Www Ka Aavishkar Kisne Kiya 

Www Ka Aavishkar Kisne Kiya

Www ka pura name World Wide Web hai. Or Yah ek Data base hai. Or World Wide Web ek jankariyo ka store hai. Aap kaha sakte hai. Ki yah jankari ki duniya hai. Isme lagbag sabhi jankariya milti hai. WWW ke andar jankari HYPER TEXT OR LINK ke andar hoti hai. Yah internet ke jariye se kaam karta hai. World Wide Web or internet dono ek dusre par depend karte hai. Kyonki internet ka istemal karte hi world wide web se jankari le sakte hai.

World wide web internet se duniay bhar computer se jode rakhta hai. Or world wide web web browser or web server jaise HTML, HTTP par kaam karta hai. Jaise Jab bhi aap koi website internet me open  karta hai. ya phir kisi web browser me website ko open karte hai. To website ki address pahle world wide web se hi shuru huaa milta hai. Or world wide web me ham web browser se hi pahunch sakte hai. Or webs browser ek parkar ka software hota hai. Jo ki world wide web ya kisi server par available jankariyo ko dekhne ot other internet facility ke istemal karnne ke liye available hai.

Or web page HTML computer bhasa me likhe jate hai. Or web browser un HTML page ko user ke computer par show karta hai. Web browser ka istemal se ham computer ,mobile par kar sakte hai. Jis se ham world wide web se bahut jankari le sakte hai. Pahla web page 30 April 1993 me CERN ne banaya tha. Jo Www duniya ke liye bilkul free kar diya.

 Www Ka Aavishkar Kisne Kiya

World wide web ka aavishkar  Tim Berners – Lee or  Robert Cailliau ne 1989 me ki thi. Or yah puri tarah se 6 August 1991 me shuru kiya gaya tha. Is din aam logo ke liye world wide web shuru ho gaya tha. Or log iska ache se istemal karne lage the. Logo ko shuru shuru me ise dikkat ka samna karna pada. Kyonki shuru me na hi to achi tarah vah page tayar kiye gaye the. Or na hi ache web browser the. Lekin pahli bar internet ka Display christmas ke din 1990 me kiya gaya tha.

Or Europe me pahli bare server SLAC ke name se December 1991 me banaya gaya tha. Shuruaat me kuch din world wide web ko istemal ke liye paise dene padte the. Or 30 April 1993 me CERN ne ghosna ki WWW sab ke liye free kar diya jayega. or piche ka koi bakaya nahi rahega. WWW ki tarah hi chalne wale Gopher protocol ki ek ghosna ki ab uski seva free nahi hai. Jis se logo ka rujan bahut speed se Gopher ki bajay web ki teraf ho gaya ViolaWWW ek shuruaati popularly   web browser tha. Jo ki Hyper card par aadharit tha.

Or 2001 me ek srv ke mutabik web mee 550 billion se bhi jyada Document World Wide Web ke uper data ke roop me pade hai. Or 2002 sarv ke anusar 2024 million web page English me the. Jo 56.4% se bhi jyada hai. Uske baad German language me 7.7% French (5.6%) and Japanese (4.9%) aadi me hai. Or march 2008 tak 100.1 million se jyada web sites WWW me kaam kar rahi thi. Or yah Din bhar iski matra badhti ja rahi hai.

Agar aapko is jankari ke bare me kuch puchna ho to aap niche comment karke puch sakte hai. Or yadi aapko yah jankari pasand aaye to share karna na bhule.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top