Google Adsense पर अकाउंट कैसे बनाये
गूगल ऐडसेंस एक ऐसी वेबसाइट जिसकी मदद से आप ऑनलाइन काफी अच्छी Earning कर सकते हैं और अगर आप भी ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो आप गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको 1 वेबसाइट या YouTube चैनल की जरूरत पड़ेगी .अगर आपके पास कोई वेबसाइट है तो आप गूगल ऐडसेंस की ऐड अपनी वेबसाइट पर दिखा कर और पैसे कमा सकते हैं अगर आपके पास YouTube चैनल है और आपकी वीडियो के ऊपर अच्छे व्यू मिल रहे हैं तो भी आप गूगल ऐडसेंस की मदद से अच्छी एअर्निंग कर सकते हैं.
गूगल एडसेंस अकाउंट के लिए अप्लाई करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा जैसे कि अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए गूगल ऐडसेंस अप्लाई कर रहे हैं तो पहले आपको अपनी वेबसाइट का कंटेंट देखना पड़ेगा कि यह गूगल ऐडसेंस की पॉलिसी को फॉलो करता है या नहीं अगर आपकी वेबसाइट का कंटेंट गूगल ऐडसेंस की पॉलिसी को फॉलो नहीं करेगा या उसकी टर्म एंड कंडीशन को पूरी तरह से फॉलो नहीं करेगा तो आपका गूगल एडसेंस अकाउंट नहीं बन पाएगा तो सबसे पहले आप गूगल ऐडसेंस की पॉलिसी यहां से पढ़िए. और अगर आप अपने यूट्यूब चैनल के लिए गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो आपको अपना कंटेंट देखने की जरूरत नहीं है अगर आप का कंटेंट सही हुआ तो YouTube आपको इ- मेल करेगा कि आप अपनी वीडियो को मोनेटाइज करके और गूगल ऐडसेंस के साथ में अटैच करें इसकी जानकारी हमारी इस पोस्ट में देखें. YouTube विडियो को Monetize और Adsense से Connect कैसे करे.
अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो नीचे आपको स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी दी गई है इन सभी स्टेप्स को फॉलो करें
1. सबसे पहले Google Adsense की Website पर जाएँ.

2. अगर आपके पास Gmail Account है, तो Sign up करे नहीं है तो पहले Gmail पर अकाउंट बनाये .(Gmail पर account कैसे बनाये)

3.अब Yes पर क्लिक करें ,अगर आप किसी दूसरी Gmail id से अकाउंट बनाना चाहते है तो create or use another पर क्लिक करे .

4. अपनी Website का नाम डाले और भाषा Select करे . अगर आपके पास वेबसाइट नहीं है तो YouTube से Adsence अकाउंट बनाये या अपनी website बनाये.
5. फिर Continue पर क्लिक करे , क्लिक करते ही एक फॉर्म आएगा जिसमे आपको अपनी जानकारी देनी है .लेकिन सारी जानकारी बहुत ही सोच समझ के भरनी है कोई भी गलती न करे एक एक पॉइंट को ध्यान से देखे और फिर उसे भरे या सेलेट करे अगर कोई भी गलती हुई तो बाद में आपको इक्कत हो सकती है .नीचे मैंने सभी चीज को अलग अलग पॉइंट में बतया है जिस से आप इस फॉर्म को आसानी से समझ के भर सकते है .
- सबसे पहले Country Select करे
- फिर Time Zone Set करे India का Time zone +05:30 है
- ये Option अपने हिसाब से चुने अगर आपके पास एक website है तो Individual Select करे ज्यादा है तो Business Select करे
- जो नाम आपका बैंक के account में है वो ही नाम लिखे
- आपका जो Address जो बैंक में है वो ही भरे
- फिर अपने City का नाम भरे
- फिर राज्य का नाम
- फिर अपना भरे पिनकोड भी आपको अपने बैंक वाला ही भरना है
- फिर अपना नाम भरे
- फिर अपना मोबाइल नम्बर भरे जो चलता हो क्यों की उसी नंबर पे वेर्फिकेशन कोड आएगा
- अब ये बताए की Google Adsence कैसे पता लगा अगर आप कुछ नहीं करना चाहते तो Other सेलेक्ट करे
- अब सब को Yes Select करे
6. अब Submit My Application पर क्लिक करे
7. application सबमिट होने के बाद आप को अपने Google Adsense अकाउंट को Approve होने का इंतजार करना होगा जैसे ही आपका अकाउंट approve होगा आपके पास ईमेल आ जाएगी .
इसके बाद में आपको अपनी बैंक की डिटेल्स Google Adsense के अकाउंट में डालनी होगी .और आपकी एअर्निंग जब 10 $ होगी तब आपकी address verification होगी उसकी जानकारी यंहा देखे .बिना पिन Google Adsense Address Verification कैसे करे .
जल्दी Google Adsense Approval कैसे कराये
[gt_heading id=”gt-heading-409″ tag=”h1″ type=”simple” text_align=”center” icon=”” separator_color=”” font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Payment Details कैसे डाले[/gt_heading]गूगल एडसेंस की पेमेंट के लिए आपके एडसेंस अकाउंट कम से कम 100$ होने चाहिए
हर महीने की 1 या 2 तारीख को आपके एडसेंस अकाउंट में आपके पुरे महीने की कमाई का जोड़ होता है .अपनी एअर्निंग या पेमेंट देखने के लिए Adsense से dashboard के left Sidebar में Setting के आप्शन पर क्लिक करे और फिर सेटिंग के Sub-menu में payment के आप्शन पर क्लिक करे .

पेमेंट के पेज पर अगर आपने अपनी बैंक के डिटेल ऐड की हुई है तो आपको यहां पर और कुछ जानकारी देने की जरूरत नहीं है यहां पर अगर आपको ट्रांजैक्शन देखनी है तो आप देख सकते हैं इसके लिए आपको व्यू ट्रांजैक्शंस एंड डॉक्यूमेंट के वर्क खली करना है वहां पर आपकी महीने के हिसाब से सारी ट्रांजैक्शन के लिस्ट मिल जाएगी और आप सभी महीने की ट्रांजैक्शन हो देख पाएंगे अगर आप पहली बार पेमेंट पेज पर आए हैं तो आपको यहां पर अपनी बैंक की डिटेल देनी पड़ेगी तो आप Payments > Payment methods >Add payment method पर क्लिक करे .

यहां पर आपको पेमेंट का Methos Select करना है भारत में अभी EFT पेमेंट ही Available है और इसी की मदद से आप पेमेंट कर पाओगे तो इसके लिए आपको अपने बैंक की पूरी डिटेल यादें भरनी है और इनमें से आप कुछ ऑप्शन है वह छोड़ सकते हैं .
- सबसे पहले है Beneficiary ID इसे आप खाली छोड़ दीजिए
- और फिर आपको भरना अपना नाम जो कि बैंक में है वही नाम यंहा भरना है
- उसके बाद मैं आपके बैंक का नाम भरना है
- फिर आपको बना है ifsc कोड जो कि आपके पास बुक पर मिलेगा और यह कोड आपकी बैंक की स्पेशल ब्रांच का code होता है
- उसके बाद मैं आपको भरना है SWIFT BIC Code यह आपको इंटरनेट में मिलेगा या आप डायरेक्ट बैंक से भी पूछ सकते हैं और
- इसके बाद में आपको वरना अपना बैंक का अकाउंट नंबर और फिर दुबारा से भरना है
- नीचे के 20 आप्शन Intermediary बैंक और FFC ये खाली छोड़ सकते है और इसके बाद में आप Save पर क्लिक कर दीजिए
यहां पर आपसे आपके bank का swift कोड पूछा जाएगा यह कोड आपको आपके पास बुक पर नहीं मिलेगा यह बुक यह कोड आपको इंटरनेट से सर्च करना पड़ेगा या आपके बैंक से पूछना पड़ेगा अगर आप डायरेक्ट इंटरनेट से पता करना चाहते हैं तो यहां पर दिए गए लिंक पर क्लिक करें और अपने बैंक का swift कोड पता करें.बैंक SWIFT BIC Code क्या है इसे कैसे पता करे
[gt_heading id=”gt-heading-912″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f43607″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]यह भी देखे[/gt_heading]
sir my apna google adsense wab site nhe bana pa raha hu
pahle website banao phir usme adsense lagega