Youtube वीडियो से पैसे कैसे कमाए
Online पैसे कमाने के तरीके बहुत सारे है . जैसे एफिलिएट मार्केटिंग , Advertising और भी कई सरे लेकिन कुछ तरीके ऐसे से जिसमे आपको पहले पैसे लगाने पड़ते है फिर पैसे कमाए जाते है .लेकिन youtube एक ऐसी वेबसाइट जन्हा पर आपको सिर्फ विडियो अपलोड करनी है वो भी ओरिजिनल अपनी बने हुई और जैसे जैसे आपकी विडियो को ज्यादा से ज्यादा लोग देखे आपकी कमाई भी ज्यादा होगी .
यूट्यूब वीडियो से पैसे कामना बहुत आसान है लेकिन सबसे पहले आपको बता दू की यूट्यूब पर सिर्फ ओरिजिनल वीडियो से ही पैसे कमाए जा सकते, ये नहीं है की आप किसी और की वीडियो डाउनलोड करो और अपने यूट्यूब चैनल में अपलोड करदो तो आप पैसे कमाएंगे, चलिए तो मैं आपको बताता हु की कैसे यूट्यूब वीडियो से आप पैसे कमा सकते है।

- सबसे पहले आप के पास वीडियो बनाने की चीज होना जरूरी है जैसे कैमरा कंप्यूटर जरूरी नहीं की आपको कोई अलग से कैमरा लेना पड़ेगा ,अगर आपके फ़ोन का कैमरा अच्छी रिकॉर्डिंग करता जैसे 720P और 1080P तो ये आपके लिए बहुत है ,
- दूसरा अगर बिना कैमरा के जैसे आपको कंप्यूटर के बारे में वीडियो बनानी है तो आप स्क्रीन रिकॉर्डर का इस्तेमाल कर सकते है स्क्रीन रिकॉर्डिंग करते समय आपको Mic की जरूरत पड़े तो वो आपको अलग से लगाना पड़ेगा लैपटॉप में आपको Mic लगाने की जरूरत नहीं है
- ये तो हो गई वीडियो बनाने की बात अब आपको वीडियो को एडिट करके उसे और अच्छा बना सकते हो जिससे देखने वाला दुबारा आपकी वीडियो देखने आये
Screen Recorder यंहा से Download कर सकते है
Debut Video Capture
Video Editor यंहा से Download कर सकते है
Youtube वीडियो से पैसे कैसे कमाए
- अब आपके पास Youtube का अकाउंट होना जरूरी है, Youtube पर अकाउंट अलग से नहीं बनाना पड़ता जो हमारे जीमेल का अकाउंट है उसी से लोग इन करना पड़ेगा ,अगर आपके पास Gmail अकॉउंट नहीं है तो यंहा से देखे (Gmail पर account कैसे बनाये)
- अब Youtube.com पर जाइये और Sign in करे
- Sign in होने के बाद अपलोड पर क्लिक करे फिर एक पेज आएगा फिर वंहा पर जो Upload का ऑप्शन है उसपे click करके वीडियो Upload कीजिये और उसे पब्लिश कीजिये ,ऐसे ही 5-6 वीडियो अपलोड कीजिये

- अब सबसे इम्पोर्टेन्ट काम करना यूट्यूब Video Manager पर क्लिक करे जो बाए तरफ दिखेगा फिर Channel पर क्लिक करे

7. Channel पर क्लिक करते ही आपको वंहा पे Monetization enable का ऑप्शन दिखेंगे उस पर क्लिक करे फिर एक विंडो खुलेगी वंहा Enable My Account पर क्लिक करे ,
8. फिर Youtube की policy को पढ़ कर तीनो ऑप्शन को टिक करे
9.फिर I accept पर क्लिक करें
10. अब एक दूसरी windows खुलेगी उसमे Monetize पर click करे फिर Go it पर click करे
Go it पर click करते ही आप अपने Video Manager में आ जायंगे

11. अब जिस वीडियो से आपको पैसे कमाने है उसे Monetize कीजिये जैसा की फोटो में दिखाया गया है
12. अब आपकी video से पैसे आने लगेंगे जब इस पर 1000-2000 view हो जायेंगे , अब इन पैसो को लेने के लिए आपके पास Google Adsence acount होना चाहिए | अगर आपके पास गूगल एडसेंस अकॉउंट नहीं है तो यंहा से देखे (Google Adsense पर अकाउंट कैसे बनाये)
13. अब गूगल एडसेंस अकाउंट को यूट्यूब से जोड़ें करे,
14. जैसा की पहले बताया था वैसे ही फिर Channel पर क्लिक करे
15. अब आपको Monetiztion enable की जगह View monetisation setting दिखेगा तो View monetisation setting पर क्लिक करे
16.फिर Next पर क्लिक करे
17. अब अपनी भाषा सेलेक्ट करे और Continue पर क्लिक करे ,क्लिक करते ही Google Adsence का information फॉर्म आएगा

- सबसे पहले Country Select करे
- फिर Time Zone Set करे India का Time zone +05:30 है
- ये Option अपने हिसाब से चुने अगर आपके पास एक website है तो Individual Select करे ज्यादा है तो Business Select करे
- जो नाम आपका बैंक के account में है वो ही नाम लिखे
- आपका जो Address जो बैंक में है वो ही भरे
- फिर अपने City का नाम भरे
- फिर राज्य का नाम
- फिर अपना भरे पिनकोड भी आपको अपने बैंक वाला ही भरना है
- फिर अपना नाम भरे
- फिर अपना मोबाइल नम्बर भरे जो चलता हो क्यों की उसी नंबर पे वेर्फिकेशन कोड आएगा
- अब ये बताए की Google Adsence कैसे पता लगा अगर आप कुछ नहीं करना चाहते तो Other सेलेक्ट करे
- अब सब को Yes Select करे
18. अब Submit My Application पर क्लिक करे

19. क्लिक करते ही आप ने यूट्यूब Account में आयंगे जहाँ आपको ऐसी विंडो दिखेगी
20.अब आपका अकॉउंट Google Adsence से जुड़ गया है अब अगर कोई भी आपकी वीडियो देखेगा आपको पैसे मिलेंगे.
पैसे आपको आपके Google Adsense के अकाउंट में हर महीने की 11 से 15 तारीख के बिच में मिलेगे और आपके अकाउंट में 21 तारीख को सेंड होंगे.
अगर कही पर भी दिक्कत आ रही है तो कमेंट जरूर करके बताये
Comment:1.sir youtube mein hum khud ki video dekh sakte hai.2..bloging mein kya kya copyright mana jata hai
Jab Tak koi Copyright ka Claim nahi krta tab tak kuch copyright nahi hai ..
Comment:1.sir hum mandir ya masjid ki video bankar uplod kar sakte hai…2…sir free net kaise chlaye.
Comment:sir hum 1 gmail id se kitne chanel bana sakte hai
sir video ka link mein kaise whatsapp par share karu explain kare its urgent
Aap youtube Video Ka URL Copy karke Message me Paste kardo ,,
hi sir
Google adsense me name aur address kese change kare