IRCTC Se Online Rail Ki Ticket Kaise Book Kare
Aaj internet ke dor me hum sabkuch internet ki madad se kar na chahte hai chahe pihr online koi saman khardina ho ya online pese bhejne ho ya kisi se bat karni ho lekin kuch kam ase hai jo online hote hai lekin shbi ko nahi pata hota ki hum vah gar bathe kar sakte hai to isi tarha hai hamari train ki ticket reservation har kisi ko nahi pata ki hum gar bathe train ki ticket book kar sakte hai to aaj hum is post me aapko batyenge kase aap gar bate apne train ki ticket book kar saket hai .Ticket Booking Ke Liye IRCTC Par Account Kaise Banaye
Online gar bathe ticket book karne ke liye aap ko pahle Indian Railway website par Apna account banana hoga tbhi aap Ghar Baithe ticket book kara Payenge is website par account kaise banana sakte hai iske bare me hum aapko Pehle post mein bata chuke hai agar aap ka account is website par nahi hai to aap is yah post dekh kar apna account banaye Yeh account aap ka bilkul freebana sakte hai
Ghar Baithe Internet se Train ki Ticket Kaise Book kare
Sabse pahle IRCTC parjaye aur apne account me Log in kare .
online ticket book karne ke liye aap ko pahle Indian Railway website par par Apna account banana hoga
login karte hi aapko irctc ki website par left side =Select Favourite journey lest ka option dikhega jahan par aap ticket ke liye search karo Ge ki aap kaun se station se kon se satation Tak jaana hai yah sab jankari yahan par bhroge

Jesa ki aap uper poto me dekh sakte hai yhan par aapko sirf simple se 4 step karna hai jo ki nachie Diye gaye hain in steps ko follow kare
From Station – isme aap us station ka naam Likhenge Jahan se aap tarin me se chdege to Yahan Par aap us Shehar ka naam likh de aur yadi aap ko us Shehar ka short code Patahai to wo bhi bhariye jase ki hisar ka short code HSR hai to aap isme sidhi HSR type kar de to hisar naam aa jayegan
To Station – Jahan par aap jana chahte hai agar aapko short code pata hai vah bhar dejiye jase jaipur ka JP
Journey Date – iske bad me Journey date bharni hai ki aap ko kis date ko jana hai to yahan par Woh date Bhar De jis date ko bhi aapko jana hai
Ticket Type- Or uske baad mai hai ticket type yhan par aapko 2 option milte hai e-ticket and i-ticket to isme se E ticket aapko sirf aapke phone par or Email id bhi milega or agar aap I- ticket select karte hai I-ticket aapko station par ticket counter par milege To yhan par aap apni Marzi se koi bhi option select kar dijiye or Neeche submit par jakar click kar
Apni sari Jankari submit Karte Hai Aap Ke Samne Apni Prem ki Sare list Aa jayege Jesa ki Neeche photo me Dikhaye gaya hai ki aap ko apni trian select karni hai aap ko kise Dibbe mai ticket book karna hai yahan par aapko select kaana hai.

1. Train list me SL class par click kare
2. Phir Jis Din Ki ticket karni hai usi din par book now par click kare
3. Ab Apna Naam bhare aur age or Gender Bahre
4. Ab Niche phone number ko Dekhne Kyunki usi number par aap ki ticket aayegi
5. Ab next par click kare
6. Or payment Apne hisab Se Kare

Lekin sabse aasani se payment karne ke liye ATM card ka istemal kre ATM card debit card Hota Hai
Payment complete hote hi aap ko apne train ticket ki copy mil Jayegi iska aap printout bhi nikalva sakte hai aur Iska apke phone par message bhi aayea print out your phone ke message may se aapke paas ek cheez honi chahiye Jab aap train mein Safar karne jate hai to aap ke paas apna id proof hona zaroori hai Kyunki Jab aap ki ticket check ki Jati Hai tab usne Naam Mila Hai jata hai ki Jiske Naam Se ticket book Hui Hai Wahi train mein Safar Kar Raha Hai .
Is Post me Aapko Searches related to IRCTC Se Online Rail Ki irctc hindi site train ka ticket booking irctc me account kaise banaye railway ticket booking kaise kare Ke Bare me Btaya gaya hai .Agar iske bare me koi bhi sawal ya sujhav hoto neeche comment karke pucche.e
sir bookig kerte samey jab next aata hai tab coumpter aage nahi chalta screen bahi kharri rehti hai
kanha par next nahi ho raha