Adsense RPM कैसे बढ़ाये और ज्यादा पैसे कमाए
यदि आप Adsense यूज़ करते है तो आपको Adsense RPM का पता होगा यदि ना पता है तो में बताता हु RPM का मतलब की 1000 पेज व्यू से कितनी एअर्निंग यानि कितनी कमाई हुई है उसकी avarage होती है और Adsense RPM CTR & CPC पर निर्भर करती है यदि Adsense RPM कम है तो इसका सबसे बड़ा कारण CTR & CPC कम होना है
यदि आप चाहते है Adsense RPM बढ़े तो आपको सबसे पहले CTR & CPC को बढ़ाना पड़ेगा और यदि आपको Adsense RPM देखनी है तो यदि आप 2000 पेज व्यू 20$ की एअर्निंग कर रहे और आपका पेज इम्प्रैशन 5000 तो Adsense RPM 4$ होगी और आप वैसे तो दो तरीको से आप अपने ब्लॉग की Adsense RPM को बढ़ा सकते है .
एक तो आप अपने ब्लॉग की ऐड को कम कर दे पर इसका एक नुकसान है की आपकी एअर्निंग कम हो जाएगी पर Adsense RPM बढ़ जाएगी पर यदि आप इसी इम्प्रैशन और इतनी ऐड से अपने Adsense RPM को बढ़ाना कहते करे तो में आज आपको 10 टॉप टिप्स बताउगा जिस से आप आसानी से Adsense RPM बढ़ा सकते है तो देखिये |
[gt_heading id=”gt-heading-881″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”center” icon=”” separator_color=”#e51f09″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Post Title के नीचे बड़ी ads. लगाये [/gt_heading]
आप ऐड की लोकेशन सेट करते समय ध्यान दे की एक बड़ी साइज़ की ऐड पोस्ट के उपर आनी चाहिए यानि पोस्ट टाइटल के निचे जिस से पोस्ट खुलते ही विजिटर की नजर उस पर पड़े क्लिक ज्यादा हो Adsense RPM बढ़े|
[gt_heading id=”gt-heading-802″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”center” icon=”” separator_color=”#e51f09″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Google Search से Visitor पाए [/gt_heading]आप कोसिस करे की आपकी वेबसाइट पर जितना हो सके संर्च इंजन से ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाने की कोसिस करे क्योकि जितना संर्च इंजन से ट्रैफिक आता है उतना ही Adsense RPM ज्यादा होता है
[gt_heading id=”gt-heading-788″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”center” icon=”” separator_color=”#e51f09″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Ads. को ज्यादा Edit न करे[/gt_heading]आप ऐड में कुछ चेंज कर रहे तो ध्यान रखे की इतना चेंज न कर दे की वो ब्लॉग की थीम से बिलकुल मिल जाये और विजिटर को समझ ने आये की पोस्ट की इमेज है या ऐड है |
[gt_heading id=”gt-heading-871″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”center” icon=”” separator_color=”#e51f09″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]कम एअर्निंग वाली Ads. को ब्लाक करे [/gt_heading]आप अपने ब्लॉग से उन ऐड को ब्लॉक कर दे जिनकी CPC बहुत कम है और जिस ऐड की CPC ज्यादा है उन ऐड को लगाये ऐसी बहुत सी ऐड होती है और Adsense पर इसका आप्शन होता है की आप कोन सी ऐड को लगाना चाहते हो और कोन सी को ब्लॉक करना चाहते हो तो आप अच्छी CPC वाली ऐड ही रखे ज्यादा CPC वाली ऐड से Adsense RPM भी बढ़ता है.
इसके लिए अपने अद्सेंसे अकाउंट में जाये और बांये तरफ आपको Allow&Blocks Ads का आप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे और फिर General Categories की Tab में जाये और वंहा से आप ads को ब्लाक कर सकते है .

आप पोस्ट करते समय ध्यान दे USA&UK जैसे देसों को टार्गेट करके पोस्ट लिखे और क्योकि विदेशी क्लिक जैसे USA या UK से होता है तो उसके कई गुना ज्यादा रुपए मिलते है इसलिए आप कोसिस करे की इस प्रकार की पोस्ट करे जो इंडिया के साथ साथ विदेशों में भी सर्च हो और आपके ब्लॉग का विदेशी ट्रेफिक बढ़े जिस से आपके Adsense RPM भी बढ़ता है
[gt_heading id=”gt-heading-199″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”center” icon=”” separator_color=”#e51f09″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]बढ़िया content पोस्ट करे [/gt_heading]आप जब भी कोई पोस्ट करे तो सबसे पहले ध्यान दे की आपकी पोस्ट में अच्छे से अच्छे keywords हो और पोस्ट में ज्यादा से ज्यादा और अच्छी जानकारी देने की कोसिस करे क्योकि जितनी अच्छी और बड़ी पोस्ट होगी उतनी ही ऐड की CPC होगी और Adsense आपकी पोस्ट में दी गयी जानकारी के हिसाब से ऐड दिखाता है और यदि पोस्ट की CPC अच्छी होगी तो Adsense RPM भी अच्छा होगा |
[gt_heading id=”gt-heading-131″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”center” icon=”” separator_color=”#e51f09″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Ads. को सही जगह पर लगाये [/gt_heading]
आपको बता दे की आपके ब्लॉग एक साइज़ की ऐड नही होनी चाहिए यदि आपके ब्लॉग में तीन ऐड चल रही है तो उनमे एक ऐड 300*600 की होनी चाहिए और बाकि दो ऐड 250*300 और 336*228 होनी चाहिए यदि आप साइज़ का ध्यान नही देते तो आपकी ऐड की CPC कम ही रहेगी इसलिए आप इनको ध्यान में रखे और आप सही लोकेशन पर सही साइज़ की ऐड लगाये जिस से आपकी ऐड की CPC बढ़ेगी और इस से Adsense RPM भी अच्छा होगा |
[gt_heading id=”gt-heading-988″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”center” icon=”” separator_color=”#e51f09″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Ads. को वेबसाइट के हिसाब से एडिट करे [/gt_heading]यदि आपके ब्लॉग पे ज्यादा विजिटर डेस्कटॉप से आते है तो आपको कंस्ट्म साइज की ऐड का इस्तेमाल करना चाहिए क्योकि ये ऐड डेस्कटॉप में अच्छी तरह से दिखती है विजिटर की नजर पड़े और ज्यादा से ज्यादा क्लिक हो और ज्यादा एअर्निंग होगी और साथ ही आपकी ऐड की CPC बढ़ेगी और इस से Adsense RPM भी अच्छा होगा |
[gt_heading id=”gt-heading-467″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”center” icon=”” separator_color=”#e51f09″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Custom चैनल का इस्तेमाल करे [/gt_heading]Custom Chanel Adsense की जानकारी के लिए बहुत ही उपयोगी चैनेल है यह हमे ads की जानकारी देता है यह हमे आपको यह बतायेगा की कोन सी ऐड से कितनी कमाई होती है इसलिए बहुत इम्पोर्टेन्ट है यह हमे बताता है की ads की परफॉरमेंस कैसी है यह सभी ads की CPC, eCPM ,CTR,की जानकारी देता है जिस से हम अपने हिसाब से Ads को बदल सके और ज्यादा CPC वाली ads को लगा सकते है जिस से आपकी Adsense की CPC भी बढ़ जाएगी और यदि आपकी Adsense की CPC बढ़ेगी Adsense RPM भी बढ़ता है
[gt_heading id=”gt-heading-624″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”center” icon=”” separator_color=”#e51f09″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Ads. को मोबाइल friendly बनाये [/gt_heading]
अगर आपके ब्लोग मे मोबाइल से ज्यादा विजिटर आते हो तो मोबाइल के हिसाब से ऐड का उपयोग करे क्योकि कुछ ऐड ऐसी होती है जो मोबाइल में नही दिखती है तो आपके समस्या हो सकती है तो आप उन पोस्ट का इस्तेमाल करे जो मोबाइल में अच्छी दिखे जिस से ऐड की CPC ज्यादा हो और Adsense RPM भी अच्छा होगा |
[gt_alert id=”gt-alert-680″ title=”यह भी देखे ” dismissable=”0″ type=”info” title_color=”#0a0a0a” content_color=”#0a0a0a” content_background=”#dddddd” border_size=”” border_style=”none” border_color=”” border_radius=”” css=””]- Google Adsense की Earning बढाने की 10 बढ़िया Tips
- गूगल Adsense पर CPC कैसे बढ़ाये
- Google Adsense से एक दिन मे $200 कैसे कमाए
- बिना पिन Google Adsense Address Verification कैसे करे
अगर इसके बारे में कोई भी सवाल होतो निचे कमेंट करे और अगर पोस्ट पसंद आये तो पोस्ट को शेयर करना न भूले .