Whatsapp के 5 Secret Feature जो आप नहीं जानते

Whatsapp के 5 Secret Feature जो आप नहीं जानते

व्हाट्सएप्प बहुत ही सिंपल यूनिक मेस्सजिंग एप्प है जो आपको Ads. फ्री मेस्सजिंग सर्विस देती है . और दुनिया में सबसे पॉपुलर एप्प है. और इसकी सबसे Rochak Baat ये है की इंडिया में इसके यूजर सबसे ज्यादा है. और पूरी दुनिया में इसके लगभग एक बिलियन (1,000,000,000) USERS है .

और इसकी व्हाट्सएप्प में छुपी हुई है कुछ कूल ट्रिक्स जो व्हाट्सएप्प को बेस्ट बनाती है , वैशे व्हाट्सएप्प हर अप्डेट्स के साथ कुछ न कुछ नया करता है . लेकिन नोर्मल्ली यूजर को पता नहीं चलता की व्हाट्सएप्प में कौन सा नई फीचर आया है आज मैं आपको ऐसे 5 Best फीचर के बारे में बताऊंगा जो शायद ही आपको पता हो.

[gt_heading id=”gt-heading-134″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#ed2700″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]1.  New Font[/gt_heading]

के नई फीचर में व्हाट्सअप्प ने एक नया फॉण्ट ऐड किया है जिस से आपका मैसेज और भी कूल लगेगा लेकिन इसे टाइप करने के लिए एक स्पेशल सिंबल का इस्तेमाल होता है .

Grave Accent

आप अपने मैसेज के शुरू में और लास्ट में तीन बार ये ग्रेव एक्सेंट सिंबल लिखेंगे . जैसे की फोटो में दिखाया गया है यंहा सिर्फ शुरू में है लेकिन ये आखिरी में लिखने है .

Example =    “`Hello“`

और मैसेज सेंड करना है .कंप्यूटर कीबोर्ड में सिंबल “ESC KEY” के नीचे है . और मोबाइल में ये आपको नंबर और Special Character में मिलेंगे या यंहा से कॉपी कर = “`

[gt_heading id=”gt-heading-134″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#ed2700″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]2. New Styles[/gt_heading]

अगर आपको अपने मैसेज में किसी वर्ड को हाईलाइट करना चाहते है या स्पेशल दिखना चाहते है तो आप कुछ symbol की मदद से अपने मैसेज को और बढ़िया बना सकते हो .

Bold Italic Font

जैसा की फोटो में दिखाया गया इस से आप समझगये होंगे की आपको को सिम्बल्स का इस्तेमाल करना है लेकिन इसमें हमें 3 बार लिखने की जरूरत नहीं इसमें सिर्फ आपको सिंबल एक बार लगाना है और वो भी मैसेज के आगे और पीछे .आप इन में से किसी का भी Combination करके भी मैसेज लिख सकते है .

Exmple :- 

Bold = *Bold* = Bold

Italics = _Italics_ = Italics

Strikethrough = ~Strikethrough~ = Strikethrough

आप इन में से किसी का भी कॉम्बिनेशन करके भी मैसेज लिख सकते है . जैसे

_~HindiGyanBook~_ = HindiGyanBook

[gt_heading id=”gt-heading-134″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#ed2700″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]3. Hide Read Receipts[/gt_heading]

अगर आप नहीं चाहते की किसी को पता चले कि आपने उसका मैसेज पढ़ा या नहीं तो अप्प  Settings -> Account -> Privacy में जाकर Read Receipts को ऑफ कर सकते है .इस से अगर आपके पास कोई मैसेज आया और आपने देख भी लिया तो जिसने भेजा है उसे कभी पता नहीं लगेगा कि आपने मैसेज देखा. और अगर आप भी किसी के पास मैसेज भेजोगे तो आपको भी पता नहीं चलेगा कि उसने आपका मैसेज देखा या नहीं.Read Recients whatsap

लेकिन अगर आप चाहते हो की अगर आप सेंड करो तो पता चलना चाहिए कि किसी ने देख या नहीं और अगर आपके पास आये तो उसे पता न चले कि आपने देखा या नहीं .तो इसके लिए आप Settings -> Account -> Privacy में Read Receipts को  ON रखिये .

  • और जब भी कोई आपके पास मैसेज सेंड करे तो आप नोटिफिकेशन को क्लियर करदे उसे बिना देखे क्लियर करे .
  • अब अपने मोबाइल का “Airplane Mode” ऑन कर दीजिए .इस से आपका इंटरनेट डाटा और WiFi दोनों बंद हो जायेंगे.
  • अब आप उस मैसेज को पढ़ लीजिए
  • और फिर व्हाट्सएप्प को Exit करे और एयरप्लेन मोड ऑफ करदे
  • अब किसी को पता नहीं चलेगा कि आपने मैसेज पढ़ा है या नहीं.
[gt_heading id=”gt-heading-134″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#ed2700″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]4. Transfer files[/gt_heading]

अगर आप अपने फ़ोन में से कोई फोटो कंप्यूटर में डालना चाहते है या कंप्यूटर से फ़ोन में डालना चाहते है तो आप अपने व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल कर सकते है .

  • सबसे पहले अपने कंप्यूटर में Web.whtsapp.com ओपन करे
  • या अपने कंप्यूटर में व्हाट्सएप्प का डेस्कटॉप वर्शन इनस्टॉल करके दोनों एक ही तरह से काम करेंगे.
  • अब अपने मोबाइल से कंप्यूटर में व्हाट्सएप्प चलने के लिए QR कोड को स्कैन करे.
  • अब आपका व्हाट्सएप्प कंप्यूटर और मोबाइल दोनों पर कनेक्ट है .
  • अब किसी भी फ्रेंड्स के साथ एक ग्रुप बनाये अब उस फ्रेंड को ग्रुप से डिलीट कर दे अब ग्रुप में सिर्फ आप अकेले हो
  • अब जो फाइल कंप्यूटर से आप ग्रुप में सेंड करो वो उस ग्रुप में आते ही आपके मोबाइल फ़ोन के व्हाट्सएप्प में भी आजायेगी ऐसे आप अपनी फाइल को Transfer  कर सकते है .
[gt_heading id=”gt-heading-134″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#ed2700″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]5. Usage Data[/gt_heading]

आप जितना व्हाट्सएप्प इस्तेमाल करते हो उस डेटा की कैलकुलेशन व्हाट्सएप्प हमेशा करता है आप बड़ी आसानी से पता लगा सकते है की व्हाट्सएप्प में आपका कितना डाटा इस्तेमाल और किस किस चीज के लिए इस्तेमाल हुई.

Whtasapp के 5 Secret फीचर जो आप नहीं जानते

अगर आप अपना डाटा यूसेज काम करना चाहते है तो आपको कुछ टिप्स बताता हु .

  • मीडिया ऑटो डाउनलोड को नो मीडिया पर सेट करे यंहा 3 सेटिंग होती है . तीनो को नो मीडिया करे ताकि जो फाइल आपको चाहिए आप उसी को डाउनलोड करे फालतू की फाइल अपने आप डाउनलोड नहीं होगी.
  • Low Data Usage के ऑप्शन को ऑन करके रखे.

ये थे 5 सीक्रेट व्हट्सएप्प फ़ीचर्स आपको जरूर पसंद आये होंगे अगर हा तो इस पोस्ट को शेयर करे .और अगर कोई सवाल या सुझाव होतो निचे कमैंट्स करे.

[gt_heading id=”gt-heading-134″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#ed2700″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Yeh bhi Dekhe[/gt_heading]

1 thought on “Whatsapp के 5 Secret Feature जो आप नहीं जानते”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top