गूगल एडसेंस की कमाई कम ज्यादा क्यों होती है
यदि आप भी गूगल Adsense से पैसे कमाते है और आपके पास अपना वेबसाइट है जिस पे अपने गूगल Adsense की ads लगा रखीं है तो आपके सामने एक समस्या जरुर है की आपकी Adsense से एअर्निंग कम है इसका सबसे बड़ा कारण है की Adsense CPC यानि cost-per-click बहुत कम है यानि की ads पर एक क्लिक की कितनी एअर्निंग होगी इसी पे ही Adsense की एअर्निंग निर्भर करती है और इंडिया में यह समस्या सबसे ज्यादा है की वेबसाइट पर विजिटर बहुत ज्यादा है और आपकी Adsense CPC $0.001 से 0.006 है तो वह बहुत कम है इसी कारण एअर्निंग बहुत कम है
हम कई बार देखते है की हमारी गूगल एडसेंस की एअर्निंग है कई बार बहुत ज्यादा होती है और अगले ही दिन बहुत कम होती है इसके सबसे पहला कारण ये है की जिस एड्स पर क्लिक हुआ है जिसने वो Ads दी है उसने उस Ads पर 1 क्लिक कितने पैसे देता है.तो हम कभी भी ये नहीं बता सकते कि पैर क्लिक कितनी कमाई हो रही है . क्योंकि अगर जिसने ads दी वो ही Per/click कम पैसे देगा तो गूगल भी हमें कम पैसे देगा.
[gt_heading id=”gt-heading-92″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Invalid Activity[/gt_heading]
Google अपने नेटवर्क पर सभी क्लिक्स और इंप्रेशन की निगरानी करता है। निगरानी करने की वजह से advertiser गूगल पर ज्यादा विश्वास करते है और यह advertiser के सर्वोत्तम हित में भी है। स्वचालित सिस्टम और मानव समीक्षाएं Google के सिस्टम का हिस्सा हैं जहां पर सभी click और impression मॉनिटर किए जाते है।
Invalid Click से advertiser को बहुत ज्यादा नुकसान होता है और ad की लागत भी बढ़ जाती है। Invalid Click तय करने के लिए फ़िल्टर्स लगाए गए हैं और इससे पीटीए लगता है कि उपयोगकर्ता के क्लिक मान्य हैं। कुछ क्लिक इग्नोर कर दी जाती है जैसे की
- अनैतिक user से मिली impression और click.
- ऑटोमैटिक click
- ad पर क्लिक के लिए कहना।
यह कुछ common reason है जिसकी वजह से आपकी कमाई कम हो सकती है। एसी एक्टिविटी मिलने पर google अपने advertiser को invalid क्लिक के पैसे वापिस कर देती है।
[gt_heading id=”gt-heading-92″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]सही तरह से Ad Placement ना करना[/gt_heading]अपनी वेबसाइट पर सही तरह से Ad ना लगाने पर भी आपकी earning कम हो सकती है। अगर आप किसी दूसरे को कहते हैं या उसको Encourage करते हैं कि वो आपकी एड पर वह क्लिक करें तो इस वजह से भी आपकी कमाई की कम हो सकती है। क्योंकि गूगल ऐसा नहीं चाहता कि आप किसी को दबाव डालकर ऐड पर क्लिक करवाएं। वह चाहते हैं कि यूज़र अपनी मर्जी से किसी भी ऐड पर क्लिक करें। यहाँ नीचे कुछ ऐड की पोजीशन बताई गई है जिन पर ऐड लगाने की वजह से आपकी Earning कम हो सकती है।
इन जगह पर ad लगाने से
- Site content
- Menus
- Navigation
- Download links
इनके पास ad लगाने पर:
- Video players
- Game windows
- Download buttons
फोटो के साथ Ad लगाने पर
Header के पास ad लगाने पर
एसा करने पर आपकी Earning कम हो सकती है या फिर आपका अकाउंट बंद भी कर दिया जा सकता है। यह निर्भर करता है गूगल इसको इतना सिरियस लेता है।
[gt_heading id=”gt-heading-92″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]RPM और CTR कम होना[/gt_heading]RPM का मतलब page revenue पर 1000 ad impressions। इससे user को पीटीए लगता है की उसको 1000 ad शो होने पर कितने पैसे मिलेंगे। यह हमेशा 100% सही नही होता है क्योकि यह कम ज्यादा होता रहता है। अगर आपका RPM ड्रॉप होता है तो आपकी कमाई पर बहुत ज्यादा फ़्रक पड़ता है।
Tariff में गिरावट का मूल्यांकन करने के लिए पहला संकेत यही होता है। यदि ट्रैफिक में ज्यादा गिरावट आई है, तो कमाई भी कम हो जाएगी।अगर आपके अकाउंट का RPM कम होता है तो इसके एसे कारण हो सकते है।
- क्या आपकी वैबसाइट पर user कम आने लगे है।
- क्या किसी एक पगे पर आपके user कम हो गए है?
हर पेज पर अलग अलग ad दिखाई जाती है इसका मतलब अगर किसी पेज पर आपका tariff कम हो जाता है तो आपकी earning भी कम हो सकती है। मान लीजिये आपकी वेबसाइट पर दो पेज है और एक पेज पर आपके पास बहुत ज्यादा यूज़र आते हैं और सबसे ज्यादा पैसे वाली ad उस पेज पर दिखाई जाती है। दूसरे पेज पर आपको बहुत कम user आते हैं और कम पैसे वाली Ad उस पर दिखाई जाती है और आपके ज्यादा traffic वाले पेज पर अगर user कम हो जाता है तो आपकी पूरी की पूरी कमाई में बहुत ज्यादा डिफरेंस आ जाएगा। इसी तरीके से जब किसी एक पेज पर ट्रैफिक कम हो जाता है तो आपकी कमाई भी कम हो जाती है।
[gt_heading id=”gt-heading-92″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Site में बदलाव की वजह से भी earning कम हो जाती है। [/gt_heading]कई बार जब हम अपनी वेबसाइट में बदलाव करते हैं तो उसकी वजह से भी कई बार जो ज्यादा पैसे वाली ऐड है वह हटा दी जाती है और उनकी जगह कम पैसे वाली ad लगा दी जाती है जो कि आप की कमाई पर बहुत ज्यादा इफेक्ट डाल सकता है।
[gt_heading id=”gt-heading-92″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Crawl प्रोब्लेम[/gt_heading]अगर गूगल आपके पेज को crawl नही करता है तो आपके कंटैंट के related ad नही दिखाई जाती है जिसकी वजह से भी आपकी अर्निंग कम हो जाती है। इसके लिए आप Robot.txt को अपनी साइट पर चेक करे की कहीं आपकी फ़ाइल की वझ से गूगल crawl ब्लॉक तो नही हो रहा।
[gt_heading id=”gt-heading-92″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Mobile Traffic का बढ़ना[/gt_heading]अगर आपके मोबाइल का traffic बढ़ जाता है और non मोबाइल का tarffic कम हो जाता है तो इसकी वजह से अगर आपकी वैबसाइट मोबाइल friendly नही है तो आपकी कमाई कम हो जाएगी। इसीलिए आप अपनी वैबसाइट को मोबाइल friendly जरूर बनाए क्योकि वर्ल्ड में सबसे ज्यादा इस्तेमाल फोन का होता है।
[gt_heading id=”gt-heading-92″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Ad Coding Placement की वजह से[/gt_heading]अगर आप ad की coding में थोड़ा सा भी बदलाव करते है तो आपकी earning पर बहुत ज्यादा इफैक्ट पड़ता है। एसा करने पर adsense हाइ payment वाली ad को ब्लॉक कर देता है और low पेमेंट ad दिखाता है। जिसकी वजह से आपकी overall कमाई भी कम हो सकती है। इसीलिए आप adsense से मिले code में ज्यादा बदलाव ना करे।
[gt_heading id=”gt-heading-57″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Ad Blindness[/gt_heading]जब किसी वैबसाइट के बहुत ज्यादा visitor होते है तो ad blindness की समस्या जरूर सामने आती है। इसमे जब कोई visitor वैबसाइट पर आता है तो बार बार ad दिखने के वजह से वह उनको ignore करने लगते है। इसकी वजह से CTR में कमी आ जाती है। जिसकी वजह से आपकी कमाई में कमी आ जाती है। इसको दूर करने के आप नीचे बताए गए तरीके अपनाए।
- सबसे पहले तो अपने ad का कलर बदल दे। यहाँ पर आप text और background दोनों का कलर बदले।
- ad का टाइप भी बदल दे। text की जगह पर images ad का इस्तेमाल करे और images ad की जगह text ad का इस्तेमाल करे।
- अपनी Ad की पोसिशन भी change कर दे। इससे भी ad blindness की दिक्कत दूर हो जाएगी।
CPC keyword पर base होता है हर keyword पर CPC अलग होती है जिससे आपके earning पर फर्क पड़ता है। जब आपकी CPC कम हो जाती है तो आपकी कमाई भी कम हो जाती है। और इसको कंट्रोल नही किया जा सकता है जिससे की आपकी earning में कोई प्रोब्लेम ना हो। कई बार फेस्टिवल और vacation पर भी CPC ज्यादा रहता है ताकि ज्यादा से ज्यादा user ad पर क्लिक करे। जब sale खत्म हो जाती है तो इसके बाद आपकी earning दोबारा कम हो जाती है।
[gt_heading id=”gt-heading-642″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Traffic Sources की वजह से[/gt_heading]जो भी आपको referral ज्यादा और कम मिलता है उसका कारण ट्रेफिक सोर्स ही है जिसकी वजह से एसा होता है। मान लो आपके visitor reddit जैसी वैबसाइट से आते है तो आपकी अर्निंग कम रहेगी। यह कुछ कारण है जिसकी वजह से आपकी earning कम हो जाती है।
इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए आप अपनी वेबसाइट और अपनी गूगल एडसेंस अकाउंट में बदलाव कीजिए, बदलाव करने के बाद में देखें कि आपकी इन गूगल ऐडसेंस की एअर्निग में कितना फर्क आया है अगर आपको लगता है कि आपकी गूगल ऐडसेंस कि एअर्निंग बढ़ रही है तो नीचे कमेंट करके बताएं और अगर इससे कोई भी फर्क नहीं पड़ता तो अभी नीचे कमेंट करके बताएं.
Meri ek problem he mere Adsense account me se main earning me se pese roj Kat rhe matlb km ho rhe he
aisa to tabhi hoga jab aapki website par invalid click honge ..aise to earning kam nahi ho sakti