एंड्राइड फ़ोन में Android Marshmallow Nougat कैसे अपडेट करे
अगर आपके फ़ोन का Android Version पुराना हो गया और आप उसे अपडेट करना चाहते है तो आज मैं आपको बताऊंगा की कैसे आप अपने मोबाइल फ़ोन का एंड्राइड अपडेट कर सकते है .लेकिन इसके लिए आपका फ़ोन रूटेड होना चाहिए और उसमें कस्टम रिकवरी का ऑप्शन होना चाहिए. और आपका फ़ोन हैंग ना होता हो नहीं तो आपके फ़ोन में लॉलीपॉप या मार्शमैलो अपडेट नहीं होगा और आपका फ़ोन DEAD भी हो सकता है .
.अगर आपका फ़ोन रूटेड है और इसमें कस्टम रिकवरी का ऑप्शन इनेबल्ड है तो आप अपने मोबाइल में लोल्लिपोप और मार्शमैलौ इनस्टॉल कर सकते है, अगर आपका मोबाइल रूटेड नहीं और कस्टम रिकवरी का ऑप्शन नहीं है तो यंहा से देखे (एंड्राइड मोबाइल में कस्टम रिकवरी कैसे इनस्टॉल करे)
[gt_heading id=”gt-heading-415″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]एंड्राइड फ़ोन में लॉलीपॉप या मार्शमैलो कैसे अपडेट करे[/gt_heading]
कस्टम रिकवरी इनस्टॉल करने के बाद आपको 2 फाइल डाउनलोड करनी होगी जिस से कि आप अपने एंड्राइड वर्शन को अपग्रेड कर सकते है .
- Cyanogenmod
- Gapps
Cyanogenmod फाइल जो है वो आपको अपने फ़ोन को कितना अपग्रेड करना है उसके हिसाब से डाउनलोड करनी है.
- Cyanogenmod 14 Nought ( Android 7.0 )
- Cyanogenmod 13 Marshmallow (Android 6.0)
- Cyanogenmod 12 Lollipop ( Android 5.0 )
- Cyanogenmod 11 Kitkat ( Android 4.0 )
जिस वर्शन में आपको मोबाइल अपग्रेड करना है उसी का स्टेप डाउनलोड करे ईसे डाउनलोड करने के लिए आपको गूगल में सर्च करना पड़ेगा
“cm 13 for Samsung galaxy mega 5.8“
और Gappsकी फाइल आपको लॉलीपॉप या मार्शमैलो के हिसाब से डाउनलोड करनी पड़ेगी . CM13 की फाइल आपको ज़िप में डाउनलोड करनी है और से लगभग 200 से 300 MB तक की फाइल होगी . जब आपके पास दोनों फाइल डाउनलोड हो जाये तो इन दोनों फाइल को अपने मोबाइल के सद कार्ड में डाले और इनस्टॉल के लिए आपको रिकवरी मोड में जाना पड़ेगा तो आप पहले अपने मोबाइल को पावर ऑफ करदे .
[gt_heading id=”gt-heading-508″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]एंड्राइड फ़ोन को मार्शमैलो अपडेट कैसे करे[/gt_heading]अब आपको अपने मोबाइल के रिकवरी मोड में जाने के लिए फ़ोन को ये 3 बटन एक साथ दबा कर उसके रिकवरी मोड में जा सकते है .
Volume up + Power Button + Home Key
अगर आपके मोबाइल में ये KEY काम नहीं करती तो गूगल में सर्च करके पता करे की आपके मोबाइल में रिकवरी मोड के लिए कौन सी की दबनी पड़ेगी.जैसे ही आपका मोबाइल स्टार्ट होगा आपके सामने कस्टम रिकवरी के ऑप्शन आएंगे.

सबसे पहले आप अपनी स्टॉक रिकवरी का बैकअप ले ले , बैकअप पर क्लिक करे फिर स्टोरेज सेलेक्ट करे और SD कार्ड सेलेक्ट करदे .और फिर स्वाइप तो बैकअप को स्वाइप कर दीजिए. बैकअप बनने में थोड़ा टाइम लग सका है ये आपके मोबाइल की एप्लीकेशन पर निर्भर करता है की कितना बड़ा बैकअप बनेगा.
बैकअप कम्पलीट होते ही आपको होम के ऑप्शन पर क्लिक करना है और आप वापिस उसी स्क्रीन पर आ जाओगे जंहा से आपने बैकअप का ऑप्शन सेलेक्ट किया था.

अब इनस्टॉल के ऑप्शन पर क्लिक करके आपको वो “CM 13” की फाइल जो थी उसे सेलेक्ट करे और “Swipe to Conform Flash” को सेलेक्ट करके स्वाइप करे.
अगर आपके मोबाइल में अगर कोई दिक्कत होगी तो उसके जिम्मेदार आप खुद होंगे इस दौरान आपका मोबाइल डेड भी हो सकता है.
जब Successfully Installed हो जाये तो वापिसः होम पेज पर आइए और इनस्टॉल पर क्लिक करके Gapps को सेलेक्ट करके इनस्टॉल करना है. जब ये भी Successfully install हो जाये तो सिस्टम रिबूट पर क्लिक करके उसे रिबूट कीजिये इस में थोड़ा टाइम लगेगा क्यूँ की आपने नया एंड्राइड इनस्टॉल किया है तो सेटअप होने में टाइम लग सकता है .

जैसे ही आपका सेटअप कम्पलीट हो जायेगा आपको नार्मल कुछ आप्शन को अपने हिसाब से सेटअप करना पड़ेगा जो कि नए मोबाइल में करने पडते है और आपका मोबाइल का एंड्राइड अब अपडेट हो चूका है .
यह भी देखे
- एंड्राइड फ़ोन के लिए 5 Best Video Editing Apps
- Best 5 Android Launcher 2016
- एंड्राइड फ़ोन के लिए Top 5 Game
Mera mobile micromax canvas spark q380 h mujhe iski marshmallow file nahi mil rahi bhai mujhe apdate karna h plizz help me kese costom rom daenload karu or gapps file plizz help
ye aapko Google se search karke hi pata chal sakta hai
Mere pass samsung j 26 hain kya muze update android mil sakta hain ?
Hi…..
Mera mob…. Panasonic eluga i2 hai… Aaj kal mera mob.. Bahut slow ho chuka hai 1 month pehle update v kiya tha but koi deffrent effects nahi ho paya…
Koi upaay ho to plz batao ki kya karna padega
jo aaps aapke kaam ki nahi hai vo delete kare ,, aur apne phone me booster app instal kare
mera mobile samsung galaxy SM G550FY MARSHMALLOW 6.0.1 ROOT NAHI ho raha please help me
Bro !!!
Mera mobile Intex Aqua Pro 4.4.2 version ka hai iska version bdhakar 4.4.4 ya 5. Version krna hai
plz koi help btao
Kyaa lumiya 730 m jio sim dalti h
kyaa
Mera mobile micromax A106 hai lollipop update hai storage runing problem hai so iska upay batay. kya isme version 6.0 update kr skte hai
bhai mere pass gionee p5 mini hai mere mob main new version updt mangta hai or jad m upgrade krta hun to ada ho jata hai or error ata hai ehsa kyu bai tell me plz
Mera phone ka Android version 2.3.5 h isko 4.4.2 me update karna hai help kro na please
Zuk z1 में volte कैसे update होगा