Protein Ki Khoj Kisne Or Kab Ki 

Protein Ki Khoj Kisne Or Kab Ki

Protein sabhi living beings ke liye jaruri hai. Jis tarah Proteins hamare body ke liye jaruri hai. Usi tarah protein bhi hamari body ke liye jaruri hai. Protein body ke liye power ka strot hai. Body ke healthy rahne ke liye protein Adequate quantity me jaruri hai. Protein ki kami se body ke andar na to Growth ho pati or na hi body healthy rahta hai. Or aaj kal sabhi age ke logo me protein ki kami pai jati hai. Kyonki Protein-rich diet bahut kam khate hai. Jis se body me protein ki kami ho jati hai.

Or vah jaldi se puri bhi nahi hoti Protein oxygen, hydrogen or nitrogen se banne wala tatv hai. Body ko bimariyo se bachne ka kaam karta hai. Protien hi body ko andar or bahar se majbut banata hai. Or bachho me protein ki bahut jyada matra me requirement hoti hai. Kyonki bacho ki body  ke vikas ke liye protein sabse impotent aahar hai. Kuchbacho me bachpan se hi protein ki kami pai jati hai. Jis se unki body kabhi vikas nahi karta or use protein ki purti karne ke liye protein  Powder or other medicines ka istemal  karna padta hai.

Protein Ka Kaam

Or protein body me sidhe pachan sakhti ko influenced karta hai. Isliye protein lene ki ek ae hoti hai. Jisk bad protein body ke liye nuksan karta hai. Protein har ko 5 se 35 saal tak ki age tak lena chahiye. Kyonki is age ke baad protein body par glat asar dalte hai. Protein aapke body ke liye bahut jaruri hai. Yadi aapka weight 50 Kg hai. To aapko har din 40 se 50 gram protein lena chahiye. Tabhi aapke body ko protein ke purti ho payegi.

Or prtein Skin, blood, muscle or bone ki cells.. ke vikas ke liye jaruri hote hai. Protein ka mukhy work body ki structure ke liye or Enzyme ke roop me body ki Biochemical functions ka Operations karna hai. Jarurt ke anusar is se power bhi milti hai. Protein hamare dody me Bones ki majbuti or body ke liye  vikas ke liye bahut jyada jaruri hai. Or Pregnant women me protein  bahut hi matra me requirement hoti hai.

Pregnant women ke liye 63 gram jabki stanapaan karne wali women ke liye partidin 75 gram protein ki  requirement hoti hai. Kyonki Pregnant women ke andar ka physical development hota hai. Or Pregnancy bchhe ke vikas me protein ki kami rah jaye to vah usi sari umar tak rahegi. Vaise to Non-vegetarian food me sabse jyada matra me protein hota hai. Lekin kuch log Non-vegetarian food ka khate nahi hai. To vegetarian food  ke andar protein ki bharpur matra milna thoda sa muskil hai.

Lekin kuch vegetarian food ya  fruit hote hai. Jinki matra me protein hota hai.  Vegetarian stroto me Gram, peas, moong, lentils, urad, soya bean, rajma, greed, wheat, maize parmukh hai.  Meat, fish, egg, milk or Hepatic protein ke ache Non-vegetarian sources hai. Podho se milne wale Food items Soybean me sabse jyada matra me protein paya jata hai. Isme 40% se jyada  protein hota hai.

 Protein Ki Khoj

Sabse pahle 1838 me protien ki khoj Dutch chemist rardus Johannes Mulder  or Swedish chemist Jöns Jacob Berzelius  ne ki thi. Unhone protein ka fundamental analysis or paya lagbag sabhi protein hi ka empirical formula C400H620N100O120P1S1  tha. Or protein ke anuo ka description karne ke liye iska name Muller ke helper  dwara proposed kiya gaya tha.

German carl von voight ne yah sabit kiya ki protein Body composition ko banaye rakhne ke liye sabse impotent Nutrients tha. Or Frederick Sanger ne 1949 me Amino acids ke bajay branched Chain, colloid ke samil hone ka pradarshan kiya hai. Or is upadhi ke liye 1958 me Esta me unhe noble prize mila.

Or 1958 me Max Pertz or  Sir John Cadre Kendrew dwara Hemoglobin or Myoglobin Protein Structures ko hal kiya or paya protein ki 126.060 se jyada Nuclear resolution architecture hai. Or baad me bhi protein ke uper bahut se research kiye or jyada se jyada jankari lene ki kosis ki gayi or pata lagaya gaya ki yh body ke liye kitna Profitable hai. Or pata lagaya gaya ki protein kis kis cheez me paya jata hai. Kis kis food ke lene se protein ki purti hoti hai.Or bhi bahut si jankari hasil ki gaye or yah bhi pata lagaya gaya ki protein  ki kami se body me kya kami aa jati hai.

Agar aapko is post ke bare me koi sawal ya sujav ho to aap niche comment karke puch sakte hai. Or yadi aapko yah jankari pasand aaye to share karna na bhule.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top