Google Adsense की Earning बढाने की 10 बढ़िया Tips

Google Adsense की Earning बढाने की 10 बढ़िया Tips

आज सभी ब्लोगर चाहते है की उनकी गूगल  Adsense की इनकम बढ़े इसलिए वह नई नई ट्रिक अपनाते है लेकिन फिर भी उनकी Adsense नही बढती है और लगभग आज सभी ब्लोगर गूगल  Adsense से इनकम कमाते है और कुछ ही ब्लोगर जिनका  Adsense अकाउंट वेरीफाई नही होता वे किसी और जगह से इनकम लेते है

और गूगल  Adsense इनकम का नंबर 1 स्रोत है ब्लोगर के लिए यदि ब्लोगर इसके रूल का अच्छे से पालन करे तो इसे बहुत ज्यादा इनकम कमाई जा सकती है पर कुछ शोपिंग ब्लॉग पर ब्लोगर एफिलिएट मार्केटिंग का उपयोग करते है पर ज्यादा तो गूगल  Adsense का ही उपयोग करते है तो में आज आपको कुछ ट्रिक बताउगा जिस से आप अपनी कमाई को बढ़ा सकते है |

[gt_heading id=”gt-heading-439″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”center” icon=”” separator_color=”#f44c04″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]1. बढ़िया कन्टेन्ट पोस्ट करे [/gt_heading]

आप जब भी कोई पोस्ट करे तो सबसे पहले ध्यान दे की आपकी पोस्ट में अच्छे से अच्छे keywords हो और पोस्ट में ज्यादा से ज्यादा और अच्छी जानकारी देने की कोसिस करे क्योकि जितनी अच्छी और बड़ी पोस्ट होगी उतनी ही ऐड की CPC होगी और Adsense आपकी पोस्ट में दी गयी जानकारी के हिसाब से ऐड दिखाता है

इसलिए आप कोसिस करे जानकारी ऐसी हो जो विजिटर को ज्यादा से ज्यादा पसंद और आप कोसिस करे की पोस्ट में कम से कम 1000 शब्द हो अच्छे शब्द हो जिस से Adsense हाई cpc वाली ऐड दिखा सके और आपका ब्लॉग आपके पोस्ट के कंटेंट के हिसाब से ही पेर्फोमांस दिखाता है तो कोसिस करे अच्छे से अच्छे कंटेंट डाले जिस से आपकी एअर्निंग बढ़ेगी |

[gt_heading id=”gt-heading-236″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”center” icon=”” separator_color=”#f44c04″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Google Adsense Search Box लगाये [/gt_heading]

आप अपने Adsense में  सर्च बॉक्स लगाये यह आपकी ब्लॉग की Adsense की एअर्निंग को बढ़ाने में महत्वपूर्ण है यह आपके ब्लॉग की सर्च रेअटिंग भी बताता है जिसके हिसाब से आप आप अपने ब्लॉग में सर्च के हिसाब से कंटेंट डाल सकते है

सर्च बॉक्स से जब कोई विजिटर आपके पर सर्च से आता है तो वह ऐड पर चाहे क्लिक न करे पर आपके पेज की RPM बढ़ेगी जरुर और इस से आपकी  Adsense की cpc बढ़ेगी और आपकी Adsense एअर्निंग भी बढ़ेगी

[gt_heading id=”gt-heading-385″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”center” icon=”” separator_color=”#f44c04″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]सस्ती Ads. वेबसाइट को Block करे [/gt_heading]

आप अपने ब्लॉग से उन ऐड को ब्लॉक कर दे जिनकी CPC बहुत कम है , जिन पर क्लिक करने से आपकी बहुत कम एअर्निंग होती है और जिस ऐड की  CPC ज्यादा है उन ऐड को लगाये ऐसी बहुत सी ऐड होती है जिनसे बहुत कम एअर्निंग होती है क्योकि उनकी CPC बहुत कम होती है और कुछ ऐड ऐसी होती है जिनकी CPC बहुत ज्यादा होती है और उनसे बहुत ज्यादा एअर्निंग होती है

और Adsense पर इसका आप्शन होता है की आप कोन सी ऐड को लगाना चाहते हो और कोन सी को ब्लॉक करना चाहते हो तो आप अच्छी CPC वाली ऐड ही रखे |

[gt_heading id=”gt-heading-847″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”center” icon=”” separator_color=”#f44c04″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Google Search से और बढ़िया देशो के विजिटर आना [/gt_heading]

आपको बता दे की इंडिया में Ads पर क्लिक के आपको बहुत कम रुपए मिलते है और विदेशी क्लिक जैसे USA या UK से होता है तो उसके कई गुना ज्यादा रुपए मिलते है इसलिए आप कोसिस करे की इस प्रकार की पोस्ट करे जो इंडिया के साथ साथ विदेशों में भी सर्च हो और आपके ब्लॉग का विदेशी ट्रेफिक बढ़े

अब समस्या यह होती है की हिंदी की पोस्ट अमेरिका में तो नही चलेगी तो आप ऐसा करे की या तो ब्लॉग को इस तरह तेयार करे की उसमे हिंदी इंग्लिश दोनों के आप्शन हो या फिर कुछ इंग्लिश के शब्दों का प्रयोग करे जो हिंदी वाले यूजर को भी समझ में आ जाये |

[gt_heading id=”gt-heading-745″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”center” icon=”” separator_color=”#f44c04″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Ads. Size और उसकी जगह [/gt_heading]

हमारे गूगल  Adsense इनकम में ads का साइज़ और उनकी लोकेशन का बहुत महत्वपूर्ण योगदान है कुछ ब्लोगर ads का साइज़ और उनकी लोकेशन पर ध्यान नही देते है जिस से उनके ब्लॉग पर ज्यादा विजिटर होने पर भी उनकी Adsense इनकम कम होती है आपको बता दे की Adsense की CPC भी ads का साइज़ और उनकी लोकेशन के हिसाब से ही होती है .

आपको बता दे की आपके ब्लॉग एक साइज़ की ऐड नही होनी चाहिए यदि आपके ब्लॉग में तीन ऐड चल रही है तो उनमे एक ऐड 300*600 की होनी चाहिए और बाकि दो ऐड 250*300 और 336*228 होनी चाहिए यदि आप साइज़ का ध्यान नही देते तो आपकी ऐड की CPC कम ही रहेगी

और ऐड की लोकेशन भी बहुत महत्वपूर्ण होती है आप अपनी ऐड पर जायदा से ज्यादा क्लिक चाहते तो आप पोस्ट के ऊपर यानि की थोड़ी पोस्ट कंटेंट डालके उपर ही ऐड को लगाये जिस से विजिटर की नजर सबसे पहले वही पड़े और पोस्ट लोड हो इतने ऐड ही विजिटर के सामने रहे यदि क्लिक ज्यादा तो कमाई भी ज्यादा होगी |

[gt_heading id=”gt-heading-986″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”center” icon=”” separator_color=”#f44c04″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]लिंक और फोटो वाली Ads. लगाये [/gt_heading]

ऐड दो प्रकार की होती है एक तो इमेज एंड और एक लिंक है कुछ ब्लोगेर लिंक ऐड ज्यादा पसंद करते हैं उनका मानना है कि ईमेज ऐड की सीपीसी कम होती है पर उनको यह बात समझ नहीं पड़ेगी की इमेज एंड से भी बहुत ज्यादा एअर्निंग की जा सकती है इमेज ऐड  का यह सबसे बड़ा फायदा होता है कि वह विजिटर को आकर्षित करती है

और आपको बता दे की दोनों ऐड ही बहुत बढिया होती है और लिंक ऐड ब्लॉकर इसलिए पसंद करते हैं क्योंकि इनके ऊपर क्लिक बहुत ज्यादा होते हैं पर आपको बता दे की गूगल Adsense को कंपनी जितने पैसे ऐड के लिए देती है उसके हिसाब से ही Adsense आपको पैसे देता है तो कंपनी अपनी का बेनर लगवाती है

और जिस से Adsense  हमे बेनर वाली इमेज ऐड के ज्यादा रुपया देती है इसलिए आप इमेज एंड और एक लिंक ऐड को Enable करके रखे जिस से आप ज्यादा से ज्यादा एअर्निंग प्राप्त कर सके |

[gt_heading id=”gt-heading-152″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”center” icon=”” separator_color=”#f44c04″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]पोस्ट को Youtube पर विडियो बनाके शेयर करे [/gt_heading]

अगर आपको वीडियो बनाने का शौक है तो आप अपनी पोस्ट कि वीडियो बनाकर youtube पर अपलोड कर सकते हैं कंप्यूटर से Youtube पर वीडियो अपलोड कैसे करे और  मोबाइल से Youtube पर वीडियो अपलोड कैसे करे जिससे आप दोगुनी कमाई कर सकते हैं एक तो आप अपने ब्लॉग से और दूसरा youtube चैनल से क्योंकि youtube चैनल की कमाई भी Adsense से  ही मिलती है और आपको कोई दूसरा अकाउंट भी नही बनाना पड़ेगा आपकी दोनों साइड की कमाई एक ही अकाउंट में आयेगी  यह भी देखे Youtube पर वीडियो अपलोड करके पैसे कैसे कमाए

[gt_heading id=”gt-heading-181″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”center” icon=”” separator_color=”#f44c04″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Custom चैनल का इस्तेमाल करे [/gt_heading]

Custom Chanel  Adsense की जानकारी के लिए बहुत ही उपयोगी चैनेल है यह हमे ads की जानकारी देता है यह हमे आपको यह बतायेगा की कोन सी ऐड से कितनी कमाई होती है इसलिए बहुत इम्पोर्टेन्ट है यह हमे बताता है की ads की परफॉरमेंस कैसी है यह सभी ads की CPC, eCPM ,CTR,की जानकारी देता है जिस से हम अपने हिसाब से Ads को बदल सके

और आप Custom Chanel से ads की जानकारी लेके यह देख ले की किस ads की CPC कम है और उसको ब्लॉक करके अच्छी और ज्यादा CPC वाली ads को लगा सकते है जिस से आपकी Adsense की CPC भी बढ़ जाएगी और यदि आपकी Adsense की CPC बढ़ेगी तो आपकी एअर्निंग भी बहुत ज्यादा होगी

[gt_heading id=”gt-heading-426″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”center” icon=”” separator_color=”#f44c04″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Responsive और Customize Ads. लगाये [/gt_heading]

अगर आप अपने ब्लॉग से Adsense की कमाई को ज्यादा करना चाहते है तो आपको अपने ब्लॉग को इस तरह डिजाईन करे की आप ads को कस्टमाइज कर सके और आप अपने ब्लॉग के डिजाईन के हिसाब  से ads को कस्टमाइज कर सके और वे ऐड आपके ब्लॉग के डिजाईन के अनुसार हो और इस से आपके पोस्ट में ऐड पर ज्यादा से ज्यादा क्लिक होगे

इसके लिए आपको ऐड इसी जगह शो करे की विजिटर की नजर पड़े और ज्यादा से ज्यादा क्लिक हो और ज्यादा एअर्निंग होगी  पर आप ऐड को इतना न बदल दे की ऐड आपके कंटेंट में ही मिल जाये |

[gt_heading id=”gt-heading-718″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”center” icon=”” separator_color=”#f44c04″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Ads को बदल बदल कर लगाये [/gt_heading]

जब हम वेबसाइट पर ads सिर्फ एक जगह लगा के छोड़ देते है तो विजिटर की आदत हो जाती है ads को वो नजरंदाज करते है इसी लिए ads. को अलग अलग जगह लगाके देखे . ताकि आपके विजिटर को ads दिखाती रहे और आपकी एअर्निंग भी ज्यादा हो जाये .

[gt_heading id=”gt-heading-718″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”center” icon=”” separator_color=”#f44c04″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]यह भी देखे [/gt_heading]

अगर इसके बारे में कोई भी सवाल होतो निचे कमेंट करे और अगर पोस्ट पसंद आये तो पोस्ट को शेयर करना न भूले .

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top