वेबसाइट में ब्लॉग पोस्ट का SEO बढ़िया कैसे करे

वेबसाइट में ब्लॉग पोस्ट का SEO बढ़िया कैसे करे

SEO एक ऐसा टूल या ऐसी तकनीक है जो आपकी वेबसाइट का सर्च ट्रैफिक बढ़ाने में बहुत ज्यादा काम आती है . अगर आपकी वेबसाइट का  SEO बहुत अच्छा है तो आपकी वेबसाइट TOPरैंक पर आने से कोई नहीं रोक सकता है , अगर SEO बढ़िया नहीं है तो आपकी वेबसाइट कभी भी टॉप रैंकिंग में नहीं आ सकती .

तो आज मैं आपको कुछ पॉइंट्स टिप्स बताऊँगा जिसकी मदद से आप कुछ हद तक अपनी वेबसाइट की पोस्ट या ब्लॉग का सो बढ़िया बना सकते है जिस से वो बहुत जल्दी  Google Search में आ जाएगी .

Website Me Blog Post Ka SEO Badiya Kaise Kare

वेबसाइट में ब्लॉग पोस्ट का SEO बढ़िया कैसे करे

किसी भी पोस्ट ब्लॉग वेबसाइट का सेव करने के लिए कुछ खास चीजों का ध्यान रखना पड़ता है . सबसे पहले आपको अपनी वेबसाइट में Privacy Police ,और  Contact US  Term & Conditions   जैसे पेज लगाने होंगे जो की बहुत जरूर है . यंही पेज है जो आपकी वेबसाइट की रैंकिंग को बहुत सपोर्ट करते है.अब पोस्ट या ब्लॉग के SEO की टिप्स क्या है वो जानिए .

1. सबसे अलग और बढ़िया पोस्ट

  • किसी भी दूसरी वेबसाइट को देख या उसकी पोस्ट को देख कर कॉपी न कर . अगर आपको किसी की पोस्ट में कमी लगती है या कुछ गलती लग रही है तो आप उसके बारे में एक अछि पोस्ट बना सकते है लेकिन उस पोस्ट की कॉपी तो 1% भी नहीं करनी.
  • सबसे अलग करने की कोसिस करे जो जानकारी पहले न हो उसके बारे में लिखने की कोसिस करे ताकि जैसे ही उसके बारे में कोई सर्च करे तो आपकी वेबसाइट पहले आये .

2. Focus Keyword

  • जब आप पोस्ट लिखो तो उसका टाइटल ऐसा होना चाहिए जिस के कीवर्ड ज्यादा सर्च होते हो
  • जो भी कीवर्ड पोस्ट के टाइटल में है वो उस पोस्ट के यूआरएल में भी होने चाहिए

Website Me Blog Post Ka SEO Badiya Kaise Kare 1

3. Meta description

  • किसी भी एक ब्लॉग का Meta description ही गूगल सबसे पहले दिखता है और ये बहुत जरुर पॉइंट है आप पोस्ट के Meta Description में कम से कम 120 वर्ड्स उस पोस्ट के बारे में लिखे. ताकि गूगल में वो अच्छे से दिखे .

Website Me Blog Post Ka SEO Badiya Kaise Kare 2

4. कम से कम 300 वर्ड्स

  • जब भी पोस्ट लिखो तो उसमें कम से कम 300 वर्ड्स जरुर लिखे और उन्हें पैराग्राफ बना कर लिखें जो की अच्छे से समझ आ जाये और पढ़ने में भी आसानी हो .
  • हर पैराग्राफ के सेंटेंस को ज्यादा बड़ा न बनाएं उसे छोटा छोटा करके लिखे ताकि पढ़ने वाला बोर न हो , और वो पूरी पोस्ट अच्छे से पढ़े .

5.  फोटो को ऐड करे 

  • अपनी ब्लॉग पोस्ट में कम से कम 1 फोटो जरूर ऐड करे और उस फोटो का नाम भी वही रखे जो की पोस्ट के टाइटल का नाम है .
  • क्यूंकि गूगल सर्च आपकी पोस्ट की फोटो को भी सर्च में लाता है , अगर फोटो का नाम भी टाइटल जैसा है तो इमेज सर्च में भी आपकी पोस्ट आएगी .

6.किसी दूसरी पोस्ट का लिंक भी ऐड करे.

  • अपनी पोस्ट में अपनी वेबसाइट की किसी दूसरी पोस्ट  का लिंक भी ऐड करे.
  • जो वर्ड आपने पोस्ट में लिखे है अगर उन वर्ड्स से मिलती जुलती कोई पोस्ट है तो उस नाम पर पोस्ट का लिंक लगायें .
  • ऐसे लिंक लगाने से आपके पोस्ट की रैंकिंग बढ़ेगी साथ ही आपके विजिटर आपकी वेबसाइट को ज्यादा से ज्यादा ब्राउज़र करेंगे .

यह भी देखे ;

ये कुछ खास पॉइंट्स और टिप्स है जिनकी मदद से आप अपनी पोस्ट का SEO बढ़िया बना सकते है , अगर जानकारी पसंद आयेतो लाइक और शेयर जरूर करे, और कोई सवाल या सुझाव के लिए कमेंट करे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top