कंप्यूटर के लिए सबसे बढ़िया और फ्री Antivirus
Antivirus हमारे कंप्यूटर के बहुत ही जरुरी , और अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते है तो Antivirusहोना और भी जरूर है , अगर आप premium antivirus नहीं खरीद सकते तो कोई बड़ी बात नहीं , आप फ्री का Antivirusका भी इस्तेमाल कर सकते है , लेकिन फ्री भी बहुत सारे होते है , और कई तो ऐसे होते है सिर्फ Antivirus नाम होताहै और काम उनका वायरस वाला ही होता है , तो इसी लिए मैं आपको एक फ्री Antivirus के बारे में बताऊंगा .
हमारी विंडोज के लिए “Microsoft Security Essentials” सबसे बढ़िया और फ्री एंटीवायरस होता है वैसे तो ये विंडो के साथ में ही आता है लेकिन बिनाअपडेट के ये काम नहीं करता तो इसका latest version आप इनस्टॉल करे ये आपके कंप्यूटर को अपने आप स्कैन करता है ,
अगर आप कोई externel device जैसे pendrive , मेमोरी कार्ड लगाते है तो भी ये अपने आप उसे स्कैन करके बता देता है कि इसमें वायरस है या नहीं , अगर है तो आप उसे डिलीट भी कर सकते है .
- सबसे पहले गूगल में सर्च करे “MSE Download”
- अब आपको बहुत सारे रिजल्ट दिखेंगे
- उसमें से सिर्फ आपको Microsoft की official Website पर जाना है

- जैसा की फोटो में दिखया है सबसे पहले ही ओफ्फिसिल वेबसाइट आती है उस पर क्लिक करे
- अब माइक्रोसॉफ्ट की वेबसाइट पाएगी वंहा आपको “Get Microsoft Security Essentials for a PC …..” पर क्लिक करना है
- अब आपको इंग्लिश लैंग्वेज वाला एंटीवायरस देखना है
- अब वंहा आपको सेलेक्ट करना है कितने बिट का एंटीवायरस चाहिए 32-बिट की विंडो है तो 32 बिट की नहीं तो 4 बिट का अगर आपको नहीं पता विंडो कितने बिट की है तो आप 32-बिट का ही डाउनलोड करे
- अब ये डाउनलोड हो जायेगा इसे इनस्टॉल करे और RUN करके छोड़ दे

- अगर आप इसे देखना चाहते है की ये काम कर रहा है नहीं तो अपने विंडो में सर्च करे “Windows Defender“
- अगर ये ग्रीन दिखे तो ये सही काम कर रहा है अगर रेड दिखे तो “अपडेट” टैब में से इसे अपडेट करे
अगर जानकारी अच्छी लगे तो शेयर करना न भूले .
यह भी देखे
- कंप्यूटर में फोल्डर का कलर कैसे बदले
- कंप्यूटर में 360 डिग्री विडियो कैसे प्ले करे
- कंप्यूटर में Mouse की सेटिंग कैसे करे
इस तरह के और भी टिप्स के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like कर सकते हैं, और YouTube चैनल को Subscribe कर सकते हैं. या Visit कीजिये हमारी वेबसाइट पर
►फेसबुक पेज
mujhe aapka har post aacha lagta hai so pls mujhe .com dpmain kaose lete hai wo reply karen sir pls dont ignor me. Thank u.
godday se kharidna padega
mera matlab .com free domain.