Computer Keyboard Qwerty Format Me Kyon Hota Hai
Yadi aap ka istemal karte hai. Or computer ke bare me sari jankari bhi hogi. Kyonki hame sari jankari mil jati hai. Aapko computer ka istemal karte bahut time ho gaya hai. Or apne computer ke software or hardware ki aapko jankari honi chahiye. Kyonki aaj computer ek jarurt ban gaya hai. Kyonki lagbag har jagah iska istemal hota hai. Kya aapne apne computer keyboard ke bare me socha ki wo Qwerty format me kyon hota hai. Vah ABCD format me kyon nahi hota hai. Iski jankari to sayad aapke pass na ho.
Or aapne kabhi socha bhi nahi hoga. Jab aap typing karte ho to aapko tej typing karte huye bahut time ho gaya or aap Expert bhi ho sakte ho iske bare me sayad hi pata hoga. Lekin sabhi computer or laptop me keyboard Qwerty format me hoti hai.Or aapko bata du ki pahle keyboard ABCD me hota tha. Baad me isko badla gaya to mai aaj aapko bataunga ki computer keyboard Qwerty format me kyon hota hai. Or Qwerty format me kyon badla gaya to dekhiye.
ABCD Format Wala Keyboard
Aapko bata pahle keyboard ka ABCD format me hi tha. Pae is format ke Style ko 17 February 1890 Christopher Latham Sholes ne badal diya Jinhone United States of america me pahli Typewriter ke Inventor ke roop me Argument di thi. Pahle keyboard ke ABCD format me typing karne me dikkt aati hai. Or speed se typing nahi hoti hai. Or jo typing aaj ham ke keyboard format se kar sakte hai. Iske liye keyboard par bahut experience kiye gaye par koi bhi Successful nahi huye.

To Christopher Latham Sholes ne 14 February, 1819 – 17 February, 1890 tak is pe kaam kiya or keyboard ka Qwerty format me badal ke dekha to yah Successful huaa to sabhi computer or laptop me Qwerty format aane lage or aaj tak use ho raha hai. Or typing me bahut aasan ho gayi or speed bhi ho gayi.
QWERTY Format Wala Keyboard
Typewriter Henry Mill ke dwara 1714 me Invention kiya gaya tha. Or pahla Qwerty format Typewriter bhi Christopher Latham Sholes ne banaya tha. United States of america me pahli bar Typewriter ke Invention ke roop me Argument di kyonki par pahle Typewriter me likhna bahut muskil hota tha. Kyonki usme button ke bich me space kam hote the. Or Christopher Latham Sholes ne Typewriter me badlav karne ki sochi or kuch badlav kiye sabse pahle uske format space kam kiya or ek acha Typewriter banaya or usme badlav karte hi rahe.

Or Christopher Latham Sholes ne Typewriter me badlav Successful rahne ke baad unhone keyboard ko qwerty format me badlane ki sochi or kuch experiment kiye or aakhir Success mili Jis se aaj bhi ham use kar rahe hai. Qwerty format wala keyboard aaj market me bahut hi ache ache Qwerty format wale keyborad aaye huye hai.
Agar aapko iske bare me kuch puchna ho to aap niche comment box me puch sakte hai, Agar aapko yah jankari achi lage to share karna na bhule
Hello sir mujhe ek baat samajh nahi aayi ki abcd format bilkul simple format hai jise hum 1st standard se read karte aur likhte aa rahe hai to is simple format pe typing karne me prblm kyu ho rahi thi jabki hum jante hai ki koi bhi word type karte hai to hame pata ho ta hai iske baad kaun sa word hoga ya fir kaun sa word kaha ho sakta hai jaise ki keyboard par e type kiya to hame pata hota ki iske aage f word hoga
sabse pahla jo typewriter bana tha usko alphabetic hi rakha gya tha lekin isme problem aa gayi thi ki jab koi bhi word type karte the to typewriter ki key jam ho jaati thi. Isiliye isko baad mein badal kar qwerty kar diya gya tha. Aur iske baad se yah ese hi chalta aa rha hai taaki jo log typewriter se shift hokar PC ka use kare to unki speed mein jyada fark naa pade. Hope ab aapko pta lag gya hoga. Thanks for visiting annd comment 🙂