फेसबुक से पैसे कमाने के 5 बेस्ट तरीके
फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा सोशल नेटवर्क है जंहा पर हर देश के लोग है और बिज़नस करनेके लिए फेसबुक बहुत बढ़िया प्लेटफार्म बस इसे इस्तेमाल करने का तरीका आना चाहिए . अगर फेसबुक पर आपका कोई पेज या ग्रुप है जिसमे बहुत सारे मेंबर है तो समझो आप उसका सही तरह से इस्तेमाल करके अच्छा पैसा कमा सकते है .फेसबुक पर वैसे कोई भी Ads मोनेटाइज प्रोग्राम नहीं लेकिन आप अपने बिज़नेस की ads फेसबुक पर करवा सकते है लेकिन उसके लिए आपको फेसबुक को पैसे देने पड़ेंगे लेकिन यंहा हम फेसबुक से पैसे कमाने की बात करेंगे .
facebook भी youtube की तरह अपनी वीडियो पर एड दिखा कर पैसे कमाने का प्रोग्राम शुरू करना करने वाला है अभी तक यह सिर्फ एक न्यूज़ है और शायद जल्द ही यह हकीकत भी बन जाए लेकिन इसके अलावा आप फेसबुक से कैसे अच्छा पैसा कमा सकते हैं इसकी जानकारी आज आपको इस पोस्ट में दी जाएगी अगर आपके पास facebook का पेज है जिस पर काफी अच्छे लाइक हैं तो आप facebook की मदद से अच्छी खासी अर्निंग कर सकते हैं इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा और उसी को फॉलो करना हुआ जो कि नीचे दिए गए हैं.

Directly फेसबुक पैसे हैम नहीं कमा सकते लेकिन फेसबुक की मदद से हम पैसा कमा सकते है .इसके लिए आपके पास 3 चीज होनी चाहिए.
[gt_heading id=”gt-heading-204″ tag=”h3″ type=”single-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#ea1700″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Page[/gt_heading]इस के लिए आपके पास ऐसा Page होना चाहिए जिस पर बहुत सारे लाइक और सिर्फ लिखे ही नही वो Page और जिसने लाइक किया है वो सब उस पर एक्टिव होने चाहिए जैसे ही आप कोई पोस्ट पेज पर डालो तो उसे बहुत सरे लोड विजिट करे.
[gt_heading id=”gt-heading-204″ tag=”h3″ type=”single-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#ea1700″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Group[/gt_heading]अगर आपके पास ऐसा कोई पेज नहीं तो भी कोई बात नहीं आप एक ऐसा ग्रुप क्रिएट करे जिस में मेंबर एक्टिव रहे चाहे वो ग्रुपकिसी भी तरह का हो .ग्रुप बनाने का एक फायदा ये भी है की आप ग्रुप में किसी को भी ऐड कर सकते है लेकिन पेज को हम किसी से Like नहीं करवा सकते है .
[gt_heading id=”gt-heading-204″ tag=”h3″ type=”single-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#ea1700″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Facebook ID[/gt_heading]अब अगर आपके पास ग्रुप भी नहीं है और पेज भी नहीं है तो आप अपनी फेसबुक ID में फ्रेंड्स ऐड कर सकते है लेकिन इसकी लिमिट है आप सिर्फ 5000 फ्रेंड्स तक ही ऐड कर सकते है . अब इन तीनो में से एक चीज आपके पास होनी चाहिए तब आप पैसे Earn कर सकते है .
[gt_heading id=”gt-heading-498″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#ea1700″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Facebook से पैसे कमाने के 5 तरीके [/gt_heading] [gt_heading id=”gt-heading-204″ tag=”h3″ type=”single-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#ea1700″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]1. Affiliate Marketing [/gt_heading]
- Affiliate मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए फेसबुक सबसे बेस्ट प्लेटफार्म है ,अगर आपके पास अच्छी ऑडियंस वाला पेज या ग्रुप है तो आप Affiliate मार्कटिंग की मदद से अच्छा खासा पैसा कमा सकते है .
- किसी भी कंपनी के Affiliate प्रोग्राम में अकाउंट बनाये और उसके प्रोडक्ट्स को अपने पेज और ग्रुप में शेयर करे.
- अगर कोई आपकी affiliate ईद से प्रोडक्ट खरीद लेता है तो उस पर आपको कमीशन मिलता है.
- कमीशन रेट हर कंपनी का अलग अलग होता है .
- Affiliate मार्केटिंग की ज्यादा जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट में Affiliate marketing के बारे में पढ़े.
[/gt_alert] [gt_heading id=”gt-heading-204″ tag=”h3″ type=”single-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#ea1700″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]2. अपना प्रमोशन करके [/gt_heading]
- अगर आपका कोई बिज़नस है या कोई वेबसाइट है तो आप अपनी वेबसाइट को अपने पेज पर शेयर करके अपना बिज़नेस बड़ा सकते.
- अपनी वेबसाइट पर फेसबुक का Traffic ले सकते है .
- फेसबुक से जो ट्रैफिक आपकी वेबसाइट को मिलेगा उस से आपकी वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ेगी क्योंकि फेसबुक से ट्रैफिक आता है वो हाई क्वालिटी ट्रैफिक माना जाता है .

- Shortlink se paise kamane ke बारे में मैंने पहले भी पोस्ट की थी उसमें शॉर्टलिंक से पैसे कमाने की पूरी जानकारी है.
- अगर आप किसी वेबसाइट के शार्ट लिंक को अपने पेज और ग्रुप में शेयर करेंगे तो जो भी उस शार्ट लिंक पर क्लिक करेंगे उस से आपको पैसे मिलेंगे.
- अगर आपके पेज पर बहुत सारे एक्टिव लिखे है तो ऐसी बहुत से कंपनी जो आपका पेज बहुतासनी से खरीद लेगी.
- और अगर ग्रुप में एक्टिव मेंबर है तो भी आप उसको सेल्ल करके पैसे कमा सकते है
- इसके लिए आपके पेज या ग्रुप में कम से कम 10000 ऑडियंस होनी चाहिए .
सुन ने में थोड़ा अजीब सा लगेगा लेकिन ऐसी बहुत सी कंपनी जो आपको सिर्फ लाइक कमेंट और शेयर करने का अच्छा पैसा दे सकती .सिर्फ आपको उनकी कंपनी को ज्वाइन करना है और जैसे वो कहे वैसे ही लाइक कमेंट शेयर करके आप अच्छा पैसा कमा सकते है .
तो ये 5 बेस्ट तरीके है जिसकी मदद से आप ऑनलाइन घर बैठे सिर्फ इंटरनेट और फेसबुक से अच्छा पैसा कमा सकते है . अगर पोस्ट पसंद आये तो शेयर करना न भूले.
[gt_heading id=”gt-heading-1″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#ea1700″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]यह भी देखे[/gt_heading]