Top 20 Best WhatsApp Tricks और Tips 2017

Top 20 Best WhatsApp Tricks और Tips 2017

आज इस आर्टिकल में हम आपको WhatsApp के बारे में 20 ऐसे ट्रिक्स और टिप्स बताएंगे जिनको आपने नहीं सुना होगा। अगर आप भी ऐसी कोई ट्रिक खोज रहे हैं तो आप यह आर्टिकल पढ़िये। शायद आपके काम की चीज यहाँ मिल जाए। आज WhatsApp के लाखों यूज़र हैं। सबसे ज्यादा WhatsApp Android फोन पर यूज किया जाता है। लेकिन आपको यह आईफोन, BlackBerry, और सिमबयान फोन में भी मिल जाएगा।

अगर आपके फोन में इंटरनेट है तो यह आपको अनलिमिटेड मैसेज करने की आजादी देता है। और इससे आप कहीं पर भी अपने फ्रेंड्स को मैसेज कर सकते हैं। इसके साथ साथ अब तो इसमें वीडियो कॉलिंग और ऑडियो कॉलिंग का भी ऑप्शन आने लगा है और धीरे-धीरे इस में इंप्रूवमेंट करते जा रहे हैं। और इसके अलावा आप WhatsApp से ऑडियो, वीडियो, इमेज, डॉक्यूमेंट भी अब भेज सकते हैं। तो चलिए अब एक एक करके उन 20 टिप्स के बारे में आपको हम बताते हैं। यह बहुत ही इंटरेस्टिंग है और आप इसे अपने फोन पर भी कर के देख सकते हैं।

[gt_heading id=”gt-heading-955″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#e00000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Whatsapp नंबर को इंटरनेशनल नंबर कैसे बनाये[/gt_heading]

सबसे पहले मैं आपको बताना चाहूंगा कि ये नंबर आप सिर्फ एंड्राइड मोबाइल में ही बदल सकते है। क्योंकि नंबर बदलने के लिए आपको एक android app को इनस्टॉल करना पड़ेगा जो कि सिर्फ एंड्राइड फ़ोन में काम करेगी। तो चलिए देखिये कैसे नंबर बदलेंगे।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में Primo App को डाउनलोड और इनस्टॉल करे।
  • फिर इस एप्प को ओपन करे और इसमें Sign Up करे ताकि ये आपको एक ID दे सके।
  • जैसे ही आपका रजिस्ट्रेशन  होगा आपको लेफ्ट साइड में आपका नई नंबर दिखेगा।

Whatsapp Number Ko International Number Kaise Banaye

अब आपको अपने व्हाट्सएप्प को ओपन करना है और Setting > Account Setting > Change Number पर क्लिक करे.

Whatsapp Number Ko International Number Kaise Banaye

अब अपना पुराना नंबर भरे और जो नंबर आपको प्रिमो अप्प्स से मिला था। उस नंबर को आप नए नंबर में भरे और Done पर क्लिक करे।

अब आपको Call me पर क्लिक करना है। अब आपके पास Primo Apps में कॉल आएगी। और उस कॉल में आपको 6 डिजिट का Verification Code भी मिलेगा उसे कंही पर लिख ले। और कॉल कट करके उसे व्हाट्सएप्प में भरे।

Whatsapp नंबर को इंटरनेशनल नंबर कैसे बनाये

और आपके whatsapp का नंबर बदल गया होगा। आप किसी के पास मेसेज करके भी ये चेक कर सकते है .

[gt_heading id=”gt-heading-955″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#e00000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]बिना मोबाइल नंबर के whatsapp का इस्तेमाल कैसे करें[/gt_heading]

अगर आप whatsapp का इस्तेमाल अपने मोबाइल नंबर को दिखाये बिना करना चाहते हैं तो ऐसा भी पॉसिबल है इसके लिए आप नीचे बताए गए ट्रिक्स देखिये।

  • पहले अपने मोबाइल से whatsapp अनइंस्टॉल कर दीजिए।
  • अब प्ले स्टोर से एक नया Whatsapp इंस्टाल कीजिए।
  • इंस्टॉल होने के बाद अपने मोबाइल को फ्लाइट मोड पर रखिए।
  • उसके बाद आप अपने WhatsApp की एप्लीकेशन खोलिए और अपना नंबर डालिए। (इससे WhatsApp का कंफर्मेशन मैसेज नहीं जाएगा और सर्वर आपको बताया था कि आपका मोबाइल फ्लाइट मोड पर है। )
  • आपके पास whatsapp पर Alternate Method आएगा। जिसमें कि आपको दूसरे तरीके से नंबर वेरीफाई करने के लिए कहा जाएगा।
  • उसके बाद आप Click Through SMS पर क्लिक कीजिए और अपना ईमेल ID डाल दीजिए।
  • इसके बाद Send बटन पर क्लिक कीजिए और तुरंत Cancel बटन पर क्लिक कर दीजिए। इसके लिए आप को Cancel बटन पर क्लिक करना बहुत जरुरी है ताकि आप अनुमति की प्रोसेस को रोक सके।
  • मोबाइल में Spoof Messages एप्लीकेशन डाउनलोड कीजिए।
  • इन्स्टाल होने के बाद एप्लीकेशन ओपन कर लीजिए और इसके आउट बॉक्स ले जाइए। वहां पर आपको लास्ट मैसेज मिलेगा उसको आप कॉपी कर लीजिए और आप वेरिफिकेशन के लिए सेंड कर दीजिए।
  • इसके लिए आप के आगे बताए गए डिटेल का इस्तेमाल कीजिए:- To: +447900347295 from +(country code) (mobile number) Message: Your Email Address।
  • इसके बाद आपका whatsapp कंफर्म हो जाएगा और आप अपने किसी भी फ्रेंड को मैसेज भेज सकते हैं।
[gt_heading id=”gt-heading-460″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#e00000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]अपने दोस्त के whats app चैट को कैसे हैक करें[/gt_heading]

अगर आप अपने दोस्त का चैट हैक करना चाहते हैं तो यह सिर्फ दो ही मिनट का काम है। आप नीचे बताए गए तरीके का अनुशरण कीजिए।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको अपने दोस्त का मोबाइल चाहिए। जिसके चैट को आपको चैट को आप हैक करना चाहते हैं।
  • मोबाइल को अपने लैपटॉप या पीसी से कनेक्ट कर लीजिए।
  • उसके बाद आप whatsapp का फोल्डर खोलिए और फोल्डर में डेटाबेस ओपन कीजिए
  • वहां पर आपको दो पहले मिलेंगे msgstore-yyyy..dd..db.crypt और msgstore.db.crypt
  • आप इन फ़ाइल को कॉपी कर लीजिए और इनका नाम बदलकर “msgstore-YYYY-MM-DD.1.db.crypt” to “msgstore.db.crypt” लिख दीजिए। अगर आप का फाइल का एक्सटैन्शन नाम अलग है तो आपको चेंज मत कीजिए।
  • इसके बाद whatsapp इंस्टाल कर लीजिए। whatsapp इंस्टॉल करने के बाद अपने नंबर को वेरीफाई कर लीजिये। उसके बाद आपको वहां पर मैसेज रिस्टोर का ऑप्शन दिखाएगा। अब आप restore पर क्लिक कर लीजिए जिस से आपके दोस्त ने जितने भी मैसेज किए हैं वह आपके फोन में आ जाएंगे।
[gt_heading id=”gt-heading-681″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#e00000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]whatsapp चैट को ईमेल ID पर कैसे डालें[/gt_heading]

अगर आप whats app मैसेज को सेव रखना चाहते हैं तो आप अपने ईमेल Id पर इसका बेकअप ले सकते हैं इसके लिए आपको सिंपल से स्टेप फॉलो करने होंगे।

  • जिस कांटेक्ट का आपको बैकअप लेना है उसके नाम पर आप थोड़ी देर Press कीजिए
  • उसके बाद आप को कुछ पॉप अप ऑप्शन दिखाएगा।
  • जिनमें से कि आप ईमेल कन्वर्सेशन पर क्लिक करके अपनी ईमेल ID डाले  दे।
  • ईमेल ID सबमिट करते ही आपके ईमेल पर backup फ़ाइल भेज दी जाएगी।
[gt_heading id=”gt-heading-20″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#e00000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]अपने नंबर से किसी को भी ZIP, PDF, EXE, APK, RAR और बड़ी फाइल सेंड करें[/gt_heading]

वैसे आप WhatsApp से डॉक्यूमेंट भेज सकते हैं लेकिन आज मैं आपको एक ऐसा तरीका बताऊंगा जिससे आप कोई भी फाइल को कितनी भी बड़ी फाइल अपने WhatsApp से अपने दोस्त तक भेज सकते हैं। इसके लिए आप नीचे बताए गए तरीके का अनुशरण कीजिए।

  • कोई बड़ी फाइल भेजने के लिए सबसे पहले आप अपने एंड्रॉयड मोबाइल में Dropbox और Cloud Send की एप्लीकेशन इंस्टाल कर लीजिये।
  • इसके बाद Cloud Send की एप्लीकेशन ओपन कर लीजिए। वहां पर DropBox से कनेक्ट करने का ऑप्शन आएगा कनैक्ट करने के लिए Allow पर क्लिक कीजिए।
  • उसके बाद वह फाइल सेलेक्ट कर लीजिए जिसको आप अपने दोस्त को भेजना चाहते हैं।
  • जो फाइल आपने सिलेक्ट की है वह अपने आप Dropbox पर अपलोड हो जाएगी और उसका लिंक आपको प्रोवाइड कर दिया जाएगा।
  • अब आप इस लिंक को कॉपी कर लीजिए और अपने फ्रेंड को सेंड कर दीजिए। इससे वह इसे आसानी से डाउनलोड कर सकता है।
[gt_heading id=”gt-heading-409″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#e00000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Whatsapp पर कौन कब ऑनलाइन आया कैसे पता करे[/gt_heading]

अगर आप अपने किसी फ्रेंड के ऊपर नजर रखना चाहते है या, कोई खास फ्रेंड जो जब भी ऑनलाइन आये आपको पता चलता रहे तो उसके लिए आज आपको मैं बहुत ही बढ़िया व्हाट्सएप्प हैक ट्रिक बताऊंगा, हैक ट्रिक की बजाय हम इसे cool trick कह सकते है , आप बहुत ही आसानी से ये पता कर सकते है फ्रेंड कितनी देर ऑनलाइन आया , किस टाइम आया किस दिन आया , तो चलिए देखिये कैसे आप ये सब कर सकते है .

सबसे से पहले अपने फ़ोन में “Whatsdog” एप्प इनस्टॉल करे .अगर इनस्टॉल Blocked दिखाए तो सेटिंग में जाकर Unknown source को Allow कर दे.

अब इसे इनस्टॉल करके ओपन करे और स्टार्ट पर क्लिक करे

Whatsapp Par Kon Kab Online Aaya Kaise Pata Kare 2

स्टार्ट पर क्लिक करते ही जिस फ्रेंड पर आपको नज़र रखनी है उसका नंबर सेलेक्ट करके कंटिन्यू पर क्लिक करे

अब आपको इस एप्प की 4 टैब्स दिखाई देंगी

Whatsapp Par Kon Kab Online Aaya Kaise Pata Kare

  1. सबसे पहली टैब में आपको Calender मिलेगा जंहा से आपको ये पता लगे गया कि किस दिन आपका दोस्त ऑनलाइन आया था।
  2. दूसरी टैब में आपको पता लगेगा कि किस टाइम वो ऑनलाइन आया और किस टाइम ऑफलाइन हुआ।
  3. तीसरी टैब में आपको पता लगेगा की 24 घण्टे में कितनी बार ऑनलाइन आय कितनी देर तक ऑनलाइन रहा।
  4. लास्ट तब सेटिंग की है जंहा से आप नोटिफिकेशन्स को ऑन या ऑफ कर सकते है।

[gt_heading id=”gt-heading-563″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#e00000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]आपके फ्रेंड ने आपका मैसेज कब पढ़ा यह कैसे देखें[/gt_heading]

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आपके फ्रेंड ने आपका मैसेज कितने बजे पढ़ा है तो इसके लिए WhatsApp पर एक नया फीचर जोड़ा गया है। जिससे आप अपने फ्रेंड के या ग्रुप में अपने मैसेज को देख सकते हैं कि वह कितने बजे और किन-किन लोगों ने उनको पढ़ा है। इसके लिए आप सिंपल से स्टेप फॉलो कीजिए।

  • पहले आप WhatsApp ओपन कर लीजिए
  • अपने फ्रेंड के चैट बॉक्स में चले जाइए और अपने उस मैसेज पर क्लिक कीजिए जिसका जिसका समय आपको जानना है।
  • उस मैसेज पर आप थोड़ी देर प्रेस कीजिए। Press होने के बाद वह मैसेज सेलेक्ट हो जाएगा।
  • सेलेक्ट होने पर ऊपर आपको कई ऑप्शन दिखाएगा जिनमें की i सिम्बल दिखाएगा।
  • आप i सिम्बल पर क्लिक कर दीजिए और आपको वहां पर पढे गए और डिलीवर टाइम दोनों का समय अलग अलग दिखा देगा।
[gt_heading id=”gt-heading-213″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#e00000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]WhatsApp को लॉक कैसे करें[/gt_heading]

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमारे मैसेज की Security कितनी जरूरी है। जब भी आप का मोबाइल आपका कोई दोस्त ले लेता है तो आपको यह जरूर फिक्र होती है कि कहीं आपके मैसेज वो ना पढ़ ले। या आपके घर वाले ना पढ़ लें। इसके लिए आज इस आर्टिकल मैं आपको WhatsApp के अकाउंट को लोक करने के टिप्स बताऊंगा। इसका इस्तेमाल करके आप अपने WhatsApp पर पिन लॉक लगा सकते हैं।

  • अपने Whats app को लॉक करने के लिए सबसे पहले आप WhatsApp Lock की एप्लीकेशन इंस्टॉल करें।
  • इन्स्टाल होने होने के बाद आप जो पिन रखना चाहते है उसे पूत करे। और कंफर्म कर लें।
  • इसके बाद आपका WhatsApp अकाउंट Secure हो जाएगा।
[gt_heading id=”gt-heading-77″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#e00000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]WhatsApp में Read मैसेज को कैसे हटाए[/gt_heading]

अगर आप भी चाहते हैं कि आपने मैसेज पढ़ा या नहीं यह कोई ना देख पाए। इसके लिए आप अपने WhatsApp में यह सेटिंग कर सकते हैं। सेटिंग करने के लिए आप नीचे बताई गई गाइडलाइंस को फॉलो कीजिए।

  • ओपन कीजिए और WhatsApp की सेटिंग पर चले जाइए।
  • सेटिंग में जाकर Account की टैब पर क्लिक कीजिए।
  • Account में आपको Privacy के नाम से एक Tab मिलेगी आप उस पर क्लिक कीजिए।
  • वहां पर आपको Read Receipts के नाम से एक ऑप्शन दिखाएगा उसको आप चेक हटा दीजिये।
[gt_heading id=”gt-heading-12″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#e00000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]बिना इंटरनेट के WhatsApp का इस्तेमाल करें[/gt_heading]

WhatsApp के 700 मिलियन से ज्यादा यूजर हैं और इसके साथ साथ यह एक फ्री एप्लीकेशन है। जिसका हम इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसके लिए हमें इंटरनेट का डाटा जरूर खरीदना पड़ता है। अब एक ऐसी टेक्नोलॉजी भी इजात की गई है जिससे कि आप बिना इंटरनेट के भी WhatsApp चला सकते हैं।

इसके लिए एक SIM बनाई गई है जिसको WhatSIM का नाम दिया गया है। इसको Manuel Zanella ने डिजाइन किया है। यह SIM कार्ड आपको मैसेज भेजने और रिसीव करने की फैसिलिटी प्रोवाइड करता है। कंपनी के हिसाब से यह 400 ऑपरेटर के साथ जुड़ा हुआ है। इसका दाम लगभग 714 रुपए रखा गया है। इसके बाद आपको कोई इंटरनेट का रिचार्ज नहीं करवाना होगा और आप एक साल तक अपने मैसेज भेज सकते हैं और रिसीव कर सकते हैं आप अपने कांटेक्ट नंबर शेयर कर सकते हैं और लोकेशन भी शेयर कर सकते हैं इसके अलावा आप इससे मल्टीमीडिया मैसेज भेज सकते हैं और Download भी कर सकते हैं।

[gt_heading id=”gt-heading-730″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#e00000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]मुझे स्पेशल मैसेज का रिप्लाई दे[/gt_heading]

अभी हाल ही में WhatsApp के अपडेट के बाद इसमें एक और नया फीचर डाल दिया गया है। जिस से आप किसी भी स्पेशल मैसेज का रिप्लाई दे सकते हैं। कि एक मैसेज का रिप्लाई देने के लिए आप नीचे बताइए गाइडलाइंस को फॉलो कीजिए।

  • सबसे पहले तो आप उस मैसेज को सेलेक्ट कर लीजिए जिसका रिप्लाइ आपको देना है।
  • इसके बाद आपको WhatsApp के सबसे ऊपर कुछ ऑप्शन दिखाएगा जिसमें सबसे पहले आपको मैसेज रिप्लाई का आप्शन दिखाता है। तो आप उस आइकॉन पर क्लिक कर लीजिए। यह एक एरो का निशान है।
  • एरो के निशान पर क्लिक करने के बाद आप नीचे Text Box में लिखकर उस मैसेज पर्टिकुलर रिप्लाई दे सकते हैं।
[gt_heading id=”gt-heading-539″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#e00000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]WhatsApp पर किसी भी मैसेज को तारांकित कैसे करें[/gt_heading]

अगर आप किसी भी मैसेज को बाद में पढ़ना चाहते हैं तो इसके लिए भी WhatsApp ने एक नया फीचर ऐड किया है। जिससे कि आप अब किसी भी मैसेज को तारांकित कर सकते हैं। तारांकित करने का मतलब यहां पर यह है कि आप उस मैसेज को एक एसे Tab में डाल सकते हैं जिसको आप बाद में देख सकते हैं। इसके लिए आपको सभी मैसेज देखने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

  • किसी भी मैसेज को तारांकित करने के लिए सबसे पहले उस मैसेज के लॉन्ग प्रेस कीजिए।
  • लॉन्गप्रेस करने के बाद आपको कुछ ऑप्शन दिखाएगा।
  • ऑप्शन में से आपको एक स्टार आइकॉन मिलेगा आप सिंपल स्टार क्लिक कर दीजिए आपका मैसेज तारांकित हो जाएगा।
  • उसके बाद आप Whats App ऑप्शन पर क्लिक करके Starred Message पर क्लिक कीजिए। आपको तारांकित किए हुए सारे मैसेज वहां पर मिल जाएंगे।
[gt_heading id=”gt-heading-878″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#e00000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]अपने WhatsApp मैसेज कैसे रिकवर करें[/gt_heading]

कई बार WhatsApp या मोबाइल की खराबी की वजह से हम अपने सारे का सारा डाटा खो बैठते हैं। इसके साथ साथ सबसे ज्यादा हमें प्रॉब्लम WhatsApp के मैसेज से होती है। इसलिए आज इस आर्टिकल में मैं आपको एक ट्रिक बता रहा हूं जिससे आप अपने WhatsApp के मैसेज वापिस रिकवर कर सकते हैं।

  • Whats App की सबसे खास बात है की यह अपना सारा डाटा करता है मेमोरी कार्ड में सेव करता है।
  • सबसे पहले अपने मेमोरी कार्ड को ओपन कर लीजिए।
  • वहां पर आपको WhatsApp नाम से एक फोल्डर दिखाएगा।
  • उसको ओपन करने के बाद आप DataBase के नाम से एक फोल्डर ओपन कर लीजिए।
  • वहां पर आपको msgstore.db.crypt नाम से एक फाइल दिखाएगा जिसमें कि आपके सारे मैसेज होंगे आप इसको कॉपी कर लीजिए।
  • इस फाइल को आप किसी भी टेक्स्ट एडिटर में खोल लीजिए।
  • वहां पर आपको सारे के सारे मैसेज दिखा देगा।
[gt_heading id=”gt-heading-244″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#e00000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]फोटो वीडियो ऑटोमेटिक डाउनलोड होना बंद कैसे करें[/gt_heading]

अगर आपका WhatsApp बिना आपकी परमिशन के सभी फोटोस वीडियो और सारे डॉक्यूमेंट ऑटोमेटिक डाउनलोड कर लेता है जिससे आपका डाटा बहुत ज्यादा खर्च होता है। अगर आपका डाटा प्लान छोटा है तो आपको बहुत ज्यादा दिक्कत होती है। इसके लिए WhatsApp में एक ऑप्शन है जिससे कि आप किसी भी मीडिया को ऑटोमेटिक डाउनलोड होने से रोक सकते हैं। इसके लिए आप नीचे बताए गए तरीके का अनुशरण कीजिए।

  • सबसे पहले आप WhatsApp को ओपन कर लीजिए।
  • उसके बाद आप WhatsApp की सेटिंग में चले जाइए।
  • WhatsApp की सेटिंग में जाने के बाद वहां पर आपको Data Usage के नाम से एक ऑप्शन दिखाएगा। आप उस पर क्लिक कीजिए।
  • वहां पर करने के बाद आपको When Use Mobile Data के नाम से एक ऑप्शन दिखाएगा। आप उसे क्लिक कीजिए।
  • क्लिक करने के बाद वहां पर आपको फोटोस वीडियोस डॉक्यूमेंट के आगे   का निशान मिलेगा आप चेक के निशान को हटा दीजिए और सेव कर दीजिए। इससे आपका डाटा मीडिया डाउनलोड होना बंद हो जाएगा।
[gt_heading id=”gt-heading-91″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#e00000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]अपने WhatsApp का नंबर चेंज कैसे करें[/gt_heading]

अगर आप अपना Whats App नंबर चेंज करना चाहते हैं तो WhatsApp पर यह भी ऑप्शन अवेलेबल है। आप बिना इसको दोबारा इंस्टाल किए या बिना whats App का डाटा क्लियर किए अपना मोबाइल नंबर चेंज कर सकते हैं। अगर आपको अपना मोबाइल नंबर चेंज करना है तो आप नीचे बताए गए तरीके का अनुशरण कीजिए।

  • सबसे पहले अपना WhatsApp ओपन कर लीजिए।
  • उसके बाद आप WhatsApp की सेटिंग में चले जाइए।
  • वहां पर आपको अकाउंट नाम का एक Tab आएगी आप उसे क्लिक कीजिए।
  • क्लिक करने के बाद आपको वहां पर Change Number का ऑप्शन मिलेगा।
  • अब आप अपना पुराना नंबर डालिए पुराना नंबर डालने के बाद आप अपना नया नंबर डालिए।
  • उसके बाद आप वेरिफिकेशन के लिए क्लिक कीजिये और उसके बाद वेरिफिकेशन कोड डालिए। इसके बाद आपका मोबाइल नंबर चेंज हो जाएगा।
[gt_heading id=”gt-heading-800″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#e00000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Whats App कांटेक्ट का शॉर्टकट कैसे बनाएं[/gt_heading]

अपने WhatsApp के किसी भी कांटेक्ट का शॉर्टकट बनाने के लिए आप नीचे दिये गए तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • सबसे पहले उस कांटेक्ट पर चले जाएंगे जिसका Shortcut आपको बनाना है।
  • उसके बाद उस कांटेक्ट में थोड़ी देर के लिए प्रेस कीजिए।
  • प्रैस करने के बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन आएंगे जिसमें add conversation shortcut पर आप क्लिक कीजिए।
  • उसके क्लिक करने के बाद ही आप का शॉर्टकट आपकी होम स्क्रीन पर दिखाने लगेगा।
[gt_heading id=”gt-heading-596″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#e00000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]WhatsApp से कोई भी फाइल कंप्यूटर से फोन में और फोन से कंप्यूटर में कैसे भेजें[/gt_heading]

WhatsApp से कोई भी फाइल ट्रांसफर करना बहुत आसान है। इससे आप अपने फोन से अपने कंप्यूटर में कोई भी फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं। आप अपने कंप्यूटर से अपने फोन में भी कोई भी फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आप नीचे बताए गए तरीके का अनुशरण कीजिए।

  • ऐसा करने के लिए सबसे पहले आप अपना मोबाइल नंबर अपने फोन में अपने नाम से सेव कर लें।
  • उसके बाद आपके पास आपके मोबाइल नंबर के साथ एक आइकॉन दिखाई देगा।
  • अब अपने कंप्यूटर में http://web.whatsapp.com/ यह एड्रेस ओपन कर लीजिए।
  • उसके बाद अपने फोन में whats app ओपें कर लीजिये।
  • उसके बाद आप ऑप्शन पर क्लिक कीजिये वहाँ पर आपको Whats app web का एक ऑप्शन दिखाएगा। आप उस पर क्लिक कीजिये।
  • क्लिक करने के बाद आपका कैमरा ओपन  हो जाएगा। अब आप कम्प्युटर मे दिखाये गए कोड़ को अपने फोन से scan कर लीजिये।
  • इसके बाद आपका whats app कम्प्युटर में ओपन हो जाएगा।
  • उसके बाद आप अपने कोंटेक्ट को ओपन करके जो फ़ाइल आप को सेंड करनी है उसको अपलोड कर दीजिए।
  • अब आप अपने मोबाइल में अपना कांटेक्ट खोल कर वह फाइल कहीं भी और कभी भी डाउनलोड कर सकते हैं।
[gt_heading id=”gt-heading-793″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#e00000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]अपने WhatsApp पर Fake चैट कैसे बनाएं[/gt_heading]

अगर आप अपने दोस्तों को कंफ्यूज करना चाहते हैं तो आज इसी आर्टिकल मैं आपको एक और टिप्स बता रहा हूं जिससे कि आप Fake चैट बना सकते हैं। जैसे कि आपने किसी बड़े स्टार से बात की हो और उसका स्क्रीनशॉट लेकर आप अपने दोस्त को भेज सकते हैं। ऐसा करने के लिए आप नीचे बताए गए तरीके का अनुशरण कीजिए।

  • सबसे पहले आप Play Store ओपन कर लीजिए।
  • वहां पर आप WhatsFake के नाम से एक एप्लीकेशन है उसको डाउनलोड कीजिए।
  • डाउनलोड करने के बाद आपको वहां पर Whatsapp की तरह ही सारे ऑप्शन दिखेंगे।
  • अब आप नये chat पर क्लिक कीजिये, अब आप वहाँ पर किसी भी स्टार का नाम लिख सकते है।
  • इसके बाद आप Chat Box मे लिख कर अपने Conversation को अपने दोस्तो को भेज सकते हैं।
[gt_heading id=”gt-heading-292″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#e00000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]एक फ़ोन में 2 whatsapp कैसे चलाये[/gt_heading]

आपने भी कभी यह सोचा होगा कि आप अपना दूसरा नंबर भी WhatsApp पर डाल कर एक साथ दोनों WhatsApp अपने एक मोबाइल में चला पाए। तो इसके लिए कई एप्लीकेशन आपको प्ले स्टोर पर मिल जाएगी। लेकिन सबसे बेस्ट एप्लीकेशन Parallel Space और WhatsApp Plus है। जिनका इस्तेमाल करके आप अपने एक ही फोन में दो नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं और एक ही फोन में अलग-अलग WhatsApp चला सकते हैं।

→  सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से ” Parallel Space – Multi accounts ” एप्प डाउनलोड करे

→  Install करे और इस एप्प को खोले ,शुरू में कुछ आप्शन आएंगे उन्हें स्वाइप करके हटा दीजिए

→  फिर आपके सामने इस एप्प का होम पेज आएगा

→  सबसे पहले कंट्रोल सेंटर पर क्लिक करे फिर सेटिंग पर और सेटिंग में  “Atuo Create Shortcut ” के ऑप्शन को ऑन करदे , और वापिस होम पर आ जाये

→  अब आपको वंहा पर एक बटन दिखेगा जिस पर (+) का निशान है .

→  उस बटन पर क्लिक करे ,फिर आपको आपके मोबाइल में जो अप्प्स है वो सारी दिखाई देगी .

→  जिस अप्प्स के दो अकाउंट चलाने उस पर क्लिक करे

→  उसी अप्प्स की कॉपी बन जाएगी और वो एप्प आपके फ़ोन की होम स्क्रीन पर मिलेगी

→ अब आप 2 व्हाट्सएप्प या फेसबुक या फिर कोई भी एप्स को उसके Multi Accounts  का इस्तेमाल कर सकते है

1 thought on “Top 20 Best WhatsApp Tricks और Tips 2017”

  1. mere phone me net on karne ke bad bhi WhatsApp nhi chalta h . WhatsApp open krne ke bad bhi contact refresh karne par chalta h or contact bhi bahut time bad refresh hota h . koi help?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top