बिना पैसे लगाये ऑनलाइन पैसे कमाने के 15 बढ़िया तरीके
क्या आप भी ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाना चाहते है या आपने पहले भी ऑनलाइन पैसे कमाने की कोसिस की है और आप सफल नहीं हुआ तो कोई बात नहीं आज हम आपको ऐसे 15 ऑनलाइन काम बताएँगे जिनकी मदद से आप ऑनलाइन काम बताएँगे जिनकी मदद से आप ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकते है वो भी बिना पैसा लगाये .
नीचे आपको इन कामो की लिस्ट दी गयी है जिनकी मदद से आप पैसा कमा सकते है अगर आप सोशल मीडिया से भी पैसा कमा चाहते है जैसे फेसबुक,यूट्यूब या ट्विटर से तो आप हमारी इस से पहले वाली पोस्ट देख सकते है . उसमें भी आपको कोई पैसा लगाने की जरूरत नहीं है . अब नीचे देखिए 15 बेस्ट तरीके |
[gt_heading id=”gt-heading-696″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f90000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]1 . PTC साइट से पैसे कमाए[/gt_heading]अगर आप ऑनलाइन थोड़ा एक्स्ट्रा एअर्निंग करना चाहते है तो पीटीसी वेबसाइट आपके लिए बहुत बढ़िया तरीका है पीटीसी ककी फुल फॉर्म है “पेड तो क्लिक” मतलब क्लिक करने पर कमाई होगी . इसमें आपको दूसरी वेबसाइट की Advertisements पर क्लिक करना है और उन्हें 10 से 20 सेकंड तक पढ़ना है .और आपको पैसे हर एक Advertisements देखें पर मिलेंगे .
[gt_heading id=”gt-heading-696″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f90000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]2 . GPT साइट से पैसे कमाए[/gt_heading]
अपनी इनकम बढ़ाने के लिए आप GPT वेबसाइट से पैसा कमा सकते है . GPT की फुल फॉर्म Get Paid to Take .इन वेबसाइट से आप छोटे छोटे सर्वेस करके या वीडियोस को देख करे या गेम्स खेल कर पैसे कमा सकते है .
इंटरनेट पर आपको ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जिन से आप पैसे कमा सकते है लेकिन हम आपको ऐसी 3 बेस्ट वेबसाइट बताएँगे जो मेंबर को टाइम पर पेमेंट करती है और पेमेंट पयपाल, चेक और बैंक ट्रांसफर से कर सकते है. |
बेस्ट गप्त GPT लिस्ट
- InboxDollars
- CashCrate
- Swagbucks
- TreasureTrooper
अगर आपके पास ज्यादा टाइम है तो आप कैप्चा सॉल्व करके भी पैसे कमा सकते है . ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमा का सबसे आसान तरीका भी यही है . इस काम में आपको captcha images और exact characters को देखना पड़ेगा और उन्हें सॉल्व करना पड़ेगा .इस काम से पैसा कमाने के लिए आपकी स्पीड अच्छी होनी चाहिए.
आपको 1000 कैप्चर्स को सॉल्व करने पर आपको 2$ तक मिलते है .अगर आप भी ये काम करना चाहते है तो नीचे आपको आपको कैप्चा सॉल्व करके पैसे कमाने की वेबसाइट की लिस्ट दी गयी है .
टॉप 10 Captcha Solver वेबसाइट
- Kolotibablo
- MegaTypers
- CaptchaTypers
- ProTypers
- Captcha2Cash
- 2Captcha
- Qlinkgroup
- VirtualBee
- FastTypers
- PixProfit
ये GPT साइट की तरह ही होता है लेकिन इसमें सिर्फ छोटे या बड़े सर्वेस करके पैसे कमा सकते है इसमें आपको 5 मिनट्स से 30 मिनट्स तक लग सकते है और उसी हिसाब से आप को पैसे मिलेंगे . इस जॉब में आपको अपने फीडबैक और ओपिनियन लिखने पड़ते है .
इस में आपको अपनी पसंद के question और उनके बारे में लिख सकते है. इस में आपको $1 से $20 तक कमा सकते है .और ये आपके सर्वे पर निर्भर करता है .अगर आपकी इस वेबसाइट से पैसा कमाना चाहते है तो आपको नीचे इन वेबसाइट्स की लिस्ट दी गयी है जिन पर से आप सर्वे करके पैसे कमा सकता है |
बेस्ट Survey वेबसाइट To Earn Money
- Star Panel
- iPanelOnline India
- SurveyHead
- Toluna India
- PanelPlace
- IndiaSpeaks
- Brand Institute
- PermissionResearch
- Planet Pulse
- SurveySavvy
- Spider Metrix
- GlobalTestMarket
- ValuedOpinions India
- The Panel Station
- YourSay
- NPDOR
- PlanetPanel
- The Harris Poll Online
- Socratic Forum
- MixReq
[gt_heading id=”gt-heading-696″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f90000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]5. AdSense और दूसरे AD नेटवर्क[/gt_heading]
एडसेंस मेरा सबसे फेवरेट है और इसे 5वे नंबर पर इसलिये बताया है क्योंकि एडसेंस से पैसे कमाना आसान नहीं है .Adsense एक गूगल की सर्विस और इस से पैसे कमाने के लिए बहुत सारी टर्म और कंडीशन्स है . जिन्हें फॉलो करने के बाद ही पैसा कमा सकते है |
गूगल एडसेंस के लिए आपके पास वेबसाइट होनी चाहिए .या यूट्यूब अकाउंट . और वेबसाइट पर अच ट्रैफिक होना चाहिए .तभी आप ऐडसेंस या दूसरे AD नेटवर्क से पैसे कमा सकते है . इसके बारे में हम आपको अलग से पोस्ट में बताएँगे .
[gt_heading id=”gt-heading-696″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f90000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]6. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए[/gt_heading]अगर आप ऑनलाइन काफी अच्छी इनकम करना चाहते है .और आप इसके लिए हार्ड वर्क कर सकते है तो आपके लिए एफिलिएट मार्केटिंग बहुत बढ़िया तरीका है जैसे जैसे हम ज्यादा से ज्यादा इंटरनेट से जुड़ रहे है उतना ही एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने के चांस बढ़ रहे है और आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते है .|
ऑनलाइन एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट है जैसे . Flipkart, Amazon, eBay Clickbank और भी बहुत सारी और भी बहुत सारी . जिन पर सिगनुप करके और उनके प्रोडक्ट प्रोमोट करके अच्छा पैसा कमा सकते है .
एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में हम अलग से पोस्ट में बताएँगे .
[gt_heading id=”gt-heading-696″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f90000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]7. फ्रीलांसनर पैसे कमाए[/gt_heading]फ्रीलांसिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का तीसरा सबसे बढ़िया रास्ता है . फ्रीलांसर काम करने पर आप कितना भी पैसा कमा सकते है ये आपके काम पर निर्भर करता है कि आप दिन में कितना काम करते है . फ्रीलांसिंग में आप कंटेंट राइटर, वेब डिज़ाइनर, ग्राफिक्सडेसिगन और सेओ जैसी सर्विसेज, डाटा एंट्री और भी बहुत सारे काम कर सकते है .
15 बेस्ट Freelance वेबसाइट
- Upwork
- Toptal
- Elance
- Freelancer
- Craigslist
- Guru
- 99designs
- Peopleperhour
- Freelance Writing Gigs
- Demand Media
- College Recruiter
- GetACoder
- iFreelance
- Project4hire
- SimplyHired
जैसा कि नाम से ही पता चल रहा virtual assistant आप किसी के पर्सनल असिस्टेंट बन कर भी पैसा कमा सकते है .आपको सारा काम ऑनलाइन करना होगा .आपको किसी के पास जाने की जरूरत नहीं है
.इस जॉब में आप किसी की वेब्सीटेस, counselling, writing ya proofreading, publishing content, marketing, coding, वेबसाइट और एप्प डेवलपमेंट, रिसर्च की मेंटेनेंस कर सकते है .इसके लिए नीचे आपको वेबसाइट दी गयी है जंहा आप ये काम कर सकते है .
[gt_heading id=”gt-heading-696″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f90000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]9. कंटेंट Write करके पैसे कमाए[/gt_heading]इंटरनेट पर कंटेंट लिख कर भी आप पैसे कमा सकते है .अगर आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी तो आप बहुत अच्छी इनकम कर सकते है .आप ऑनलाइन किसी ब्लोग्स, कम्पनीज, इंस्टीट्यूशन्स,इंडिविजुअल पीपल के लिए कंटेंट लिख कर एअर्निंग कर सकते है.
आपको अलग अलग तरह से पैसे मिलते है इसमें आपको कम से कम 5$ या उस से ज्यादा 500 वर्ड्स लिखने के लिए मिलते है .ऑनलाइन ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जिन से आप कंटेंट लिख कर पैसे कमा सकते है .
- Elance
- iWriter
- WriterBay
- FreelanceWriting
- TextBroker
- ExpressWriters.com
- FreelanceWritingGigs.com
जैसे जैसे इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है वैसे वैसे इंटरनेट पर वेबसाइट बनती जा रही है . और अगर आपके पास है अच दिमाग तो आप भी बढ़िया वेब डिज़ाइन करके बहुत अछि इनकम कर सकते है ये काम आप फ्रीलांसिंग कर सकते है .या ऑनलाइन किसी वेबसाइट से कांटेक्ट करके उनके लिए डिजाईन बना के पैसे कम सकते है |
[gt_heading id=”gt-heading-696″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f90000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]11. SEO[/gt_heading]SEO किसी वेबसाइट को पॉपुलर करने का सबसे बड़ा फैक्टर है. सेव की मदद से वेबसाइट बहुत जल्दी अच्छा ट्रैफिक पा सकती है .सेओ से ऑनलाइन बहुत ज्यादा पैसे कम सकते है . बड़ी बड़ी कंपनी सेओ के लिए बहुत ज्यादा पैसे PAY करते है . SEO करने के लिए पहले आपको इसके बारे में बहुत अच्छी जानकारी होनी चाहिए .
अगर इसके बारे में आपको ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप ऑनलाइन इसकी ट्रेनिंग ले सकते है .ऑनलाइन ट्रेनिंग के लिए बहुत वेबसाइट है जिन से आप सेव का कोर्स कर सकते है . SEOTrainingCourse.co.in
[gt_heading id=”gt-heading-696″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f90000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]12. Micro-working[/gt_heading]अगर आप सिंपल काम करके पैसा कमा चाहते है तो Micro Work करके आप पैसा कमा सकते है .Mirco Working से आप हर महीने $200-$300 (रस.15000) तक कमा सकते है .
इस जॉब में आप छोटे छोटे काम कर सकते है जैसे ऑब्जेक्ट की dentifying , ,रेटिंग और किसी वेबसाइट पर कमेंट करके, वेब्सीटेस को विजिट करके,स्माल रिसर्च करके या छोटे छोटे आर्टिकल्स लिखना पड़ता है .ऑनलाइन इसके लिए बहुत सारी वेबसाइट है जंहा से आप पैसा कमा सकते है |
- mTurk
- MicroWorker
- SEOClerk
- ClickWorker
- GigWalk
अगर आपको वीडियो फोटो खींचने का शौक और आपको सिम्प्लेट वीडियो एडिटिंग भी आती है तो यूट्यूब से आप पैसे कमा सकते है यूट्यूब भी गूगल की सुब वेबसाइट और इस पर भी गूगल डसने से पैसे कमाए जाते है नोर्मल्ली गूगल एडसेंस सिर्फ पेमेंट करता है पैसे यूट्यूब से ही कमाए जाते है .
यूट्यूब पर आपको अपनी ओरिजिनल वीडियो अपलोड करनी पड़ेगी और अगर आपकी वीडियो वायरल हो जाये तो आपकी इनकम बहुत ज्यादा होगी .और अगर आपकी विडियो के व्यू US,UK से तो इनकम और भी ज्यादा होगी .
[gt_heading id=”gt-heading-696″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f90000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]14. ऑनलाइन फोटो बेचें[/gt_heading]जैसे यूट्यूब से वीडियो बना कर आप पैसे कमा सकते है .ऐसे ही आप फोटो से भी पैसे कमा सकते है . अगर आप बहुत बढ़िया फोटोग्राफर या आपको लगता है की आप किसी चीज की फोटो बहुतअच्छी लेते है जैसे नेचर, प्लेसेस, पीपल, थिंग्स, डिशेस, होम्स या और कुछ तो आप इन फोटो को ऑनलाइन सेल्ल करके पैसे कमा सकते है
फोटो को बचने की ऑनलाइन बहुत सारी वेबसाइट है . जिन पर आप अपनी फोटो अपलोड कर सकते है ये वेबसाइट आपकी फोटो को बेचती है और आपको पैसे देती है कुछ वेबसाइट के नाम नीचे दिए गए है |
- Shutterstock
- Fotolia
- iStockPhoto
- Photobucket
इसमें मजेदार बात ये है आपकी फोटो जितनी बार सेल्ल होगी उतनी बार आपको पैसे मिलेंगे .और आपकी फोटो का प्राइस फिक्स रहेगा . और आप को पैसे मिलते रहेंगे जब तक आपकी फोटो सेल्ल होती रहेगी .
[gt_heading id=”gt-heading-696″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f90000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]15. डोमेन होस्टिंग रेसेललिंग से पैसे कमाए[/gt_heading]“`ऑनलाइन इन्टरनेट पैसे कमाने का सबसे ज्यादा प्रॉफिट वाला तरीका यही है . लेकिन हमने सबसे आखिरी में इसे क्यों रखा है इसका कारण ये है कि इसमें आपको पहले पैसे लगाने पड़ते है बाद में आपको एअर्निंग होगी .
ऑनलाइन डोमेन और होस्टिंग प्रोवाइड करने वाली कंपनी “GoDaddy ” या कोई और पर रेसेललिंग का सिस्टम होता है जंहा आप इनसे डोमेन या होस्टिंग लेकर आगे उसे ज्यादा प्राइस में बेच सकते है .
इसमें ज्यादा प्रॉफिट ऐसे होगा मानलो आपने ऑनलाइन किसी वेबसाइट से होस्टिंग खरीदली सिर्फ 5000 रूपए में 5 वेबसाइट के लिए .और आप उसे बेच रहे हो 1500 रूपए पर वेबसाइट तो आपको हर एक वेबसाइट पर 500 रूपए का फायदा होगा .तो ऐसे आप इस से काफी ज्यादा पैसा कमा सकते है .
अगर आपके पास भी है कोई ऐसा आईडिया जिस से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है तो नीचे कमेंट करके हमें बताये .और पोस्ट को शेयर जरुर करे
[gt_heading id=”gt-heading-696″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f90000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””] यह भी देखे [/gt_heading]- बिना पैसे लगाये ऑनलाइन पैसे कमाने के 15 बढ़िया तरीके
- Youtube पर वीडियो अपलोड करके पैसे कैसे कमाए
- फोटोशॉप से पैसे कमाने के 5 तरीके
- गूगल Adsense से सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाली टॉप 10 वेबसाइट्स