gaya me kya karu
Aap unke customer care number par call karke puche
Aadhar card mobile number not registered bata rahi hai kya karu
pahle apne phone number ko Registered kare
Mera pahala ka pH no abhi nahi Hai aur ma dusra pH number add korna chayata hui. Mera email I’d Adar card korana ki boqt diya Hai kiya ma email I’d ka modet sa apna address change kor saktu hui .plz rply me.
Sir mare pass Android phone h or friends k pass simple phone h agar m internet calling karu to kon sa app h
Simple phone agar app Install ho sakti hai to aap SImple Facebook Messenger se video call kar sakte hai
सर मैं आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेंज करने के लिए जब ओटीपी कोड के लिए सेंड करता हूं मेरे मोबाइल नंबर पर ओटीपी कोड नहीं पहुंचता है इसके लिए हम क्या करें प्लीज जल्द से जल्द बताने का कष्ट करें आपकी बहुत मेहरबानी होगी धंयवाद
OTP usi number par aayega jo number aapke aadhar card me add hai
aadhar card me mobile number add carne ka form open nahi ho pa raha hai reload page bata raha hai to mobile number kaise add kare
Sir. Mera adhaar card kho gaya hai mere adhaar me mobile number & email id add nhi he. Me apna adhar kase downlod kru.
Please help me….
bhai mera addhar number invalid ho gaya hai main baar baar update kara raha hu ho nahi raha hai main kya karu
adhar me mobile jodna hai
adhar cord me mobile add Karna hai
Sir mere aadhar no. Ke saath jo mobile no. tha wo band ho gya hai . Doosra no. Kaise add kare.
jo aapane link diya wah to open ho gaya hai lekin aadhar number aur text image aa raha hai aur mobile number box nahi aa raha?
SIR MERE AADHAR CARD ME MOBILE NO. HI ADD NAI HAI TO MUJHE KYA KARNA HOGA
Sir
Mera mobile no. Aadhar par no. Par add nahi hai aur mujhe jald se jald add karane ki jarurat hai main kaise karu sir plz reply fast sir plzz
Thanks
Mere aadhar number me mobail number nhi add kese kre
Its not working please help me
Mere aadhar number me mobail number nhi add kese kre
Kya mo.se adhar ka mo .no. badla ja sakta hae
Aadhar card pe mobile number kaise add kare
aadhar card par mobile number kese register kare
sar aadar card kitni bar update kar sakte ha
kitni bhi baar lekin sabhi detail sahi bharni hogi
Sir Mujhe address change karna h lekin mere pass naya address proof nahi h. Kese Change Karen ? Please repl. me
sarji muze mobail no adhar card me regi karna hai. lekin form open nahi ho raha. iske liye kya karu
Mara aadhar card may Jo mobile nambar ta o mobile kho gay ab may kaysy dusara mobile nambar dalu halp me sar
Mera aadhar card internet m nai dikha rha h …or orjinal m aa gya h kya kru …help me
Sir mere gair hazir me mere bachhe ka aadhar mere wife ne baneai jisme mobil no add nahi hai add karne k liye jitne proof list hai wo mere bachhe k pas nahin hai mai kaise bachhe k adhar me mobile add karu bataiye
ये सभी proof आपको नहीं चाहिए इन में सिर्फ 1 या 2 proof चाहिए होंगे .
sir website kyon nahin khul raha hai please batayein
Sir mene aadhar card pr name change kiya tha mei usse kaise check kroo ki bo update hua yaa niii orrr aadhr card pr mobile no kaise add krte hei jiske adhar pr pehle sei hii mo noo naaa ho
aadhar card me mobile number off line kaise add kare
Adhar card me pic kese change kare
aap apne najdiki E-Disha kedra m jakar apni photo badlwal sakte hai
Ham apni khoi Hui photo Kaiser prapt kare
Mere aadhar mai MO.no.link nahi hai bo link do
dear sir
agar mere aadhar mein mobile number add nahi hai, to kya main apna mobile number online add kar sakta hu…
agar ha , to mujhe kis link par jana hoga aur kya karna hoga…
krapya meri help karein
Mobile number add karna hai
आप ने जो यह ज्ञान का भण्डार खोल कर मानवता की सेवा शुरू की है इस के लिये मै आपका और आप के अन्य सहयोगियों का आभारी हूँ —-धन्यवाद लेकिन मेरा फोन नं अभी तक आधार से नहीं जुड़ा है इस विषय में आप मेरी कोई सहायता कर सकें तो बड़ी मेहरबानी हो गी —-हरमिन्दर कपूर—९७७९४३०४१३