Gmail अकाउंट के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में
ईमेल के बारे में तो हम सब जानते है और आज हर जगह ईमेल मांगते है क्योकि कोई भी जरूरी जानकारी ईमेल पर डाल सकते है ई मेल का मतलब है की इलेक्ट्रॉनिक मेल, या ईमेल, कंप्यूटर, टैबलेट और मोबाइल फोन के रूप में डिजिटल उपकरणों का उपयोग कर लोगों के बीच डिजिटल संदेशों का आदान प्रदान करने की विधि है और ईमेल ने पहले 1960 के दशक में पर्याप्त उपयोग में प्रवेश किया और 1970 के मध्य से प्रपत्र अब ईमेल के रूप में मान्यता प्राप्त कर लिया था.
जैसे कि मैंने पहले बताया था कि Gmail पर account कैसे बनाये , अब मैं बताऊंगा कि Gmail का इस्तेमाल कैसे करते है
जब हम Gmail खोलते है तो हमे एक पेज दिखाई देता है जैसा की फोटो में दिखाया गया है ,हमारे फ़ोन के मैसेज Box और जीमेल में ज्यादा अंतर नहीं है ,मैं आपको एक एक करके इसके Option बताता हु।

1.Compose सबसे पहला ऑप्शन है , इसका इस्तेमाल किसी के पास कोई डॉक्यूमेंट ,फोटो, मैसेज, वीडियो, कोई भी फाइल भेजने के लिए किया जाता है. ( यहाँ देखे :- किसी के पास Email कैसे भेजते है )
2. Inbox जब हमारे पास कोई डॉक्यूमेंट ,फोटो, मैसेज, वीडियो, कोई भी फाइल आती है तो वो inbox में आती है.
3. Starred और Important जो ईमेल हमारे Inbx में है अगर आपको लगता है की ये ईमेल मेरे लिए खास है तो आप उस को इन दोनों में से किसी भी फोल्डर में रख सकते है ,जैसा की फोटो में दिखाया गया है इन में से किसी एक को select कीजिये आपकी Mail Starred या important folder में मिलेगी
4 . Sent Mail Compose Option से जो भी Email हम भेजते है वो इस Folder में मिलेगी
5. Drafts Compose Option से जो भी Email हम भेजते नहीं है सिर्फ Save करते है वो इस Folder में मिलेगी
6. Deleted Items जो ईमेल हम Delete करते है वो इस फोल्डर में मिलेगी .
आपको जानकारी कैसी लगी या अगर कुछ पूछना हो तो कमेंट करे