Online Paise Bhejte Time Kin Kin Bato Ka Dhyan Rakhe
Aapko bata hi hai. Ki Notebandi ke baad Cashless ka matlab hai. Aap apne Account se dusre ke account me paise bhejna wo bhi bina banke jaye. Iske liye bhart sarkar bahut jyada jor laga rahi hai. Ki india ko Cashless desh banaya ja sake. Or agar aap apne account ko safe rakhna chahte hai. To iske liye aap kuch bato ka dhyan jarur rakhe. Jis se aap aaj kevtime hone wale cyber crime se bach sake.
Aaj is article me ham aapko kuch isi ke bare me jankari de rahe hai. Jisme ham aapko un desh ke bare me batane ja rahe hai. Jin me Cashless chalta hai. To inme sabse pahle number aata hai. Singapore ka jisme ki 61% online paise transfer hote hai. Iske baad nether land, France, Sweden, Canada, Belgium, UK, USA, Spain or bhi bahut sare desh hai. Jinme online paise transfer sabse jyada hota hai. Or is sab ke baad India me sirf 2% online paise transfer hote hai.
Online Paise Bhejte Time Kin Kin Bato Ka Dhyan Rakhe
Online paise bhejte time hame kafi bato ka dhyan rakhna padta hai. Jaise ki apna card istemal karne ko kisi dusre ko kabhi na de. Card istemal karte time apna pin chupa kar hi istemal kare. Transfer hone ke baad rasid le le. Aap apne card ka pin kisi ko na bataye. Iske alawa or bhi kafi bate hai. Jinka dhayna rakhna bahut jaruri hai. To niche aapko vaisi hi kuch bate batai gayi hai. Jo ki aapko online paise bhejte time ya koi Transaction karte time dhyan me rakhni hai. In bato ko dhyan me rakhkar aap apni online Transaction ko jyada safe bana sakte hai.
1.Official App Or Website Ka USE Kare
Aapko online asi bahut sari website or Phone Ki App milegi jiski madadt se aap kisi ke bhi pass Online badi hi aasani se vah bhi 1 minute me paise bhej sakte hai. Lekin sabhi website or app sahi nahi hoti hai. Kuch App or website Fraudhoti hai. Jo sirf aapke paise le lete hai. Or vah kahi par bhi aapka transfer nahi karta hai. Ase me aap apne sare paise gava baithte hai. To inhi sabhi website or app se aapko bachna hai. aapko apne bank ki Official website or app ka hi istemal karna hai. Chahe aap online paise bhyejte hai. ya online recharge kare. Online jo bhi transaction aap karte hai. Uske liye aap apne bank ki Official website ya App ka hi istemal kare
Agar aap hamari alah mane to aap online paise bhej ne ke liye UPI App ka istemal kare. kuch din pahle ham Google Tez Payment App ke bare me bataya tha. Yah google company ki taraf se hai. Or bahut hi safe app hai. Is App ki madadtaap kisi ke bhi bank me sidha apna paisa bhej sakte hai. Vah bhi 1 minute me or iske liye aapko sirf ek bar apne bank ki jankari is app me bharni hai. Phir aapko kahi par bhi aapke bank ki jankari ki jarurt nahi padegi. Kisi ek ki madadt se aap kisi ke bhi bank me chahe kisi bhi company ka bank ho aap badi aasani se paise bhej sakte hai.
2. Apane Bank Or Card Ki Jankari Ko Safe Rakhe
Jab ham online koi bhi Transaction karte hai. To hamare bank or hamare credit card ya debit card puchi jati hai. Or yah detail bahut gupt hoti hai. To kisi bhi dusre aadmi se apne bank se paise transfer na karvaye ya apne bank ya credit card ya debit card ki jankari kisi bhi aadmi ko na de agar aapne credit card ya debit card ki detail kisi bhi aadmi ko de di to aapke bank account se paise nikalana bahut jyada aasan ho jata hai.. To yah jankari aap kisi bhi aadmi ko na de or na hi kisi aadmi ko apne credit card ya debit card ka pin number bataye.
3. Safety Se Card Ka Istemal Kare
Aaj kal banko me paise bhejne ki facility or bhi aasan ho gayi hai. Aap apne card se hi sidhe kisi ke bhi account me paise bhej sakte hai. To jab bhi aap kisi bank me apne card ki madadt se paise bhej rahe hai. Tab apne card ki jankri ko chupakar bhere or kisi bhi dusre ko apne pass khada na hone de. Or apne credit ya debit card ka pin bherte time use bhi chupa kar bhare taki use koi dekh na le.
4.Credit Card Or Debit Card Ka Pin Badle
Hamare credit ya debit card par puri jankari hoti hai. Uska number uski Expiry dateor uska CVV number inhi 3 ki madadt se online transaction ki ja sakti hai. Lekin isi ke sath hame ek din bhi jarurt padti hai. Or har ek credit or debit card ka pin number hota hai. Jo ki hamesa gupt rakha jata hai. To is pin number ko hame time time par badlte rahna chahiye. Agar aap ka pin number kisi ko pata bhi chal jaye to agar aapne vah badal liya hai. To aapko darne ki koi jarurt nahi hai. Janha tak ho aap apne pin ko 1 month me ya 2 month me ek bar jarurt badle.
5. Safety Se Internet Banking Ka Istemal Kare
Online paise bhejne ke liye ya koi bhi Transaction karne ke liye internet banking bahut hi jyada istemal ki jati hai. Internet banking me aapko ek username or password diya jata hai. Jo ki aapke bank account ke sath me juda hota hai. Jaise ki hamara Facebook Account hota hai. Vaise hi aapko internet banking ka account kaam karta hai. Internet banking vaise to bahut jyada safety se banai gayi hai. Lekin iske hack hone ke chances bahut jyada hote hai. Internet banking me aapko ek password diya jata hai.
Jis se aap log in karte hai. Vah password aap time time par badalte rahe or internet banking ka istemal aap kisi dusre computer ya mobile par na kare aaj kal ase bahut sare software aate hai. Jo ki aapke internet banking ka password badi aasani se hack kar lete hai. Or aapko pata bhi nahi chalta to isliye aap ape internet banking ka password time time par badalte or istemal karte rahe janha ho apne computerya apne personal mobile par hi iska istemal kare.
6. Internet Banking URL Chack Kare
Jab aap internet banking ki madadt se kisi bhi dusri website par transaction karte hai. Jaise ki agar aap aanlo aap online koi shopping kar rahe hai. To vanha par aap apne internet banking ki madadt se payment ke liye aapke bank ki Official website par bhejege to vanha par aapko jo uper diya gaya URL hai. Vah dekhna hai. Ki aapke name se hi hai.Ya kisi or name se jaise ki onlinesbi.com yah SBI bank ki official website hai. Isi tarah dusre banko ke bhi official website hoti hai. Or jab ham koi bhi transaction karte hai. TO in Official websites par jakar hi vah payment puri kar sakte hai. Agar aapko lage ki aap payment kisi dusre URL par karvai ja rahi hai. To us website ko band kar de or vah payment purinaa kare.
7. Anti-virus Ka Istemal Kare
Anti-virus ka name to aapne jarur suna hoga.Yah hamare computer me Offline or Online don tarah se kaam karta hai. Agar aapke computer me kisi pen drive ya kisi dusre storage device par jate hai. Or us website par koi virus ya hacking tool istemal kiya jata hai. Jisse hamari privet jankari hai. Ki ja sae asi tool ko Anti- virus rook deta hai. TO apne computer ko online hack hone se bachane ke liye aap anti-virus k istemal jarur kare jis se ki aap apni personal jankari ko jyada safe rakh sakte hai.
8.Public Computers Ka Istemal Na Kare
Hamari personal jankari or bank se related koi bhi jankari hack hone ka khatra public computer se hota hai. Public computer par koi bhi aadmi aakar use istemal kar sakta hai. To agar aapko kabhi bhi public computer ka istemal karna pade to aap koi bhi personal jankari us computer me na dale or khaskar apne bank ki detail ya online transaction kabhi bhi kisi bhi public computer se na kare.
Is Post Me Aapko online paise transfer money transfer kaise kare hindi me account se paise transfer atm se paise transfer karna paytm se bank me paise kaise transfer kare online paise transfer kaise kare sbi account se paise kaise transfer kare money transfer kaise kare in hindi Ke Bare Me Btaya Gaya Hai .Agar Iske Bare Me Koi Bhi Sawal Ya Sujhav Hoto Neeche Comment Karke Pucche.