Fl Studio Me Step Sequencer Ka Istemall Kaise Kare
Kisi bhi song Ko remix karne ke liye sabse Zaroori Hota Hai Naya music matlab, Song ke purane music ko Hata Kar Hum us par Jo naya music Lagate hai wo music he sabse Jyada important Hota Hai. Music Hum Step sequencer Me banate hai Jise Channel Rack Bhi Kahte hai. Pahle iska naam step sequencer tha lekin baad mein Jaise FL Studio ko upgrade Kiya Gaya iska naam channel Rakh Diya Gaya. Pattren Beat banane ka sara kaam Channel Rack me Kiya jata hai. Agar aap Koi melody Ya song ke liye Bass bana chahte hai to Woh sari ki sari Hum Channel Rack me banate hain.
Aaj is post me hum aapko FL Studio ke channel rack Ya Kahe ki Step Sequencer ke baare me Puri Jankari Denge isme kya kya tool hote hain aur unko aap kaise istemal kar sakte hain uski Jankari hum aapko is post Mein Dene Wale Hai.
Fl Studio Me Step Sequencer Ka Istemall Kaise Kare
To Jaisa ki ma Ne Pehle he Bataya FL Studio Me Beat banane ke liye is ka istemal Kiya Jata Hai. Isme aap ko by default 4 sample milte hai Kick, Hats, clap or Snare hota hai. Iske Alawa aap Iske andar media Browser se koi bhi sample Channel Rack me drag and drop karne se Woh sample iske ander add ho jata hai aur us ka istemal bhi aap bhi Beat Banane ke liye kar sakte hai.

Upar photo me iske bare me Point bana kar bataya gaya Jis se ye aapko jyada acche se Samjh me aayega. Channel Rack dikkhane me Simple aur aasan Lagta hai lekin Isme bahut saare option hai jis se Aap bahut Sare kaam kar sakte hai .
1. Channel Options Menu
Jaise Har software ke Kuch option Menu hote hai . Jisme aapko Us software se Related Option milte hai Vaise hi aapko Channel RACK me bhi Option Menu milta hai Jo ki Iske Channel se Rack se Related hai .
- Add one :– New Plugin Add karne ke Liye
- Clone selected :– Selected Channel ko Copy karne Ke Liye
- Delete selected :– Selected Channel Ko Delete karne ke Liye
- Move selected up :– Selected Channel ko Uppar Move karne ke Liye
- Move selected down :– Selected Channel Ko Down karne ke Liye
- Sort by :– Selected Channel ko Name , Color , Tracker se Sort by Karne ke Liye
- Group selected :– Channels Ko Select karke Group banane ke Liye .
- Color selected :– Selected Channel me Color Fill Karne Ke Liye
- Mute selected :– Selected Channel ki Aawaj band karne ke Liye
- Unmute selected :– Selected Channel ki Awaj shuru karne Ke liye
- Zip selected :– Channel ko Select karke ZIP karne se Vo compact view me Dikhane lagte hai. Aur Right click karke phir se Normal Videw kar sakte hai.
- Unzip all :– ZIP Channel ko Unzip karne ke Liye
- Restretch all :– Jab Ham Tempo ko Aumotion me istemal karte hai tab Sabhi Sample ko Restretch karne ke Liye iska Istemal hota hai .
- Auto resize :– Channel Rack ki height ko resize karne Ke Liye Iska Istemal Kiya Jata hai Agar aap Channel rack ki height ko Full neeche tak rakhna chahte hai to Ise Maximum height Tak Rakhe .
- Channel button width :– Channel Button Ke Size ko Small Or Big Karna kane Ke Liye Iska Istemal hota hai .
2. Channel Filter Groups
Jab Hum channel rack me koi bhi channel select karke Use group me add kar dete hain toh Woh Sabhi Groups aapko Yahan Dikhai Denge Jaise Agar apke Channel Rack me Kai Audio Files hai to Wo Sabhi File aap ko alag group me Dikhai Dengi aur Agar Apne Koi automation line Create Ki Hai Toh Wo Sabhi automation line aap ko alag group mein Dikhai Dengi.
iske Upar Right click karne par aapko 3 Option milte hai – 1. Add an Empty Group 2. Rename Group 3. Delete Group inse aap new group bana sakte hai ya Apne Group ka Naam badal Sakte hai ya Use Delete bhi kar sakte hai .
3. Play / Pause
Agar channel Rack me aap ne Koi beat ya Music tyar kiya hai to Aap Kisi bhi Pattern ka Music Alag se Sun sakte hai.
4. Global Swing
Ise Channel Rack ke Pure pattern par Swing ka effect aayega ise aap Jab Sun ke dekho to Aapko pata chalega .
5. Step/Piano Roll View
Upar wali photo me aapko Channel Rack ke Step View Me hai .Aur neeche aapko Vahi sample Piano Roll me dikhai de rahe hai .

Is Option se aap Apne Beat ko Step View se piano Roll View me Convert kar sakte hai .
6. Step Sequencer Off
Jab Stepsequencer Off hoga to vo Glow Nhai karega aur usme Aawaj bhi nahi aayegi.
7. Step Sequencer On
Jab Step Sequencer ON hoga to VO GLow karega Aur Us Sample ki Awaj bhi usi step par aayegi Janha se ON Hoga
8. Channel Selector
Channel Rack me Kisi bhi Sample VST Plugins ko Select karne ke Liye iska istemal hota hai . ise Aap Channel ko Select karke hi Us par effects laga sakte hai . bina Select kiya Aap Channel par Koi Effects nahi Laga sakte .
Left click se aap koi channel select kar sakte hai Aur RIGHT click se koi bhi channel select aur deselect kar sakte hai.
9. Add Plugins Channel
Is par click karke Aap New Plugin Add kar sakte hai .
10. Channel Button
Yechannel button Hai Jise aap ko pata chalega ki channel Mein konsa sample hai ya konsa vst plugin Hai Is par right click Karke aap ise cut copy paste delete Ya Iske Rename bhi kar sakte hai aur kisi Dusre plugin ke sath me replace bhi kar sakte hai.
Aur is par left click karne Se jo Sample ya Plugin add hai Uski property aur setting aapko Dikhayega .
11. Mixer Track Routing
Iska Istemal Channel rack ke Sample aur plugin ko Mixer ke sath Jodne ke Liye kiya Jata hai jyada Jankari aapko mixer ke istemal wali post me milegi .
12. Volume
Is se aap Apne Sample ya Plugin ki VOlume Ko kam Ya Jyada kar sakte hai.
13. Panning
Is se Aap Apne sample ko Left ya Right Side me Pan kar sakte hai Jis se Us Sample ki Aawaj aapko left ya Right side me sounegi.
14. Mute Control
is se aap Kisi bhi sample ko Mute kar sakte hai Aur is par right click karle Ise SOLO karke surf akele sample ki aawaj bhi sun sakte hai .
Is Post Me Aapko fl studio 12 step sequencer fl studio step sequencer length fl studio 12 beats per bar fl studio 12 repeat step sequencer fl studio change pattern length fl studio step sequencer gone fl studio step sequencer logic fl studio 12 swing Ke Bare Me Btaya Gaya Hai .Agar Iske Bare Me Koi Bhi Sawal Ya Sujhav Hoto Neeche Comment Karke Pucche.