Aadhar Card में मोबाइल नंबर कैसे Add करे या बदले

Aadhar Card में मोबाइल नंबर कैसे Add करे या बदले

कई बार हमारे साथ ऐसा होता है की जो मोबाइल नंबर हमने आधार कार्ड में दिया है वो या तो खो जाता है या हम कोई नया नंबर लेलेते है, तो उसके लिए हमें आधार कार्ड में से नंबर बदलने की जरूरत पड़ती है और कई बार तो हमारामोबाइल नंबर आधार कार्ड से जुड़ा ही नहीं होता है .

तो आज मैं आपको इसके बारे में ही बताने जा रहा हु कि कैसे आप अपने आधार कार्ड का मोबाइल नंबर बदल सकते है और अगर आपने मोबाइल नंबर आधार कार्ड में नहीं दिया है तो आप कैसे उसे आधार कार्ड से जोड़ सकते है .

[gt_heading id=”gt-heading-87″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#ef2700″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Aadhar Card मोबाइल नंबर बदले[/gt_heading]

सबसे पहले ये देखिये आपको क्या करना है , निचे आपको दो लिंक दिए गए है पहला लिंक से आप चेक कर सकते है की आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड में ऐड है या नहीं दूसरे लिंक से आप अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर कर सकते है .

मोबाइल नंबर अब ऑनलाइन ऐड नहीं करा सकते लेकिन आप ऑफलाइन करा सकते है यंहा पर क्लिक करे फॉर्म डाउनलोड करे और इस फॉर्म को भरे और इसे पोस्ट करदे ,पोस्ट करने का address इसके अन्दर ही दिया गया है .और आप इ-दिशा केंद्र जानकर भी अपना नंबरअपने आधार कार्ड  से जोड सकते है आप को proof के लिए डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी . इन डॉक्यूमेंट की लिस्ट नीचे दी गयी है .

1. Passport
2. PAN Card
3. Ration/ PDS Photo Card
4. Voter ID
5. Driving License
6. Government Photo ID Cards/ service photo identity card issued by PSU
7. NREGS Job Card
8. Photo ID issued by Recognized Educational Institution
9. Arms License
10. Photo Bank ATM Card
11. Photo Credit Card
12. Pensioner Photo Card
13. Freedom Fighter Photo Card
14. Kissan Photo Passbook
15. CGHS / ECHS Photo Card
16. Address Card having Name and Photo issued by Department of Posts
17. Certificate of Identify having photo issued by Gazetted Officer or Tehsildar on
letterhead
18. Disability ID Card/handicapped medical certificate issued by the respective
State/UT Governments/Administrations

इन डॉक्यूमेंट में से आप कोई भी डॉक्यूमेंट proof के लिए दे सकते है

[gt_alert id=”gt-alert-755″ title=”ध्यान दे  ” dismissable=”0″ type=”warning” title_color=”#0a0a0a” content_color=”#0a0a0a” content_background=”#ededed” border_size=”” border_style=”none” border_color=”” border_radius=”” css=””] आप अपना नंबर ऑनलाइन बदल सकते है ”  Aadhar Card Details ” [/gt_alert]

अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड में ऐड नहीं है तो दूसरे लिंक पर क्लिक करे .लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म आएगा उस में आधार कार्ड का नंबर और  Send OTP  पर क्लिक करके .
अब आपके मोबाइल पर OTP आ जायेगा और उस OTP को नेक्स्ट पेज पर भरना है
अब आपके पास में 5 – 6 ऑप्शन आएंगे जिस में से आप मोबाइल पर टिक करना है और सबमिट पर क्लिक करना है

Aadhar Card में मोबाइल नंबर कैसे Add करे या बदले

अब अगले पेज पर आपको अपना मोबाइल भरके “Submit Update Required” पर क्लिक करना है

  • अब आपको कन्फॉर्म के ऑप्शन को  टिक  करना है और “Proceed” पर क्लिक करना है
  • आपका मोबाइल नंबर अपने आप रजिस्टर हो जायेगा और जब आपका मोबाइल रजिस्टर हो जायेगा आपके मोबाइल पर आपको मैसेज मिल जायेगा .
[gt_alert id=”gt-alert-755″ title=”ये भी देखे ” dismissable=”0″ type=”warning” title_color=”#0a0a0a” content_color=”#0a0a0a” content_background=”#ededed” border_size=”” border_style=”none” border_color=”” border_radius=”” css=””]
  1. बिना स्लिप या Enrolment No आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे
  2. आधार कार्ड में अपना नाम सही कैसे करे
  3. आधार कार्ड में अपना Address कैसे सही करे
[/gt_alert]

अगर इसके बारे में कोई भी सवाल या सुझाव होतो कमेंट करे और इस ब्लॉग को शेयर जरूर करे , बहुत से लोगो को नहीं पता कि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे ऐड करे या बदले और आपका एक शेयर उनकी मदद कर सकता है .

86 thoughts on “Aadhar Card में मोबाइल नंबर कैसे Add करे या बदले”

  1. shakeel ansari

    Bhai aap ne jo link diya mobile number aadhaar me registered karne ke liye us link me aadhaar number pe click nahi ho paraha hai

      1. shakeel ansari

        bhai aap ne jo doosra link aadhaar number register karne keliye diya hai us pe aadhaar number pe click nahi ho raha hai bhai hamari madad kare

      2. Sateesh Kumar Yadav

        bhai aap ne jo doosra link aadhaar number register karne keliye diya hai us pe aadhaar number pe click nahi ho raha hai bhai hamari madad kare

    1. Hindi Gyan Book

      Jan New Post karte hai to Right side -> me ( + Add New Category ) ka option hai uspar click karenge aur phir Category Ka naam Type karenge Aur Enter Dabaenge to category ban jayegi. Ya Dashboard me “Posts > Category ” me jakar vanha bhi category Bana sakte hai .

  2. bhai aap ne jo doosra link aadhaar number register karne keliye diya hai us pe aadhaar number pe click nahi ho raha hai bhai hamari madad kare

  3. Nahi sabke problome ka solve yaha pe hai… aphle adhar card ko clik karne se keyboard open ni hoga.. friends aap log sabse pahle mo.no enter karo fir capta fill karke send otp karo bina adhar card no daale.. fir otp confirm karte samay adhar bharlo ab bhara jaayega… fir aage ke process karlo… thank you dear admin. Maine to kar liya 🙂

  4. sir Mara Aadhaar card main mobile number registed nahi hai ye link Jo is main kaha mobile number registered ho raha hai sir plz halp request plz

  5. Pritam singh paw

    bhai app ne jo E a eadhar ki site patya hai to usme update kaise karu aur pahela me to E eadhar dalana aur dusare me kya dalana hai jo ki kuchh easai URN likha hai plz help me

  6. Pritam singh paw

    E eadhar me mero ko apana mobile namber jodana hai to mai apka dusara link par click kiya to eadhar namber to tipe ho jata hai lekin mobile pe oto sms nahi ata hai

  7. Dost aadhaar card me mobile number add nahin or jo aap link dya hai vo bhi nahin khul raha hum ne 1947 number par call bhi ki us ne kaha k vo band kar dya hai aap ne fir koi nya link pata kya hai to hume jroor batayen

  8. Sir meri help kt dijiye m last 5 month se pareshan hu…mene jb apna adhar bnwaya tha tb mene jo no register kiya tha..wo no kai saal pehle kho gya…ab wo kisi or k naam pe chalu ho gya h.lekin jiske naam pe chalu h wo apna mobile band kr rkha h….mujhe apna naam or no dono change krna h apne adhar m se…m kaise change kru…jb m change ktne ki kosish krta hu to otp us no pe jaata h jo kho chuka h…kya kru m…sir plz help…..thank you in advance…..

  9. MD SHAHNAWAZ HUSSAIN

    dusra opsend kholne ke baad 2list aata hai ek hi saath ek niche ek upar ek list back karne ke baad usme gmail id mangta hai apna wala dalne se nahi hota hai

  10. dilip kumar kabra

    sir ji meri subsdii pahle jis idbi account me aati thi usme band ho gayi aur mere icici acouint me ane lagi ab mene icici wala account fully closed kar diya ab me vapas idbi account me hi subsidi reciveeed karna chahta hu to mujhe ab kya karna hoga men idbi jaker vapas aadhar update karvaya per abhi bhi usme subsidi nahi aa rahi hai ab…..please help me…ab mujhe vapas idbi me adhar link larne ke liye kya process karna hoga

  11. Sir G mera aadhaar me kaun sa mobile no. Darj hai hame nahi pata kaise jane ya kaise no. Badle pliz bataye??????

    1. Hindi Gyan Book

      agar yanha diya Link kaam na kare to aap Adhar card ke custmer care me phone krke iski jankari pa sakte hai .

  12. shyamsunde samariya

    mene apna adhar card me mobile no. add karane ke liye farm bhar kar bheja tha parntu tee mahine nikal jane ke baad bhi abhi tak mobile no add karane ki karyavahi nahi hui aur na hi mera mobile no add kiya gaya me kya karu

  13. Prankrishna nath

    Mera pahala ka pH no abhi nahi Hai aur ma dusra pH number add korna chayata hui. Mera email I’d Adar card korana ki boqt diya Hai kiya ma email I’d ka modet sa apna address change kor saktu hui .plz rply me.

    1. हिंदी ज्ञान बुक

      Simple phone agar app Install ho sakti hai to aap SImple Facebook Messenger se video call kar sakte hai

  14. सत्यनारायण

    सर मैं आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेंज करने के लिए जब ओटीपी कोड के लिए सेंड करता हूं मेरे मोबाइल नंबर पर ओटीपी कोड नहीं पहुंचता है इसके लिए हम क्या करें प्लीज जल्द से जल्द बताने का कष्ट करें आपकी बहुत मेहरबानी होगी धंयवाद

  15. aadhar card me mobile number add carne ka form open nahi ho pa raha hai reload page bata raha hai to mobile number kaise add kare

  16. Sir. Mera adhaar card kho gaya hai mere adhaar me mobile number & email id add nhi he. Me apna adhar kase downlod kru.
    Please help me….

  17. mahesh chandra vishwakarma

    jo aapane link diya wah to open ho gaya hai lekin aadhar number aur text image aa raha hai aur mobile number box nahi aa raha?

  18. Mohan singh jatav

    Sir
    Mera mobile no. Aadhar par no. Par add nahi hai aur mujhe jald se jald add karane ki jarurat hai main kaise karu sir plz reply fast sir plzz

    Thanks

  19. Sir mere gair hazir me mere bachhe ka aadhar mere wife ne baneai jisme mobil no add nahi hai add karne k liye jitne proof list hai wo mere bachhe k pas nahin hai mai kaise bachhe k adhar me mobile add karu bataiye

  20. Sir mene aadhar card pr name change kiya tha mei usse kaise check kroo ki bo update hua yaa niii orrr aadhr card pr mobile no kaise add krte hei jiske adhar pr pehle sei hii mo noo naaa ho

  21. Ankit Tripathi

    dear sir
    agar mere aadhar mein mobile number add nahi hai, to kya main apna mobile number online add kar sakta hu…
    agar ha , to mujhe kis link par jana hoga aur kya karna hoga…
    krapya meri help karein

  22. harminder kapoor

    आप ने जो यह ज्ञान का भण्डार खोल कर मानवता की सेवा शुरू की है इस के लिये मै आपका और आप के अन्य सहयोगियों का आभारी हूँ —-धन्यवाद लेकिन मेरा फोन नं अभी तक आधार से नहीं जुड़ा है इस विषय में आप मेरी कोई सहायता कर सकें तो बड़ी मेहरबानी हो गी —-हरमिन्दर कपूर—९७७९४३०४१३

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top