Online लाखो रुपए पैसे कमाने के 15 बढ़िया तरीके

Online लाखो रुपए पैसे कमाने के 15 बढ़िया तरीके

क्या आप भी ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाना चाहते है या आपने पहले भी ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कोशिश की है और आप कामयाबी नहीं मिली तो कोई बात नहीं आज हम आपको ऐसे 15 ऑनलाइन काम बताएँगे जिनकी मदद से आप ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकते है वो भी बिना पैसा लगाये .

नीचे आपको इन कामो की लिस्ट दी गयी है जिनकी मदद से आप पैसा कमा सकते है अगर आप Social media से भी पैसा कमा चाहते है जैसे फेसबुक, यूट्यूब या ट्विटर से तो आप हमारी इस से पहले वाली पोस्ट देख सकते है . उसमें भी आपको कोई पैसा लगाने की जरूरत नहीं है . अब नीचे देखिए 15 बेस्ट तरीके .

1. PTC Site से पैसे कमाए

अगर आप ऑनलाइन थोड़ा एक्स्ट्रा एअर्निंग करना चाहते है तो PTC वेबसाइट आपके लिए बहुत बढ़िया तरीका है .PTC की फुल फॉर्म है “Paid to click” मतलब क्लिक करने पर कमाई होगी . इसमें आपको दूसरी वेबसाइट की Advertisements पर क्लिक करना है और उन्हें 10 से 20 सेकंड तक पढ़ना है .और आपको पैसे हर एक Advertisements देखें पर मिलेंगे .

Online Internet पर आपको ऐसी बहुत सारी वेबसाइट मिल जायेगी जंहा आपको सिम्पली अकाउंट बनाना है और स्टेप्स को फॉलो करना है और एअर्निंग कर सकते है.

Best PTC Sites

  • Clixsense
  • Neobux
  • Grandbux
  • Paidverts
  • Buxvertise
  • Clixten
  • Scarlet Clicks
  • Gptplanet

2. GPT Site से पैसे कमाए

अपनी इनकम बढ़ाने के लिए आप GPT वेबसाइट से पैसा कमा सकते है .GPT की फुल फॉर्म Get Paid to Take  .इन वेबसाइट से आप छोटे छोटे surveys करके या वीडियोस को देख करे या गेम्स खेल कर पैसे कमा सकते है .

इंटरनेट पर आपको ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जिन से आप पैसे कमा सकते है लेकिन हम आपको ऐसी 3 बेस्ट वेबसाइट बताएँगे जो मेंबर को टाइम पर पेमेंट करती है और Payment PayPal, cheque or bank ट्रांसफर से कर सकते है.

Best GPT Website List

  1. InboxDollars
  2. CashCrate
  3. Swagbucks

3. Captcha Solve करके पैसे कमाए

अगर आपके पास ज्यादा टाइम है तो आप captcha solve करके भी पैसे कमा सकते है . ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमा का सबसे आसान तरीका भी यही है . इस काम में आपको captcha images और exact characters को देखना पड़ेगा और उन्हें सॉल्व करना पड़ेगा .इस काम से पैसा कमाने के लिए आपकी स्पीड अछि होनी चाहिए.

आपको 1000 कैप्चर्स को सॉल्व करने पर आपको 2$ तक मिलते है .अगर आप भी ये काम करना चाहते है तो नीचे आपको कैप्चा सॉल्व करके पैसे कमाने की वेबसाइट की लिस्ट दी गयी है .

Top 10 Captcha Solver Sites

  1. Kolotibablo
  2. MegaTypers
  3. CaptchaTypers
  4. ProTypers
  5. Captcha2Cash
  6. 2Captcha
  7. Qlinkgroup
  8. VirtualBee
  9. FastTypers
  10. PixProfit

4. Surveys करके पैसे कमाए

ये GPT  साइट की तरह ही होता है लेकिन इसमें सिर्फ छोटे या बड़े सर्वेस करके पैसे कमा सकते है इसमें आपको 5 मिनट्स से 30 मिनट्स तक लग सकते है और उसी हिसाब से आप को पैसे मिलेंगे . इस जॉब में आपको अपने फीडबैक और ओपिनियन लिखने पड़ते है

इस में आपको अपनी पसंद के प्रश्न मिलते है और उनके बारे में लिख सकते है. इस में आपको $1 से $20 तक कमा सकते है .और ये आपके survey  पर निर्भर करता है .अगर आपकी इस वेबसाइट से पैसा कमाना चाहते है तो आपको नीचे इन वेबसाइट्स की लिस्ट दी गयी है जिन पर से आप सर्वे करके पैसे कमा सकता है .

Best Survey Sites To Earn Money

  • Star Panel
  • iPanelOnline India
  • SurveyHead
  • Toluna India
  • PanelPlace
  • IndiaSpeaks
  • Brand Institute
  • PermissionResearch
  • Planet Pulse
  • SurveySavvy
  • Spider Metrix
  • GlobalTestMarket
  • ValuedOpinions India
  • The Panel Station
  • YourSay
  • NPDOR
  • PlanetPanel
  • The Harris Poll Online
  • Socratic Forum
  • MixReq

5. AdSense और दूसरे एड नेटवर्क

adsense-google

Adsense मेरा सबसे पसंदीदा है और इसे 5वे नंबर पर इसलिये बताया है क्योंकि एडसेंस से पैसे कमाना आसान नहीं है .अद्सेंसे एक गूगल की सर्विस और इस से पैसे कमाने के लिए बहुत सारी Term & conditions  है . जिन्हें फॉलो करने के बाद ही पैसा कमा सकते है .

Google Adsense के लिए आपके पास वेबसाइट होनी चाहिए .या Youtube अकाउंट . और वेबसाइट पर अच ट्रैफिक होना चाहिए .तभी आप AdSense या दूसरे एड नेटवर्क से पैसे कमा सकते है . इसके बारे में हम आपको अलग से पोस्ट में बताएँगे .

6. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

अगर आप ऑनलाइन काफी अछि इनकम करना चाहते है .और आप इसके लिए हार्ड वर्क कर सकते है तो आपके लिए एफिलिएट मार्केटिंग बहुत बढ़िया तरीका है. जैसे जैसे हम ज्यादा से ज्यादा इंटरनेट से जुड़ रहे है उतना ही एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने के चांस बढ़ रहे है और आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते है .

Online affiliate marketing से पैसे कमाने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट है जैसे . Flipkart, Amazon, eBay  Clickbank और भी बहुत सारी . जिन पर signup करके और उनके प्रोडक्ट प्रमोट करके अच्छा पैसा कमा सकते है .

Affiliate marketing की पूरी जानकारी 

7. Freelancener पैसे कमाए

Freelancing ऑनलाइन पैसे कमाने का तीसरा सबसे बढ़िया रास्ता है . As a freelancer  काम करने पर आप कितना भी पैसा कमा सकते है ये आपके काम पर निर्भर करता है कि आप दिन में कितना काम करते है . Freelancing में आप content writer, web designer, graphics design or SEO jaisi Services, data entry और भी बहुत सारे काम कर सकते है .

15 Best Freelance Websites to

  1. Upwork
  2. Toptal
  3. Elance
  4. Freelancer
  5. Craigslist
  6. Guru
  7. 99designs
  8. Peopleperhour
  9. Freelance Writing Gigs
  10. Demand Media
  11. College Recruiter
  12. GetACoder
  13. iFreelance
  14. Project4hire
  15. SimplyHired

8. Virtual Assistant

जैसा की नाम से ही पता चल रहा virtual assistant .आप किसी के पर्सनल assistant बन कर भी पैसा कमा सकते है .आपको सारा काम online करना होगा .आपको किसी के पास जाने की जरूरत नहीं है .

इस जॉब में आप किसी की वेबसाइट, counselling, writing ya proof reading , publishing content, marketing, coding, website aur app development, research की मेंटेनेंस कर सकते है .इसके लिए नीचे आपको वेबसाइट दी गयी है जंहा आप ये काम कर सकते है .

  •  HireMyMom
  • MyTasker
  • Zirtual
  • uAssistMe123Employee

9. Content Write करके पैसे कमाए

Internet पर कंटेंट लिख कर भी आप पैसे कमा सकते है .अगर आपकी टाइपिंग स्पीड अछि है तो आप बहुत अच्छी इनकम कर सकते है. आप ऑनलाइन किसी blogs, companies, institutions,individual people के लिए कंटेंट लिख कर एअर्निंग कर सकते है.

आपको अलग अलग तरह से पैसे मिलते है इसमें आपको कम से कम 5$ या उस से ज्यादा 500 वर्ड्स लिखने के लिए मिलते है .ऑनलाइन ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जिन से आप कंटेंट लिख कर पैसे कमा सकते है .

  1.  Elance
  2. iWriter
  3. WriterBay
  4. FreelanceWriting
  5. TextBroker
  6. ExpressWriters
  7. FreelanceWritingGigs

10. Web designing से पैसे कमाए

जैसे जैसे इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है वैसे वैसे इंटरनेट पर वेबसाइट बनती जा रही है . और अगर आपके पास है अच्छा दिमाग तो आप भी बढ़िया वेब डिज़ाइन करके बहुत अछि इनकम कर सकते है ये काम आप Freelancing कर सकते है .या ऑनलाइन किसी वेबसाइट से कांटेक्ट करके उनके लिए डिजाईन बना के पैसे कमा सकते है .

11. SEO

SEO किसी वेबसाइट को पॉपुलर करने का सबसे बड़ा फैक्टर है. SEO की मदद से वेबसाइट बहुत जल्दी अच्छा ट्रैफिक पा सकती है .SEO से ऑनलाइन बहुत ज्यादा पैसे कम सकते है . बड़ी बड़ी कंपनी SEO के लिए बहुत ज्यादा पैसे PAY करते है . SEO करने के लिए पहले आपको इसके बारे में बहुत अच्छी जानकारी होनी चाहिए .

अगर इसके बारे में आपको ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप ऑनलाइन इसकी ट्रेनिंग ले सकते है .ऑनलाइन ट्रेनिंग के लिए बहुत वेबसाइट है जिन से आप SEO का कोर्स कर सकते है .  SEOTrainingCourse.co.in

12. Micro-working

अगर आप सिंपल काम करके पैसा कमा चाहते है तो माइक्रो वर्क करके आप पैसा कमा सकते है .Mirco Working से आप हर महीने $200-$300 ( 15000 रूपए ) तक हर महीना कमा सकते है .

इस जॉब में आप छोटे छोटे काम कर सकते है जैसे ऑब्जेक्ट की dentifying ,rating और किसी वेबसाइट पर कमेंट करके, वेब्सीटेस क विजिट करके, स्माल रिसर्च करके या छोटे छोटे articles लिखना पड़ता है .ऑनलाइन इसके लिए बहुत सारी वेबसाइट है जंहा से आप पैसा कमा सकते है .

  •  mTurk
  • MicroWorker
  • SEOClerk
  • ClickWorker
  • GigWalk

13. YouTube Channel

youtube-creator-min

अगर आपको वीडियो फोटो खींचने का शौक और आपको वीडियो एडिटिंग भी आती है तो यूट्यूब से पैसे कमा सकते है . Youtube भी Google की Website और इस पर भी गूगल एडसेंस से पैसे कमाए जाते है Google Adsense सिर्फ पेमेंट करता है पैसे यूट्यूब से ही कमाए जाते है .

यूट्यूब पर आपको अपनी ओरिजिनल वीडियो अपलोड करनी पड़ेगी और अगर आपकी विडियो viral हो जाये तो आपकी इनकम बहुत ज्यादा होगी .और अगर आपकी विडियो के View US,UK से हो तो इनकम और भी ज्यादा होगी .

Youtube से पैसे कमाने की पूरी जानकारी 

14. Sell photos online

जैसे यूट्यूब से वीडियो बना कर आप पैसे कमा सकते है .ऐसे ही आप फोटो से भी पैसे कमा सकते है . अगर आप बहुत बढ़िया Photographer या आपको लगता है की आप किसी चीज की फोटो बहुत अच्छी लेते है जैसे nature, places, people, things, dishes, homes या और कुछ तो आप इन फोटो को ऑनलाइन सेल्ल करके पैसे कमा सकते है .

फोटो को सेल्ल करने की ऑनलाइन बहुत सारी वेबसाइट है . जिन पर आप अपनी फोटो अपलोड कर सकते है.ये वेबसाइट आपकी फोटो को सेल्ल करती है और आपको पैसे देती है कुछ वेबसाइट के नाम नीचे दिए गए है .

  • Shutterstock
  • Fotolia
  • iStockPhoto
  • Photobucket

इसमें मजेदार बात ये है आपकी फोटो जितनी बार सेल्ल होगी उतनी बार आपको पैसे मिलेंगे .और आपकी फोटो का Price fix रहेगा . और आप को पैसे मिलते रहेंगे जब तक आपकी फोटो Sell होती रहेगी .

15. Domain Hosting Reselling से पैसे कमाए

Online Internet पैसे कमाने का सबसे ज्यादा प्रॉफिट वाला तरीका यही है . लेकिन हमने सबसे आखिरी में इसे क्यों रखा है इसका कारण ये है कि इसमें आपको पहले पैसे लगाने पड़ते है बाद में आपको एअर्निंग होगी .

Online डोमेन और होस्टिंग प्रदान करने वाली कंपनी “GoDaddy ” या कोई और पर Reselling  का सिस्टम होता है . जंहा आप इनसे डोमेन या होस्टिंग लेकर आगे उसे ज्यादा प्राइस में बेच सकते है .

इसमें ज्यादा प्रॉफिट ऐसे होगा मानलो आपने ऑनलाइन किसी वेबसाइट से होस्टिंग खरीदली सिर्फ 5000 रूपए में 5 वेबसाइट के लिए .और आप उसे सेल्ल कर रहे हो.1500 रूपए पैर वेबसाइट तो आपको हर एक वेबसाइट पर 500 रूपए का फायदा होगा .तो ऐसे आप इस से काफी ज्यादा पैसा कमा सकते है

अगर आपके पास भी है कोई ऐसा आईडिया जिस से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है तो नीचे कमेंट करके हमें बताये .और पोस्ट को शेयर जरुर करे .

3 thoughts on “Online लाखो रुपए पैसे कमाने के 15 बढ़िया तरीके”

    1. यह एक गरीबो के लिए एक बहुत अच्छा तरीका है पैसा कमाने का

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top