जल्दी Google Adsense Approval कैसे कराये
पैसे कमाने के लिए मेहनत करना बहुत ही जरुरी है चाहे आप फिर इंटरनेट से पैसे कमा रहे हो क्या आप बिना इंटरनेट के पैसे कमा रहे हो अगर आप मेहनत नहीं करोगे तो पैसे कमाने के बारे में ना सोचे तो इसी तरह अगर आप इंटरनेट पर भी अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो उसी के हिसाब से आपको अच्छी मेहनत करनी पड़ेगी इंटरनेट पर अच्छी मेहनत करना मतलब आपको अपने काम में सबसे अच्छा होना होगा फिर चाहे आप Youtube पर वीडियो बनाते हो तो आपको वीडियो का कंटेंट बहुत ही अच्छा देना होगा या आप ब्लॉग लिखते हैं तो ब्लॉग में आपको बहुत ही काम की बातें या जानकारी देनी होगी.
ऑनलाइन इंटरनेट से अच्छा पैसा कमाने का सबसे बढ़िया तरीका गूगल ऐडसेंस है गूगल एंड संस वेबसाइट और youtube दोनों पर ही काम करता है इसलिए मैंने पहले बोला की youtube पर वीडियो बनाते हो या चाहे ब्लॉग पर ब्लॉग पोस्ट डालते हो दोनों में आपको मेहनत करनी पड़ेगी तो आपको आपकी वेबसाइट या Youtube चैनल के लिए अच्छी मेहनत करनी पड़ती है आज हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे क्या आपको अपनी वेबसाइट के बारे में क्या क्या करना होगा जिससे कि आपका गूगल एडसेंस अकाउंट जल्दी शुरू हो जाएगा और आपकी अल निनो जल्दी शुरू हो जाएगी
[gt_heading id=”gt-heading-945″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#18ba00″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Google Adsence Approval कैसे कराये[/gt_heading]- अच्छी Quality का Content डाले
- SEO Friendly Blog होना चाहिए
- पर्यापत मात्रा में content होना चाहिए
- 6 महीने पुराना Domain होना चाहिए
- Adult Content या Copyright content ना डाले
- User Friendly Website
- भाषाओं का समर्थन
- Website के लिए जरुरी पेज
- ज्यादा फोटो ना डालें
- दुसरे Ads. Network

अगर आपकी वेबसाइट पर बढ़िया कंटेंट है तो आपका गूगल ऐडसेंस बहुत ही जल्दी अप्रूव होगा बहुत से ब्लॉगर का गूगल एडसेंस अकाउंट एक या दो दिन में भी अप्रूप हुआ है और उनका सबसे बड़ा कारण यही है कि उनका कंटेंट सबसे अलग और सबसे बढ़िया था तो अपनी वेबसाइट पर आप ज्यादा से ज्यादा बढ़िया कंटेंट पोस्ट करें और कम से कम एक पोस्ट में 300 से 500 वर्ल्ड होने चाहिए और जिस भी चीज के बारे में बताएं उसके बारे में पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप दें ताकि Visitor को वह जानकारी अच्छे से समझ में आए और Visitor आपकी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा समय रहे की है
[gt_heading id=”SEO” tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#18ba00″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]2. SEO Friendly Blog होना चाहिए[/gt_heading]अगर आपकी वेबसाइट की पोस्ट SEO फ्रेंडली है तो आपकी वेबसाइट पर Visitor गूगल सर्च से ज्यादा आएंगे और आपकी वेबसाइट की रैंकिंग उतनी ही ज्यादा बढ़ेगी और आपका गूगल एडसेंस अकाउंट और भी जल्दी अप्रूव हो जाएगा तो अपनी वेबसाइट को SEO फ्रेंडली बनाएं इसके लिए आप अपनी वेबसाइट में बढ़िया क्वालिटी के कीबोर्ड इस्तेमाल करें .(SEO क्या है और कैसे काम करता है)
[gt_heading id=”content” tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#18ba00″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]3. Paryapat Matra में content होना चाहिए[/gt_heading]जो वेबसाइट आपने बनाई है उस पर कम से कम 30-40 पोस्ट होनी चाहिए हर category में 3-4 पोस्ट जरूर होनी चाहिए ,हर टैग पर भी 3-4 पोस्ट होनी चाहिए और हर पोस्ट के अंदर कम से कम 5 से 10 कंटेंट होनी चाहिए और कम से कम 500 से 1000 टैक्स एक पोस्ट में होने चाहिए जितने ज्यादा टैक्स आपके पोस्ट के अंदर होंगे उतना ही जल्दी आपका गूगल एडसेंस अकाउंट अप्रूव होगा क्योंकि गूगल ऐडसेंस आपके पोस्ट के कंटेंट को ज्यादा महत्व देता है सही और ज्यादा टैक्स वाले कंटेंट ही अपनी ब्लॉक क्यों पर डालें |
[gt_heading id=”gt-heading-717″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#18ba00″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]4. 6 महीने पुराना Domain होना चाहिए[/gt_heading]आपका डोमेन कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए क्योंकि 6 महीने में वेबसाइट गूगल सर्च में आने लगेगी और आपका गूगल एडसेंस approval होने की सम्भावना ज्यादा हो जाती है और जितना पुराना डोमेन होगा उतने ही ज्यादा विजिटर होंगे आपके ब्लॉग के ऊपर और आपके ब्लॉक का रैंक भी अच्छा होगा जिससे गूगल ऐडसेंस आपके एडसेंस अकाउंट को रिजेक्ट नहीं करेगा और जल्दी जल्दी अप्रूव करेगा
[gt_heading id=”Adult” tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#18ba00″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]5. Adult Content या Copyright content ना डाले[/gt_heading]Google addsense approove न होने का ये भी सबसे बड़ा कारण है ,कभी भी अपनी वेबसाइट पर adult content या दूसरे की वेबसाइट से कॉपी पेस्ट करके ब्लॉग न बनाएं क्योंकि गूगल इसके खिलाफ है औरअगर आपने ऐसा किया तो गूगल कभी भी आपका एडसेंस अकाउंट approal नहीं करेगा क्योंकि यदि आप अपने ब्लॉक के ऊपर एडल्ट कंटेंट डालेंगे तो आपकी वेबसाइट या ब्लॉग वैसे ही इल्ल्ग्ल होगा वही इल्ल्ग्ल ब्लॉक का गूगल एडसेंस अकाउंट अप्रूव कभी नहीं होगा तो यदि आपने ब्लॉग बनाया हुआ है और उसके ऊपर एडल्ट कंटेंट डाले हुए हैं तो उनको डिलीट कर के अच्छे से अच्छे कंटेंट डालने की कोशिश करें ताकि आपका ब्लॉग ज्यादा से ज्यादा विजिट हो और गूगल एडसेंस अकाउंट आपका जल्दी से अप्रूव हो |
[gt_heading id=”Friendly” tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#18ba00″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]6 . User Friendly Website[/gt_heading]अपनी वेबसाइट को यूजर फ्रेंडली बनाना आप बहुत ही जरूरी है अगर आपकी वेबसाइट पर मोबाइल के विजिटर ज्यादा आते हैं तो आपको ऐसी वेबसाइट बनानी पड़ेगी जो मोबाइल में बिल्कुल अच्छे से दिखे और बहुत ही जल्दी लोड हो और विजिटर को आपके कंटेंट पढ़ने में दिक्कत ना हो अगर आपने अपनी वेबसाइट मोबाइल के हिसाब से नहीं बनाई तो आपके मोबाइल के यूजर आपकी वेबसाइट को विजिट नहीं करेंगे और आपको बहुत ज्यादा नुकसान होगा इसी तरह अगर आपकी वेबसाइट पर कंप्यूटर के विजिटर ज्यादा है तो आपको वेबसाइट कंप्यूटर के हिसाब से बनानी पड़ेगी. अगर आप अपनी वेबसाइट में ऐड लगा रहे हैं तो आपको ऐसी आज लगानी पड़ेगी जो कि मोबाइल में मोबाइल के हि अब से दिखे और डेक्सटॉप पर डेक्सटॉप के हिसाब से उनका साइज बदल जाए इसके लिए आप रिस्पांस बेड का इस्तेमाल करें ताकि मोबाइल में मोबाइल के साइज के हिसाब से दिखेगी और कंप्यूटर पर वह कंप्यूटर के साइज के हिसाब से दिखेगी इससे आपके बीच को भी आपकी वेबसाइट पर कंटेंट पढ़ने में दिक्कत नहीं होगी और आपकी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा विजिट करेंगे और इससे आपकी अर्निंग भी बढ़ेगी
[gt_heading id=”Bhasha” tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#18ba00″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]7 . भाषाओं का समर्थन[/gt_heading]गूगल एंड संस सभी भाषाओं को सपोर्ट नहीं करता यह केवल कुछ गिनी-चुनी भाषाओं को सपोर्ट करता है जिसकी लिस्ट नीचे दी गई है तो अगर आपका ब्लॉग इन सभी भाषाओं में से किसी एक भाषा में है तभी आप गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करें.
| Arabic | German | Polish |
| Bulgarian | Greek | Portuguese |
| Chinese (simplified) | Hebrew | Romanian |
| Chinese (traditional) | Hindi | Russian |
| Croatian | Hungarian | Serbian |
| Czech | Indonesian | Slovak |
| Danish | Italian | Slovenian * |
| Dutch | Japanese | Spanish |
| English | Korean | Swedish |
| Estonian * | Latvian | Thai |
| Filipino | Lithuanian | Turkish |
| Finnish | Malay | Ukrainian |
| French | Norwegian | Vietnamese |
सभी ब्लॉग के ऊपर कुछ जरूरी पेज अपलोड करने पड़ते हैं जैसे Blog , About ,Contact , Declaimer इनको भी चेक करता है और फिर अकाउंट को वेरीफाई करता है कई ब्लॉक तो इन पेज के बिना भी approve हो जाते हैं लेकिन आपको यह सब पेज आपने ब्लॉक के उपर अपलोड करने चाहिए ताकि आपका गूगल एडसेंस अकाउंट approve होने के ज्यादा चांस हो |
ये भी देखे : Website में Privacy Policy पेज कैसे बनाये , वेबसाइट में Contact US फॉर्म कैसे लगाये
[gt_heading id=”Photo” tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#18ba00″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]9 . ज्यादा फोटो ना डालें [/gt_heading]यदि आप अपने ब्लॉक के ऊपर टैक्स के साथ बहुत ज्यादा इमेज अपलोड करके अपना अकाउंट वेरिफाई के लिए अप्लाई करेंगे तो गूगल ऐडसेंस उसे रिजेक्ट कर देगा क्योंकि गूगल ऐडसेंस इमेज को नहीं देखता केवल आपके ब्लॉग पर डाले हुए टैक्स को ज्यादा देखता है आप जितने ज्यादा टैक्स अपने कंटेंट के अंदर डालेंगे उतना ही जल्दी आपका अकाउंट वेरीफाई होगा
[gt_heading id=”Network” tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#18ba00″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]10 . दुसरे Ads. Network[/gt_heading]यदि आपने अपने ब्लॉग के ऊपर गूगल ऐडसेंस से अलग कोई और नेटवर्क लगाया हुआ है तो उसको हटा दें क्योंकि गूगल एडसेंस अकाउंट वेरिफाई
तो इन 10 बातों को फॉलो करे आपका गूगल एडसेंस अकाउंट बहुत जल्दी approve हो जायेगा
[gt_heading id=”gt-heading-470″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#18ba00″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]यह भी देखे [/gt_heading]
sayad free domain par aap adsense ke liye apply nahi kar sakte h