Resume Aur CV Mai Kya Farak Hota Hai
Jab bhi hum kisi job ke liye apply krne ke liye jate hai. to hamare hath me ek paper hota hai. jisme hamne kitni study ki hai. kha pr job ki hai uske bare me likha hota hai. or hamare kisi field me kitne sal ka experience hai isme yah sb btaya hota hai. Lekin kuch log ise resume kahte hai .kuch log ise curriculum vitae (CV) khte hai. or kuch log ise Biodata bhi kahte hai. Is article me mai aapko btaunga ki in sab mai kya anter hai.
Sabse pahle biography data ke bare me jan lijiye. Biography ka matlab hota hai aap ki jivani. Biodata me aapka janam kab khan huwa uske bare me likha jata hai. Aap ke papa ji kon hai aapke papa ji kya kam krte hai. Aap ki mata ka name kya hai. or aapne kitni Study ki hai. Kya aap job krte hai ya nhi. is bare me pura detail me btya gya hota hai. Yah lagbhag marriage ke liye diya jata hai. Isliye jab bhi aap job ke liye apply krte hai to galti se bhi aap apna biodata na bheje. Kyonki company aapke kam mai enterest rkhti hai na ki aap me. Jab bhi job ke liye apply krte hai to hum company ko hamare hunr ke bare me btate hai. jisme agar yah company ke hisab se match krta hai to company aapko job ke interview ke liye bula leti hai, iski jagah ager aap aapna biodata bhejenge to aap majak ka Hissa ban skte hai.
Resume
Resume ka mtlab hota hai summary. Isme hum aapne bare me detail ko choti kar ke likthe hai. or sirf un bato pr dhyan diya jata hai. jo job ke liye jaruri hai. Isliye resume sirf 1 ya 2 hi page ka hona chaiye. Isse jyada bada resume nhi hona chaiye.
Example ke tor par agar aap ek English teacher hai or aap job ke liye apply krna chahte hai. to aap sirf apne teaching exprience ke bare me hi btaynege. Resume me aap yah nhi likhenge ki aap computer ke bhi exprt hai. Aap resume me job se smbhndit jankari hi likhe isliye resume chota hota hai.
Curriculum Vitae
CV ki full form Curriculum Vitae hai. Iska hindi me matlab biodata hi hota hai. lekin iska matlab yha alag hota hai. isme aapni siksha yogeyta or pichle anbhuv ka brief vivran itiyadi likh kar generally job application ke sath bheja jata hai.
Isme aap job or apne related sari jaruri chije likh skte hai. or iske sath sath aap collage me mile award, collage ka name, result or apne life me jitne bhi achievement li hai. unke bare me aap likh skte hai. Isliye cv 3 se 4 tak long page bhi ho skta hai.
Company walo ke pass itna time nhi hota hai. ki aap ki puri detail aram se padhe or na hi unke liye aapke pure detail ka koi matlab hota hai. resume or cv dono application company ke liye interview ke adhar par bharti me help krti hai . Inki help se company ko pta lag jata hai. ki kis person ko bulana hai or kis ko nai bulana hai. Isliye company interview se phle resume or CV mangti hai.
| Curriculum Vitae (CV) | Resume | |
| length | 2-4 Page | 1 page , 3 page se jyada nhi |
| Content | Naam, Address, Mobile Number, Study, Exp. , Skills. Apne naam se judi saari jankari, Award aur research, | Naam, Address, Study, Exp aur Skills
pichli company ki jankri |
| kahan De | Teacher aur Research job ke liye | lagbhag sabhi tarah ki company ke application ke liye |
To ab aapko pata lag gya hoga ki in three word me kya anter hai isliye jab bhi aap koi company me application dete hai to dhyan purvk application de taki aapko job ki call aane k chance badh jaye.
Is Post Me Aapko cv resume format difference between cv and resume cv resume difference between cv and resume pdf cv example is a cv a resume cv vs cover letter Ke Bare Me Btaya Gaya Hai .Agar Iske Bare Me Koi Bhi Sawal Ya Sujhav Hoto Neeche Comment Karke Pucche.