Sim Card Ki Puri Jankari
Aaj har kisi ke pass aapko mobile mil jayega or har kisi ko iska istemal karna aata hai.Mobile ka istemal karna ab aadat si ho gayi hai. Or India me lagbag 80% logo ke pass smartphone hai. agar aapke phone me sim card nahi hai. To phone ka koi matlab nahi hota hai. Mobile sim card ko har koi janta hai. ki yah kya hai. Or yah kis kaam aata hai. lekin aaj ham iski puri detail me batayenge ki yah kya hai. Or yah kaise kaam karta hai.Is tarah se aap isme apne mobile ko communicate karke call par pate hai. Or is tarah ki sari detail aaj ham is article me aapko batayenge.
Sim card kya hai
Sim card ka pura name Subscriber Identity Module hai. Yah ek choti electronic chip hai.Isko mobile me dalne ke baad yah mobile ke system se connect ho jata hai. Or yah mobile se nazdeek ke koi network ko search karta hai. Agar search me usko network mil jata hai. To vah us se connect ho jata hai. Yah GSM network mobile translate se signal bhejkar connect hone ke baad aap is se call kar sakte hai. Or call receive bhi kar sakte hai. Jab bhi ham apne mobile number se koi number dial karte hai. To vah nazdeek ke kisi GSM tower se phone ki pahchan karta hai. Or jo number aapne dial kiya hai. uske information satellite k imadad se search kar ke usko connect karne me madad karta hai. To is tarah se aap kaise kisi ko call kar pate hai. Iske or bhi bahut sare kaam hai. Jaise ki :
- Aap apne mobile SIM card me aap apne mobile number aapka name, address or is tarah ki kai sari jankari store kar sakte hai.
- SIM card me aap apne dosto ke connect unke name or address bhi save kar sakte hai.
- SIM card ki madad se aap apne mobile me internet chala sakte hai.
- SIM card ki madad se aap kisi ko message bhi kar sakte hai. Or kisi ka message receive bhi kar sakte hai. Or vah sare message aap store bhi kar sakte hai.
- SIM card se aap Apna location bhi jan sakte hai. GPS jo location aapko MAP par dikhata hai. Vah sim card ki madad se hi dikhata hai.
Sim card ke kaam
- Sabse pahle yah subscribe ki pahchan karta hai. Sim card program ki gayi IMSI se istemal karne wale Grahak ki pshchan hoti hai. Parteyk IMSI ko ek mobile par Map kiya jata hai. Or HLR par Provision kiya jata hai. Taki grahak ki pahchan ki ja sake.
- Dusri process me yah grahak ko Certified karta hai. Is process me IMSI or network ke aadhar par partek grahak dwara Proof ki jati hai. yah ek proof hota hai. Ki grahak ne ek Legal tarike se network par log in kiya hai. Or vah ab mobile seva provider ki services ko Uses kar sakta hai. Sim card mobile kaam ki ek attribute banta ja raha hai.
- Yah mobile number or SMS store bhi kar sakta hai.
Sim ke parkar
Mobile me do tarah ki sim ka istemal hota hai. Ek GSM or dusri CDMA.
GSM: GSM Technology ka matlab hota hai. Global System for Mobiles or isko sabse pahle 1970 me banaya gaya tha. Is Laboratories ka name Bell Laboratories tha. Yah 900 megahertz or 800 megahertz se lekar 1.8 Ghz frequency band tak kaam karti hai.Yah SIM Narrow Band Transmission technique ka istemal karti hai. Jo ki Time Division Access Multiplexing ka ek hissa hai. Isme data transfer ke Rate 16 Kbps se lekar 120 Kbps tak hoti hai. abhi nayi nayi Technology ka istemal karke speed kai guna badha di gyi har technical team ispar jyada se jyada hard work Karke iski speed me Growth kar rahe hai.
CDMA: iska pura name hai. Code Division Multiple Access isme communication spread-spectrum technology ke isab se hota hai. Yah ek ke hisab se hota hai. Yah ek spacial coding technology ka istemai karke communication karta hai.
PrePaid: Iska matlab hota hai. iska istemal karne ke liye aapko pahle recharge karwana hoga. Agar aapko kisi ke pass call karna hai. Ya message karna hai. Ya aapko apne mobile me internet chalana hai. To aapko sabse pahle apne sim card number me paise dalvane honge.
Postpaid : Iska matlab hai. Ki aapko kisi bhi call ya messaeg karne ke liye pahle recharge nahi karvana ho. Iska connection lene par aapko har month bill chukana hoga. Iske baad hi baad agale month call kar payenge. Is tarah se postpaid sim card kaam karta hai.
To is tarike se ham apne mobile se kisi ko call par pate hai. Ya receive kar pate hai. Isi ki vagah se ham apni location ko jan sakte hai. Iske alava hame SIM Card ke or bhi kaa, aapko is article.
Is Post Me Aapko sim card information by mobile number sim information online sim card details information software sim number information sim card owner details sim card owner details online sim number address
sim address proof Ke Bare Me Btaya Gaya Hai .Agar Iske Bare Me Koi Bhi Sawal Ya Sujhav Hoto Neeche Comment Karke Pucche.