Google Adsence पेमेंट कब और कैसे करता है
जिसने गूगल एडसेंस का नया अकाउंट बनाया है ,उन्हें एडसेंस की पेमेंट को लेकर हमेशा यही चिंता होती है कि गूगल एडसेंस से पेमेंट कैसे होगी .हमें कैसे पता चलेगा कि कितनी पेमेंट हुई है.या कितने दिन में पेमेंट होती है. तो इस पोस्ट में आपको गूगल एडसेंस की पेमेंट के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताने की कोसिस करूँगा.
गूगल एडसेंस की पेमेंट के लिए आपके एडसेंस अकाउंट कम से कम 100$ होने चाहिए
हर महीने की 1 या 2 तारीख को आपके एडसेंस अकाउंट में आपके पुरे महीने की कमाई का जोड़ होता है .अपनी एअर्निंग या पेमेंट देखने के लिए Adsense से dashboard के left Sidebar में Setting के आप्शन पर क्लिक करे और फिर सेटिंग के Sub-menu में payment के आप्शन पर क्लिक करे .

पेमेंट के पेज पर अगर आपने अपनी बैंक के डिटेल ऐड की हुई है तो आपको यहां पर और कुछ जानकारी देने की जरूरत नहीं है यहां पर अगर आपको ट्रांजैक्शन देखनी है तो आप देख सकते हैं इसके लिए आपको व्यू ट्रांजैक्शंस एंड डॉक्यूमेंट के वर्क खली करना है वहां पर आपकी महीने के हिसाब से सारी ट्रांजैक्शन के लिस्ट मिल जाएगी और आप सभी महीने की ट्रांजैक्शन हो देख पाएंगे अगर आप पहली बार पेमेंट पेज पर आए हैं तो आपको यहां पर अपनी बैंक की डिटेल देनी पड़ेगी तो आप Payments > Payment methods >Add payment method पर क्लिक करे .

यहां पर आपको पेमेंट का Methos Select करना है भारत में अभी EFT पेमेंट ही Available है और इसी की मदद से आप पेमेंट कर पाओगे तो इसके लिए आपको अपने बैंक की पूरी डिटेल यादें भरनी है और इनमें से आप कुछ ऑप्शन है वह छोड़ सकते हैं .
- सबसे पहले है Beneficiary ID इसे आप खाली छोड़ दीजिए
- और फिर आपको भरना अपना नाम जो कि बैंक में है वही नाम यंहा भरना है
- उसके बाद मैं आपके बैंक का नाम भरना है
- फिर आपको बना है ifsc कोड जो कि आपके पास बुक पर मिलेगा और यह कोड आपकी बैंक की स्पेशल ब्रांच का code होता है
- उसके बाद मैं आपको भरना है SWIFT BIC Code यह आपको इंटरनेट में मिलेगा या आप डायरेक्ट बैंक से भी पूछ सकते हैं और
- इसके बाद में आपको वरना अपना बैंक का अकाउंट नंबर और फिर दुबारा से भरना है
- नीचे के 20 आप्शन Intermediary बैंक और FFC ये खाली छोड़ सकते है और इसके बाद में आप Save पर क्लिक कर दीजिए
यहां पर आपसे आपके bank का swift कोड पूछा जाएगा यह कोड आपको आपके पास बुक पर नहीं मिलेगा यह बुक यह कोड आपको इंटरनेट से सर्च करना पड़ेगा या आपके बैंक से पूछना पड़ेगा अगर आप डायरेक्ट इंटरनेट से पता करना चाहते हैं तो यहां पर दिए गए लिंक पर क्लिक करें और अपने बैंक का swift कोड पता करें.बैंक SWIFT BIC Code क्या है इसे कैसे पता करे
अब बस अपने काम पर ध्यान दो जब आपके पास ईमेल आये कि आपकी पेमेंट हो गई है तो कम से कम 10 दिन का इंतजार करे.
ध्यान दे :- अगर आपका करंट ब्लांस 100$ से कम दिखा रहा है तो गूगल आपको इस महीने पेमेंट नहीं करेगा जब तब आपका करंट बैलेंस 100$ नहीं होगा आपको पेमेंट नहीं मिलेगा , और हर महीने की 2 तारीख को आपके पुरे मंथ की कमाई का हिसाब होता है.जिस महीने आपका करंट बैलेंस 100$ से ऊपर हो जायेगा ,उसी महीने की 21 तरीको गूगल आपको पेमेंट कर देगा.
अगर आपके मन में गूगल एडसेंस को लेकर कोई भी सवाल है तो जरूर कमेंट करे.
WordPress website ko adsense se kaise prove kare ya apply kare details me batae
aapko apply Karna Padega , Apply kaise kar sakte hai Yanha Denkhe :- http://www.hindigyanbook.in/google-adsense-par-account-kaise-banaye