बिना पिन Google Adsense Address Verification कैसे करे
अगर आपको भी Google Adsense address वेरिफिकेशन करने में दिक्कत आ रही है या Google adsense का पिन आपको नहीं मिल रहा तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्यूंकि इंडिया में और बहुत से दुसरे देशो में ऐसा नोर्मल्ली होता है की आपको पिन आपके एड्रेस पर नहि मिलता है.अगर आपके adsense अकाउंट में earning 10$ से ज्यादा हो गई है तभी आपके पास ये पिन नंबर आता है और आप उसे enter करके अपना address वेरीफाई करवा सकते है .नोर्मल्ली यही होता है .
अगर आपने पिन Generate किया है आपको वो पिन नहीं मिला या आपको पिन Generate किये 4 महीने हो गए और आपने वो पिन नहीं भरा तो google आपके adsense अकाउंट पर Ads . दिखानी बंद कर देगा .google adsense के बारे में कुछ खास बाते ज आपको पता होनी चाहिए .

- जब आपके अकाउंट में 10$ हो जाये और आप पिन Generate कर लेने के बाद आपको कम से कम एक हफ्ते तक इतंजार करना होगा .क्यूंकि google adsense कम से कम एक हफ्ता लेता है पिन को भेजने में .
- कभी कभी पिन आने में 1 महिना तक लग जाता है .और कई बार इस से ज्यादा भी ये आपकी लोकेशन पर निर्भर करता है की आप कंहा रहते हो . अगर आपको पिन 4 हफ्ते बाद भी न मिले तो आप नया पिन के लिए Request कर सकते है .इसके लिए आपको अपने अकाउंट की सेटिंग में जाकर देखना होगा की आप कब दुबारा पिन के लिए Request कर सकते हो .
New AdSense pin के लिए Request कैसे करे :
- अपने AdSense account में लोग इन करे
- राईट साइड में Gear icon पर क्लिक करे और Settings पर क्लिक करे .
- left sidebar में account information पर क्लिक करे .

- फिर Verify Address पर क्लिक करे .
- पेज के नीचे आपको AdSense pin की request का लिंक मिलेगा उस पर क्लिक करे .
ध्यान दे : अगर आपने new Pin के लिए आपने request की है तो आप वो ही पिन मिलेगा जो आपने पहले पिन के लिए request की थी .अगर आपने 3 बार पिन के लिए request की तो आपको तीनो PIN एक जैसे मिलेगे आप कोई भी पिन इस्तेमाल कर सकते है . अगर आपका एक बार पिन नहीं मिला तो जरूरी नहीं की आप अगर दुबारा Request किया तो पिन आएगा .लेकिन अगर पिन नहीं आया तो भी आप दुसरे तरीके से वेरिफिकेशन करवा सकते है .
Google Adsense सिर्फ 3 बार Pin request कर सकते है .अगर 3 पिन की Request के बाद आपको कोई पिन नहीं मिला तो आप किसी भी एक सरकार द्वारा मान्य अपनी ID से अपना address वेरिफिकेशन करवा सकते है . भारतीय User इसके लिए अपना आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते है या पासपोर्ट का या ड्राइविंग Licence का इस्तेमाल भी कर सकते है .
Aadhar Card से AdSense Account Address कैसे वेरीफाई करवाए
आधार कार्ड में आपका एक 12 अंको का नंबर होता है जो की हर एक आधार कार्ड का अलग होता है .जैसा की नीचे फोटो में दिखाया गया .

अगर आपके पास पासपोर्ट है तो उस से भी आप अपना address वेरीफाई करवा सकते है .
अपने डॉक्यूमेंट से वेरिफिकेशन करने से पहले उसकी एक scan कॉपी आपके कंप्यूटर में होनी चाहिए .और scan कॉपी बिलकुल साफ़ और अच्छे से समझ आये ऐसी होनी चाहिए .इसके लिए आप प्ले स्टोर कोई अप्प डाउनलोड करके अपने फ़ोन से भी अपना Document scan कर सकते है .scan करके इसे PDF फॉर्मेट में सेव करे .
- सबसे पहले अपने AdSense account में लोग इन करे .
- फिर ID verification के सेक्शन में जाये
- जो फार्म है उसमे अपने सारी details सही से भरे
- और अपनी publisher ID को याद रखे या लिख ले क्यूंकि इसे भी फार्म में भरना पड़ेगा .
- नीचे आपको वेरिफिकेशन का आप्शन मिलेगा .
- अपनी scan कॉपी जो PDF file है उसे अपलोड करे .
- और फिर submit के button पर क्लिक करे .
सबमिट करने के 30 मिनट बाद में ही आपका अकाउंट वेरीफाई हो जायेगा .अगर आपका google adsense का अकाउंट ऐसे वेरीफाई होता है तो नीचे कमेंट करके बताये या किसी और तरीके से हुआ है तो भी हमें बताये ताकि new ब्लॉगर को अपना address वेरीफाई करने में दिक्कत न आये .
यह भी देखे
*Aadhar card aap ko khahin bhi aor khabhi bhi kisi umar me bhi banwa sacte hai
*Aor AADHAR card ek aesha id hai jise (AADHAR card aam aadhami Ka aadhicar hai )
*
सर मुझे बड़ी दिक्कत हो रही है.. मेरे अकाउंट में 67 डॉलर हो गए हैं लेकिन पिन वेरिफिकेशन के लिए कोई ऑपशन ही नहीं दिखाई दे रहा है…कैसे लाउं पिन मंगाने का option plz hel me…
google adsense में लोग इन करके Right साइड में ऊपर Gear आइकॉन पर क्लिक करो और फिर Payment पर फिर left साइड में payment सेटिंग पर क्लिक करे और अपना बैंक अकाउंट सेटअप करे .100 $ होने के बाद देखे की आपके अकाउंट में पैसे आये या नहीं
Sir mujhe aapka ye theme bahut acha laga kya mujhe denge theme bhejne ke liye rishikeshmishra24@gmail.com par bhej de
फेसबुक पर मेसेज करो