Computer Ke Control Panel Ki Basic Jankari

Computer Ke Control Panel Ki Basic Jankari

Hamare Computer ya Laptop me Control panel Bahut Hi bade kaam Ki Chij hai , iski madad Se Hi Aap Apne Computer Ki Setting kar Sakte hai , Kuch Ko To Ye Bhi nahi Pata Ki Control Panel Me Kis Kis Ki Setting hai Ya kabhi Unhe Jarurt Hi nahi Padi Control panel me jane ki , lekin Kuch Khas Baat hoti Control Panel me J Sayad Aap nahi jante Honge .

Aapke Puri Computer Ki configuration Ya Specification ki jankari Aapke Control Panel me Hoti hai , Aapke Computer me Kon Si Window hai Kon Sa Version , Kitni Speed ye Sab jankari Control Panel me hi Hoti hai .

Computer Ke Control Panel Ki Basic Jankari

Jaisa ki photo me aap dekh sakte hai. Ki control panel me bahut sare option hai. Lekin inme se jo jyada istemal me aate hai. Wo me mai bata deta hu.

 Device Manager

Device manager ka istemal hamare computer ke Internal hardware or software ko aapas me jodne ke liye hota hai. Jise ki agar aap apne computer mouse lagaoge to vah mouse hardware hai. Or aapki jo winow par uski Functionality hogi. Vah ek software ki madadt se hogi. To in dono ko aapas me jodne ke liye device manager kaam karta hai. Device manager ki madadt se aap dekh sakte hai. Ki aapke computer se jo bhi device connect hui hai. Vah sahi tarah se connect hui hai. or sahi tarah se kaam kar rahi hai. Ya nahi or device manager ki madadt se aap us hardware or software ke connection ko check kar sakte hai.

 Devices And Printer

Device manager ki dhar hai. Hardware or software ko aapas Me jodne ke liye istemal Hota Hai. Device manager me aap apne computer ke internal hardware ko software se connect kar sakte hai. Ya usme dekh sakte hai. Isi Tarah Se aap jo external hardware hai. Jaise ki external key board external Mouse printer scanner aadi. Ko aapas Me connect Karte time Yahan Par dekh sakte hai. Or unki setting yanha s kar sakte hai. Agar kisi hardware me dikkat aa rahi hai. To yanha se aap uski setting kar sakte hai. Or use sahi tarah se Connect kar sakte hai.

Jaisa ki aap uper photo me dekh sakte hai. Ek Audio Bluetooth device connect hai. Or ek mobile ka Bluetooth connect hai. To agar pahle koi device connect ki hai. To yanha par aapko vah dikhai degi.

 Display

Display ki setting me aap apne computer ki display ka size kam ya jyada kar sakte hai. Usko Rotate ↵ kar sakte hai. Or agar aap apne display ko Zoom karke dekhna chaho to aap magnifying  ki madadt se pni display ko Zoom karke bhi dekh sakte hai. Or is se jyada display ki setting aapko apne computer ki home screen par milegi. Janha par aap ja kar click karoge. To vanha par aapko apne computer ki display ki setting ka option milega. Or us par click karke or aap apne computer ki display ki aetting ho kar sakte hai.

 File Explorer Options

File Explorer ki madadt se aap apne computer ke sabhi folder ki setting kar sakte hai. Jaise ki aap folder ko Double Click se Open karna chahte hai. Ya single click se open karna chahte hai. Ya single click se open karna chahte hai. Ya folder ko aap  New Window me Open karna chahte hai. Ya usi window open karna chahte hai. Or isi option ki madadt se aap apne computer ki file ki setting bhi kar sakte hai. jaise agar aap kisi folder ko chupana chahte hai. To is option ki madadt ko chupana chahte hai. To is option ki madadt se aap  us folder ko chupa saakte hai. Ya vapas dikha sakte hai.

Is option se aap apne computer  ki Files ki bhi setting kar sakte hai. Jaise ki agar kisi bhi file Extension badalna chahte hai. Jaise koi song . Mp3 hai. Or aap nahi chahte Ki koi usko sun sake to aap uski Extension ko da badal hai. Jis se Ki vah Mp3 nhi rahega. Or use koi play nahi nahi kar pagega. Ase hi agar aap koi bhi file chahete hai. Ki use koi open na kar paye to us File ki Extension ko aap hata dijiye. Jaise “aapkifile.text ” isme se agar aap .text dege. To ye file open nahi hogi.

  Fonts

Agar aap apne computer me photo editing karte hai. Ya Text ka istemal Designing ke liye karte hai. To aapko photo ki jankari hona bahut hai. Or is option me aap apne computer ke sabhi  post dekh sakte hai. Agar aap apne computer me naye Fonts install karna chahte hai. Jo bhi aapko is option ki jarurt padegi. Fonts  ke is option me aap apne computer me koi bhi naya phone install kar sakte hai. Or koi bhi install huaa photo wapas se delete kar sakte hai.

Fonts install karne ke liye aapko sirf internet se fonts download karna hai. Agar fonts ZIP file me download huaa hai. To pahle ise Extract kar lijiye or iske andar ttf file hai. Uske uper aapko double click karna hai. Or aapko ek pop up window dikhegi. Jisme aapko install ka option milega. Uske uper click karte hi Aapka Fonts aapke computer me  install ho jayega. Or aapka yah fonts control panel ke is fonts folder me dikhai dega. Or dusre tarike se install karne ke liye aap download kiye huye fonts ko simply is folder me utha kar dalege. To bhi font apne aap install ho jayega.

 Internet Options

Agar aap apne computer me internet ka istema karte hai. To aapko is option ke bare me jankari hona bahut hi jaruri hai. Bahut logo ko option ke bare me koi jankari nahi hoti hai. Isiliye vah is option ka istemal bhi nahi kar pate.

Internet Options me General TAB ke option ke option  Internet Explorer ke liye istemal hoti hai. Jo ki window ka khud ka internet browser hai. Agar aap window ka Internet Explorer istemal karte hai. To aap General setting kar sakte hai. Jaise ki aap home page par click kare To google nikal kar aaye aap Google ki jagah koi website set kar sakte hai.

Iske baad me security ki tab me aapko websitevse related kuch or option milte hai. Jaise ki agar aap kisi website ko apne computer par block karna chahte hai. Jisse ki vah website aapke computer par open nahi hogi. Iske liye aap  restricted sites  ke option se us website ko block kar sakt hai.

 Keyboard

Keyboard ki setting me kuch jyada badlav karne ki jarurt nahi padti hai. Isme ham sirf jo bhi character  likhte hai. Unki Repeat ki jo speed hai. Use ham kam ya jyada kar sakte hai. To keyboard me hame kuch badlav karne ki jarurt nahi hai.

 Language

Language ki setting me ham apne computer me alag alag tarah ki language ko add kar sakte hai. Ya kahe hi ham apne computer me or  bhasa ko jod sakte hai. Agar aap apne computer ko hindi bhasa me dekhna chahte hai. Or hindi bhasa me likhna chahte hai. To aapko yanha par Add A Language  ke uper click karna hai. Or hindi language ko select kar lena hai. Or aapki language hindi yanha par aa jayegi. Isi tarah koi bhi dusri language yanha par Add kar sakte hai.

 Mouse

Mouse computer ki sabse impotent device hai. Mouse uske bina  ham sayad computer ko calane ki bhi nahi sochte mouse ke option me aap apne mouse ki kafi jyada chatting  kar sakte hai. To sabse pahle hi mouse me aapko button configuration ka option milta hai. Jis se ki aap apne mouse ke button badal sakte hai. Jaise ki agar aap chahte hi. Ki jo kaam lest click karta hai.  Vah right click kare jo kaam right click karta hai. vahi kaam left click kare. To yah aap switch primary and secondary buttons ke uper click karke kar sakte hai.

 

Iske  baad me aap apne mouse ki double speed ko kam ya jyada kar sakte hai. Mouse se sabse jyada ham Double click ka istemal karte hai. To double click ka istemal karte hai To double click ki speed ko kam ya jyada karne ke liye aap Double Click Speed ke option me iski speed slow ya fast kar sakte hai. Yanha par aapko 1 pointdiya gaya hai. Jiski madadt se aap iski speed ko control kar sakte hai.

Isske baad me pointerki Tab me aap apne mouse ke pointer ko baal sakte hai. Uske design ko badal sakte hai. Lekin iski hame jyada jarurt nahi padti hai.

Or iske baad me hai. Pointer ke kuch option janha se aap pointer kisetting kar sakte hai. Mouse ke pointer ko ham janha bhi ghumate hai. Display par uski speed ko bhi ham kam ya jyada kar sakte hai. Yanha par Motion ke option me iski speed slow ya fast kr sakte hai. To jitni aapko fast y slow karni  hai. Vah aap pointer ki madadt se set kar sakte hai. Or set karne ke baad me aapko ise Apply karna padta hai. Tabhi yah speed kaam karegi.

 Network And Sharing Center

Agar aap apne computer par internet ka istemal karte hai. To aapko Network & Sharing Center option ke bare me pata hona bahut hi jaruri hai. Jab aapka computr internet se connect hota hai. Tab aap Network & Sharing Center me us connection ko dekh sakte hai. Or uski sari property or uski setting bhi yanh par kar sakte hai. Or yanhi par ham or network create kar sakte hai. Ya broadband ke liye bhi ham yanha dialog option  bana sakte hai.Or agar aapka comuter internet se connect nahi ho raha hai. Koi bhi dikkat aa rahi hai. To aap yanha se Strong suitbhi kar sakte hai.

Aapka computer internet se connect ho tab aapko yanha par jo connection dikhai dega. Uske uper click karne se aapko uski sari detail dikhai degi. Uski sari speed ki jankari milegi Kitni speed se data upload ho raha hai.Or kitni speed se download ho raha hai. Or usi ke sath aapko uske andar uski setting milegi. Janha se aap uski setting ko edit kar sate hai. ya use badal sakte hai. isiliye aapko  Network & Sharing Center  jankari hona bahut hi jaruri hai.

 Personalization

Agar aap apne computer ki theme wallpaper change karna chahte hai. T oaap personal-I-Jason   (Personalization) option ka istemal kar sakte hai. Yanha par aap apne computer design ko change kar sakte hai. Ya yanha par aap new theme apne computer me instal kar sakte hai. Jis se ki aapke computer ka lock ekdam change ho jayega. Or yanhi se aap apne computer ke jo color hote hai. Vah bhi change kar sakte hai. Or yanhi se aao aone computer ke jo sound effect hote hai. Jaise ham kahi par click karte hai. Tab jo sound aati hai. Ya koi Error aata hai. Tab jo sound aati hai. Vah sari ki sari sound aap yanha se control kar sakte hai.

Lekin is option ko open karne ke liye aap ko control panel me aane ki jarurt nahi hai. Aap Aapne computer ki home screen par right karke or Personalization  option par click karke sidhe iski setting me aa sakte hai. Or vanhi se aap apne computer ki jo bhi theme ua wallpaper badal sakt hai.

 Programs And features

Aapke computer me jitne bhi software install hoge. vah sabhi program And Teacher ke option dikhai dege. yanha se aap un software ka size  or version badi hi aasani se pata kar sakte hai. or isi ke sath aap un software ko apne computer se delete kar sakte hai. Jo software aapke computer me bina kaam ke ho jinka aap koi istemal nahi kar sakte to unhe aap apne computer se hata dijiye taki aapka computer jyada achhe se kaam kare.

 Sound

Hamare computer ki jitni bhi Audio ki setting hoti hai. Vah is sound ke option se hoti hai. Chahe Audio hame sunni hoy Mic ki madadt se audio computer me record karni ho to jo bhi setting hoti hai. To agar aapke headphone ya speaker me audio driver ke karan Aawaz nahi a rahi to aap is sound ke option me aa kar use thik kar sakte hai.

Yanha se aap apne Speaker ki aawaz ko control kar sakte hai. Isi ke sath agar aap chahte  hai. Ki aapke computer ki Master Volume Full hi rahe jo software Audio output de raha hai. Us software ki aawaz kam kar rahe to bah bhi aap yanha se set kar sakte hai. Oragar aap jab recording kar rahe ho to tab MIC ki aawaz kam rakhni ha. TO aap yanha se apne MIC ki aawaz ko bhi kam ya jyada kar sakte hai.

 System

System ke option se aap apne computer configuration pata kar sakte hai. Ki aapke computer me kon si window install hai. Or aapke computer me kitni GB RAM hai. Or iska kon sa processor hai. Or us processor ki kitni speed hai. To tab yah sab jankari aapko is system option me milti hai. To agar  aapse koi yah puche ki aapke computer ki configuration kya hai. To aap yah system open karke dekha sakte hai.

 Troubleshooting

Trouble Shooting Window ka ek asa Tool hai. Jiski madadt se ham window me aane wale Error or dikkat ko sahi kar sakte hai.jaise ki agar aap ka koi purane version ka hai. Jo ki window ke purane version kaam karta tha. Lekin ab aapne nayi window install ki hai. Uske uper vah software kaam nahi karta to aap Trouble Shooting ki madaadt se vah software aapki nayi windowpar chala sakte hai.

 

Or isi tarah agar aapne  apne computer me koi naya hardware device connect kiya hai. Or vah sahi tarah se connect nahi ho raha hai. Ya sahi tarah se kaam nahi kar raha hai. To aap Trouble Shooting ki madadt se use sahi tarah se connect kar sakte hai. Or use sahi tarah se kaam karva sakte hai.

T yah tha. Control panel ka kaam or iske lagbag sabhi khas option jo jydatar istemal kiye jate hai.

 

Is Post me Aapko computer ki basic jankari hindi computer control panel definition explain importance control panel control panel meaning in hindi panel kya hota hai cpanel kya hai recycle bin in hindi  function of control panel in computer Ke Bare me Btaya gaya hai .Agar iske bare me koi bhi sawal ya sujhav hoto neeche comment karke pucche.

0 thoughts on “Computer Ke Control Panel Ki Basic Jankari”

  1. dj chotu producation (neel pankh0

    Namaste SIR maine aapki website reading kr raha hu .hindi video tutorial bhi dekha aapke samjhane ka trika bhut hi aacha hai .sir i need software crack karana plzzz sir is ka hindi tutorial jarur jald se jald banaeye ga.

  2. Ajay Singh Choudhary

    भाई सच सच बताना आप इस वेबसाइट से कितने पैसा कमा लेते हैं.

  3. 1…agar sir me server lan se 10 pc cannect kiya huwa hu muje sarver me ek drive ko aisa canvat karna h ki other pc me file copy kiya jaiye magar cut na ho ???ye kaise kare ge

    2…jaise mare server me 4 drive h C.D.E.F ab mare server se 20 pc cannect h or muje 5 pc me C drive sayer karna h or 12 Pc me E drive or 1 pc me D or 1 pc me F drive or ek pc me kuch nhi sirf net cannect rahe kaise kare ge????
    3….mana mare server se 20 pc cannect h or sab me server se file sayer ho raha h muje total pc lock karna h ki usme koi v hard disk .pendrive. chip. dvd cd ye .sport na jare ya koi naya software install na ho mare employees aise or server se data le or kam kare or usi me move kare

    4…net gayer ky h ise kaise use kare …
    5…agar server me muje 32 Tb ya 16 tb rakhna h to muje kaise karna hoga kitna ram lagana hoga .or wo kaise mare 20 pc me speed me copy pest hoga agar koi drive craft kar gaya h to use kaise recovery kare ge
    6…ek 20 pc cannect karne wala server banane me jime 30 tb laga ho or fast kam kar raha ho usko kaise baniye ge .
    7…ek server me savi drive ko alag alag ip me kaise convate kare ge …..
    8….ek 4 gb wala pc kitna gb hardisk fast sport kr sakta h

    Thanku plz mare savi sawalo ka jawab muje jarur vaje
    Deepak agarwal mail id
    Deepak.kol5566@gmail.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top