Jeans Ka Aavishkar Kissne Kiya  

Jeans Ka Aavishkar Kissne Kiya

Aaj sabse jyada pahne jane wali dress me ka number ek hai. Or logo ki kapdo me pahli jeans hai. Aaj kahi bhi nazar ghuma le aapkko 50% se 70%  log jeans ka istemal karte payege. Jeans ki popular hone ki kai vajah bhi hai. Jeans ke popular hone ka sabse bada karan yahi hai. Ki na jaldi se fat ti hai. Or na hi jaldi purani hoti hai. Or yah gandi bhi jaldi nahi hoti hai. Or yadi yadi ho bhi jaye to pata nahi chalta isko ek bar dhone par ek se do  bar aasani se pahan sakte hai.

Or aaj iska badiya look or Stylish hone ka sabse bada fayda hai. ki jeans kabhi fashion se bahar nahi hui. Or din bhar jeans ki Popularity badti hi ja rahi hai. or jeans ke design ke andar dinbhar changes ke karan log isejyada se jyada pahnna pasand karte hai. Jeans ne or dusre kapdo  ki Popularity ko  bahut kam kar diya jeans pichle kuch time me hi popular hui hai. Lekin aapko bata de ki jeans aaj se karib 100 pahle se hi pahni ja rahi hai. Sabse pahli jeans blue color me hi banai gayi thi. Shuru me jeans majduro or mahenti logo dwara pahni jati thi. Inke kapde jaldi gande ho jate the. Kapde gande hone par bhi gnde na dikhe isliye inka color blue rakha gaya.

 Jeans Ka Aavishkar

16th century me Europe ne indian mota Cotton cloth magna shuru kiya. Jise dungari kaha jata tha. Baad ,me ise blue color me rang kar Mumbai ke Hill fort ke pass becha gaya tha. Sailors ne ise apne anukul paya or is se banne wale kapde pahnne lage. Kandhe se lekar pajama rak ka ek hi kapda tha. Yah Dangari kahlata hai.

Or sabse pahle jeans ka kapda ka utpadan 1600 ki shuruaat me Italy ke ek kasbe Turin ke nikat Cheery me kiya gaya tha. Or is kapde ko Jenova ke   Harbor ke jariye becha gaya tha. Jenova ek Independent republic ki metropolis thi. Or iski Force kafi powerful thi. Is kapde se sabse pahle jenova ki force ke naviko ki Pants banayi gayi. kyonki naviko ko asi Pants ki jarurt thi. Jinhe sukha ya gila bhi pahna ja sake.

Jis kapde se jeans banti thi. Vah Raw material france ke nimes city se aata tha. Or jis kapde se jeans bani hai. Use  French me Serge kahte hai. Iska name pad gaya  “Serge de Nimes” phir logo ne isko short kar diya ye ho gayi De nims dhire dhire denims pure Europe me popular ho gayi Or isko sabse jyada naviko log pasand karte the. Or jise jeans kahte the.

 Jeans Ke Bare Me Kuch Dilchsap Bate

Jeans Me Choti  Jeb 

Kya aap jante hai. ki jens me choti jeb kyo hoti hai. Yadi nahi pata to ha, batate hai. Yah pocket itni choti hoti hai. Ki isme kuch sikke hi rakhe ja sakte hai. lekin log iska istemal karte rahe hai. Is jeb ki shuruaat jeans brand Levi,S ne ki thi. Aapko bata de ki is pocket ka name Watch pocket hai.  Or ise Cowboys ke liye tayar kiya gaya tha. 18th century me Cowboys apne Westcoat par Chain wali watch pahna karte the. Or in watch ko rakhne ke liye ye pocket banai gayi thi. Yah pocket 1879 me banani shuru hui thi.

Jeans Me Metal button 

Aapne dekha hoga ki jeans ke andar Metal ke button lagaye huye hote hai. Yah button isliye lagaye gaye the. Kyonki yah jeans pahle majduro dwara pahni jati thi. Or isliye majbti ke liye inme metal ke button ko lagaya gaya tha. Shuru me plastic ke button ka istemal kiya gaya tha. Lekinvah thode se time me tut jate or us se majduro ko bahut dikkat ka saman karna padta tha. Isliye achi majbuti ke liye metal ke button ka istemal karna shuru kar diya.

Jeans Ka Blue Color 

Aapne dekha hoga ki jyyadatar jeans ka color blue hi hota hai. Iske piche bhi bahut bada karan hai. Jeans ka color blue hone ka karan shuru me jeans majduro dwara pahni jati thi. Or vah sara din kaam karte the. Or vah chahte the ki unke kapdo ka color jyada ganda na dikhe isliye isko blue color ka banaya gaya. Kyonki kapdo ke andar thode se kaam ke baad hi gandhi dikhne lagti thi. Lekin blue color ke kapde kam gande hote hai. Or gande bhi hote hai. To kam dikhai dete hai.

Yah jankari aapko kaisi lagi niche comment karke hame jarur bataye agar aapko is jankari kr bare me kuch puchna ho to aap niche comment karke puch sakte hai. Or yadi aapko yah jankari pasand aaye to  share karna na bhule.

1 thought on “Jeans Ka Aavishkar Kissne Kiya  ”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top