फोटोशॉप Manipulation क्या होती कैसे करते है
फोटोशॉप में Manipulation वो होती जब हम कई फोटो को एडिट करके एक फोटो बनाते है , फोटोशॉप में ये एडवांस्ड एडिटिंग जिसमे 2 या उस से ज्यादा फोटो को मिला कर कोई और नयी फोटो बनाई जाये , उसे फोटो Manipulation कहते है .इसके लिएआपको बहुत ज्यादा प्रैक्टिस की जरूरत होती है जितनी फोटो के साथ आप प्रैक्टिस करोगे उनती ही ज्यादा आपको एडिटिंग आएगी .कई फोटो को देख कर सोचिये के उन से क्या अलग कर सकते है , जो फोटो आपके दिमाग में बने फिर उसे फोटोशॉप में बनाने की कोसिस करे.

इस फोटो एडिटिंग में इस्तेमाल फोटोज
जैसा की इस फोटो में बहुत ही बढ़िया फोटोशॉप Manipulation की गई है , इसमें आपको सब कुछ असली लग रहा है लेकिन ये कैसे बनाई गई ये देखिये फिर आपको पता चल जायेगा कि इसमें क्या असली है और क्या एडिटिंग से लगाया गया है

सबसे पहली फोटो में से सिर्फ ग्रास को लिया है उसे दूसरी फोटो के साथ लगाया गया है . फिर उस फोटो के कलर की सेटिंग की गयी है जिस से वो फोटो एक दम ओरिजिनल लगे .

फिर उस फोटो में किसी दूसरी फोटो का आशमान लगाया गया है जिस से इस फोटो में और ज्यादा effective लुक आये

फिर इस फोटो का जो पीछे का हिस्सा है उसे blur किया गया है जिस से ये फोटो रियल लग रही है .

फिर इस फोटो में एक animal लगाया गया है, उस एनिमल की Shadow(परछाई) बनाई गई है , जिस से ये भी रियल लग रहा है .

फिर इसके ऊपर लड़की को बिठाया गया है और लड़की के कलर की सेटिंग भी बदली गई है जिस से ये फोटो आपस में मिक्स हो गयी है और ये रियल भी लग रही है .

फिर पूरी फोटो का कलर बैकग्राउंड के हिसाब से बदल गया है और जैसे एक फोटो एकदम ओरिजिनल लग रही है .तो ऐसे आप कई फोटो को आपस में जोड़ कर एक नई फोटो बना सकते है . इसी साडी प्रोसेस को ही फोटोशॉप manipulationकहते है.
Source :- Psdbox.com
अगर कोई भी सवाल या सुझाव होतो कमेंट जरुर करे.
Yeh Bhi Dekhe
- फोटोशॉप से कपड़ो का रंग कैसे बदल
- फोटोशॉप में हिंदी कैसे टाइप करे
- फोटोशॉप में फोटो का बैकग्राउंड कैसे बदले
इस तरह के और भी टिप्स के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like कर सकते हैं, और YouTube चैनल को Subscribe कर सकते हैं. या Visit कीजिये हमारी वेबसाइट पर
►फेसबुक पेज
Pics art se ho jata h kya ye?
no