गूगल Adsense पर CPC कैसे बढ़ाये

गूगल Adsense पर CPC कैसे बढ़ाये

यदि आप भी गूगल Adsense से पैसे कमाते है और आपके पास अपना वेबसाइट है जिस पे अपने  गूगल Adsense की ads लगा रखीं है तो आपके सामने एक समस्या जरुर है की आपकी Adsense से एअर्निंग कम है इसका सबसे बड़ा कारण है की Adsense CPC यानि cost-per-click बहुत कम है यानि की ads पर एक क्लिक की कितनी एअर्निंग होगी इसी पे ही  Adsense की एअर्निंग निर्भर करती है और इंडिया में यह समस्या सबसे ज्यादा है की वेबसाइट पर विजिटर बहुत ज्यादा है और आपकी Adsense CPC $0.001 से 0.006 है तो वह बहुत कम है इसी  कारण एअर्निंग बहुत कम है

और  भारत में वेबसाइट गूगल Adsense से ज्यादा एअर्निंग नही कर पाते है और उनके वेबसाइट विजिट भी ज्यादा होता है तो में आज आपको बताउगा की आप Adsense CPC को केसे बढ़ा सकते है जिस से आप आप Adsense की एअर्निंग को बढ़ा सकते है Adsense CPC  को बढ़ा सकते है तो देखिये |

सबसे पहले बता दू की आपकी Adsense CPC आपके ब्लॉग की पोस्ट के कंटेंट और पोस्ट View और पेज की RPM के हिसाब से कम ज्यादा होती है यदि आप चाहते है की तो इन तरीको को अपना के देखे आपकी Adsense CPC जरुर बड़ेगी |इसके बारे में आप ये पोस्ट देखे गूगल एडसेंस की कमाई कम ज्यादा क्यों होती है 

[gt_heading id=”gt-heading-6″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f72000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””] Custom चैनल का इस्तेमाल करे [/gt_heading]

Custom Chanel  Adsense की जानकारी के लिए बहुत ही उपयोगी चैनेल है यह हमे ads की जानकारी देता है इसलिए बहुत इम्पोर्टेन्ट है यह हमे बताता है की ads की परफॉरमेंस कैसी है यह सभी ads की CPC, eCPM ,CTR,की जानकारी देता है जिस से हम अपने हिसाब से Ads को बदल सके

और आप Custom Chanel से ads की जानकारी लेके यह देख ले की किस ads की CPC कम है और उसको ब्लॉक करके अच्छी और ज्यादा CPC वाली ads को लगा सकते है जिस से आपकी Adsense की CPC भी बढ़ जाएगी

[gt_heading id=”gt-heading-628″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f72000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]High CPC Keyword का इस्तेमाल करे [/gt_heading]

आप जब भी कोई पोस्ट करे तो सबसे पहले ध्यान दे की आपकी पोस्ट में अच्छे से अच्छे keywords हो और पोस्ट में ज्यादा से ज्यादा और अच्छी जानकारी देने की कोसिस करे क्योकि जितनी अच्छी और बड़ी पोस्ट होगी उतनी ही ऐड की CPC होगी और Adsense आपकी पोस्ट में दी गयी जानकारी के हिसाब से ऐड दिखाता है

इसलिए आप कोसिस करे जानकारी ऐसी हो जो विजिटर को ज्यादा से ज्यादा पसंद और आप कोसिस करे की पोस्ट में कम से कम 1000 शब्द हो अच्छे शब्द हो जिस से Adsense हाई cpc वाली ऐड दिखा सके और आपका ब्लॉग आपके पोस्ट के कंटेंट के हिसाब से ही पेर्फोमांस दिखाता है तो कोसिस करे अच्छे से अच्छे कंटेंट डाले |

[gt_heading id=”gt-heading-223″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f72000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Ads. Unit कम लगाये [/gt_heading]

यदि अपने अपने पोस्ट में दो से ज्यादा ऐड लगा रखी है तो गूगल Adsense इसकी अनुमति नही देता है आप तीन ऐड नही लगा सकते है  आपकी ads आपकी पोस्ट के हिसाब से होनी चाहिए यानि की आपके पोस्ट में 1000 शब्द है तो आप तीन ads लगा सकते है और यदि आपकी पोस्ट में 500 से कम शब्द है तो आप दो ही ads लगा सकते है .

लेकिन यह मत सोचना की दो add से कम एअर्निंग होगी यह आपकी ऐड की CPC पर निर्भर करती है क्या पता आपकी वो दो ऐड तिन से ज्यादा एअर्निंग करवा दे और गूगल Adsense ज्यादा ऐड लगाने की अनुमति नही देता उसका रूल है की आप शब्द के हिसाब से ऐड  लगा सकते हो इसलिए यही बहतरकी आप आप अपने पोस्ट के कंटेंट के हिसाब से ही ऐड का यूज़ करे  है और आप दो से अधिक ऐड लगाना चाहते है तो आपकी पोस्ट में कम से कम 1000 शब्द होने चाहिए वरना आप दो अच्छी CPC वाली ऐड से भी अच्छी एअर्निंग कर सकते हो  |

[gt_heading id=”gt-heading-42″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f72000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]वेबसाइट को Fast Load को ऐसी बनाये [/gt_heading]

आप जब भी पोस्ट करते है तो ध्यान दे की पोस्ट पहले आये क्योकि जब कोई विजिटर पोस्ट पे आता है तो पोस्ट लोडिंग होने समय लेती है और ऐड पहले ही शो हो जाती है जिस से यदि विजिटर को ऐड पसंद आई तो वो उसपे क्लिक करे और ऐड पे ज्यादा से ज्यादा क्लिक हो

और यदि पोस्ट में पहले ऐड होगी तो सीधे ही विजिटर की नजर उस पे पडती है और ब्लोगर अपनी पोस्ट के Paragraph  में हाई keywords का उपयोग करते है जिस से Adsense भी हाई CPC वाली ऐड ज्यादा से ज्यादा दिखा सके और आपकी एअर्निंग ज्यादा से ज्यादा हो सके |

[gt_heading id=”gt-heading-328″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f72000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]लिंक और फोटो दोनों Ads लगाये [/gt_heading]

ऐड दो प्रकार की होती है एक तो इमेज एंड और एक लिंक है कुछ ब्लोगेर लिंक ऐड ज्यादा पसंद करते हैं उनका मानना है कि ईमेज ऐड की सीपीसी कम होती है पर उनको यह बात समझ नहीं पड़ेगी की इमेज एंड से भी बहुत ज्यादा एअर्निंग की जा सकती है इमेज ऐड  का यह सबसे बड़ा फायदा होता है कि वह विजिटर को आकर्षित करती है

और आपको बता दे की दोनों ऐड ही बहुत बढिया होती है और लिंक ऐड ब्लॉकर इसलिए पसंद करते हैं क्योंकि इनके ऊपर क्लिक बहुत ज्यादा होते हैं पर आपको बता दे की गूगल Adsense को कंपनी जितने पैसे ऐड के लिए देती है उसके हिसाब से ही Adsense आपको पैसे देता है तो कंपनी अपनी का बेनर लगवाती है और जिस से Adsense  हमे बेनर वाली इमेज ऐड के ज्यादा रुपया देती है इसलिए आप इमेज एंड और एक लिंक ऐड को Enable करके रखे जिस से आप ज्यादा से ज्यादा एअर्निंग प्राप्त कर सके |

[gt_heading id=”gt-heading-672″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f72000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]खुद क्लिक न करे और करवाए [/gt_heading]

बहुत से ब्लोगर सोचते है की वे खुद से क्लिक करके अपनी एअर्निंग को बढ़ा से कते है पर आपको बता दे की Adsense सबसे कुछ स्केन करता है की किस नेटवर्क से ये विजिटर ने क्लिक किया है और यदि आप सोचते की आप क्लिक करके बच जायेंगे पर ऐसा नही है पर एक बार Adsense मोका देता है वो ब्लोगर के पास शो करेगा की क्लिक गलती से हुआ .

या आपने किया है यदि अपने कहा की हा हमने किया है तो Adsense आपका अकाउंट 100 $ होने पर ब्लॉक कर देगा और आपको कोई पेमेंट नही की जाएगी क्योकि Adsense 100$ होने पर ही पेमेंट करता है इसलिए आप अपने ब्लॉग की किसी भी ऐड पर क्लिक न करे जिस से adsense आपके ब्लॉग में कोई गडबड नही मिलेगी जिस से adsense आपके ब्लॉग हाई cpc वाली ऐड शो करेगा जिस से आपकी एअर्निंग भी बढ़ेगी

[gt_alert id=”gt-alert-525″ title=”यह भी देखे” dismissable=”0″ type=”info” title_color=”#0a0a0a” content_color=”#0a0a0a” content_background=”#cecece” border_size=”” border_style=”none” border_color=”” border_radius=”” css=””]
  1. Google Adsense से एक दिन मे $200 कैसे कमाए
  2. Google Adsense की Ads वेबसाइट पर कैसे लगाये
  3. Google Adsense की ads का कोड कैसे ले
  4. Google Adsense के लिए बेस्ट 5 Template
  5. बिना पिन Google Adsense Address Verification कैसे करे
[/gt_alert]

अगर इसके बारे में कोई भी सवाल होतो निचे कमेंट करे और अगर पोस्ट पसंद आये तो पोस्ट को शेयर करना न भूले .

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top