Gmail पर account कैसे बनाये
अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है तो सबसे पहला काम यही है की आपका GMail पर अकॉउंट होना चाहिए, अकेला Gmail अकाउंट बहुत काम आता है फिर चाहे आप वेबसाइट बनाये या Youtube पर Account बनाये सबसे पहले आपके पास जीमेल account होना जरुरी है . अगर आप किसी जॉब के लिए apply कर रहे होतो भी आपके पास एक जीमेल का अकाउंट होना चाहिए जिसकी मदद से आप अलग अलग कंपनी के पास अपने डॉक्यूमेंट resume वगरा भेजो सको .
वैसे बताने को तो जीमेल के बहुत सारे फायदे लेकिन हम इस पोस्ट में फायदे की बात नहीं करने वाले हम जीमेल अकाउंट बनाने की बात करने वाले है .तो देखिये कैसे आप सिर्फ 10 मिनट में अपना जीमेल अकाउंट बना सकते है .इसके लिए आपको पास इन्टरनेट और एक मोबाइल की जरूरत पड़ेगी .
Gmail पर account कैसे बनाये
1. सबसे पहले Gmail.com पर जाये

2. Create Account पर क्लिक करें ,
3. Create account पर क्लिक करते की एक form आएगा इसमें आप अपनी सारी जानकारी भर दे,

- अपना पूरा नाम भरना है ( जैसे अगर आपका नाम है रमेश कुमार तो फर्स्ट name रमेश और last name कुमार )
- Username ये आपको सोच समझ के भरना है एक बार जिस username से account बना दिया फिर वो नाम दुबारा बदला नहीं जायेगा ,इसमें आप अपना नाम भरे अगर आपका नाम से अकाउंट नहीं बन रहा तो उसम नंबर लगदे जैसे (Rameshkumar1234) कोई भी नंबर या फ़ोन नंबर लगाके देखे जब तक गूगल आपके यूजरनाम को स्वीकार न करे
- अब पासवर्ड भरे और पासवर्ड ऐसा लगाये जो आपको याद रहे कम से कम 8 नंबर का पासवर्ड बनाये Conform पासवर्ड में भी यही पासवर्ड डाले
- फिर अपने जन्मदिन की तारीख डाले
- फिर जेंडर सेलेक्ट करे अगर आप लड़का ह तो मेल और अगर आप लड़की होतो फीमेल
- अब फ़ोन नंबर डाले जो चलता हो क्यूंकि उसी नंबर पर वेइफिकेशन कोड आएगा और अगर आप कभी पासवर्ड भूल जाओ तो दुबारा पासवर्ड लेने के लिए उसी नंबर का इस्तेमाल करना पड़ेगा
- फिर किसी ऐसे दोस्त की Gmail ID भरे जिसपे आप भरोसा कर सके, क्यों अगर आप अपना पासवर्ड भूल जाओ तो उस Gmail id से दुबारा पासवर्ड ले सकते हो
- फिर अपनी Country का नाम डाले
- Gmail की term of service and private policy को सेलेक्ट कर दे
- अब नेक्स्ट स्टेप पर क्लिक करे
4. अगर फ़ोन नंबर verifiy का फॉर्म आये तो नंबर भरे जिस कोड मंगवाना है ,फिर countinue पर क्लिक करदे और जो कोड SMS से आये उसे भरे अगर SMS न आये तो Call का ऑप्शन select करे और कोड ले और भर दे और Next करे ,फिर एक form आएगा वंहा नो थैंक्स पर क्लिक करे , आपका Gmail अकाउंट बन गया है |
अकाउंट तो आपका बन गए लेकिन इसके कैसे इस्तेमाल करेंगे इसकी जानकारी यंहा देखे :- Gmail Account के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में