Youtube पर वीडियो अपलोड करके पैसे कैसे कमाए
अगर आप इंटरनेट से कुछ नया सीखने चाहते हो तो सबसे पहले आप गूगल में सर्च करते है लेकिन अगर हम विडियो के द्वारा कुछ सीखने की कोसिस करते है तो हम सबसे पहले यूट्यूब पर सर्च करते है .क्योंकि यूट्यूब दुनिया सबसे बड़ी वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है जंहा आप अपनी वीडियो अपलोड कर सकते हो .और दुसरो को कुछ सिखा सकते है या दुसरे के लिए कुछ ऐसा कर सकते है जो लोगो को पसंद आये . अगर आपकी विडियो लोगो को पसंद आई तो आप इन विडियो से पैसे कमा सकते है .
आज हम इस पोस्ट में यही बताने वाले की आप youtube पर अपनी विडियो अपलोड करके कैसे पैसे कमा सकते है . इसकी सबसे बढ़िया बात ये ही इसके लिए आपको कोई पैसे लगाने की जरूरत नहीं आप फ्री में अपना Youtube चैनल बना सकते है . और उस विडियो उपलोड करे सकते है .

Youtube पर विडियो अपलोड करने के लिए पहले आपके पास Youtube का चैनल होना चाहिए . Youtube Google की ही सर्विस है तो आप Youtube पर चैनल बनाने के लिए Gmail अकाउंट का इस्तेमाल करेंगे .तो सबसे पहले Youtube.com पर जाये. ऊपर आपको Sign in पर क्लिक करना है और अपनी Gmail ID से Log इन करना है .और आपका चैनल बन जायेगा.
[gt_heading id=”gt-heading-349″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f20f07″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Youtube पर वीडियो कैसे अपलोड करे[/gt_heading]Youtube पर अगर आपने विडियो अपलोड करदी तो उसके बाद भी आपकी एअर्निंग शरू नहीं होगी जब तक आप अपने चैनल को Monetize नहीं करेंगे .आप को अपने चैनल की सेटिंग में जाकर monetization को Enable करना पड़ेगा उसके बाद ही आपकी एअर्निंग होगी इसकी जानकारी हमारी दूसरी पोस्ट में है . वो यंहा देखे YouTube विडियो को Monetize और Adsense से Connect कैसे करे.
Monetization करने के बाद में आपके अकाउंट को Google Adsnese से कनेक्ट करे .क्यूंकि आपकी एअर्निंग Google Adsense के द्वारा आपके बैंक अकाउंट में आएगी .
[gt_heading id=”gt-heading-349″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f20f07″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Youtube से कितने पैसे सकते है[/gt_heading]Youtube से आप असीमित पैसे कमा सकते है . अगर आपकी विडियो में view अच्छे आ रहे है तो आप अच्छी एअर्निंग कर पाओगे .Youtube पर आपको View के हिसाब से पैसे मिलते है ;लेकिन इसका कोई रेट फिक्स नहीं है अगर आपकी विडियो पर view बहार की country से आरहे है जैसे अमेरिका , इंग्लैंड से तो आपकी कमाई बहुत ज्यादा होगी लेकिन अगर सिर्फ आपके view इंडिया से आ रहे है तो आपकी एअर्निंग बहुत कम होगी .लगभग 100000 view पर 25 $ के करीब मतलब लगभग 1800 rupay .
[gt_heading id=”gt-heading-349″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f20f07″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Youtube से पैसे मिलेगे[/gt_heading]जैसे की मैंने बताया की Youtube सीधे आपके अकाउंट में पैसे नहीं भेजता इसके लिए आपको Google Adsense पर अकाउंट बनाना पड़ेगा .जैसे की आपकी एअर्निंग 100 $ होगी उस से अगले महीने की 21 तारिक को आपकी payment हो जाएगी .
[gt_heading id=”gt-heading-349″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f20f07″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Youtube से ज्यादा कमाई कैसे करे[/gt_heading]जैसा की मैंने बताया Youtube पर आपको पैसे view के हिसाब से मिलते है . तो अगर आप youtube से ज्यादा एअर्निंग करना चाहते है तो अपने youtube विडियो के view ज्यादा कराये इसके लिए आप अपनी view को फेसबुक पर twiter पर शेयर कर सकते है . और ऐसी विडियो बनाने की कोसिस करे जो वायरल हो सके जिसे लोग ज्यादा शेयर करे . जो लोगो को ज्यादा पसंद आये .
उम्मीद है आपको दी गयी जाकारी अच्छे से समझ आई होगी . अगर अभी इसके बारे में कोई सवाल है तो नीचे कमेंट . और हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करना न भूले .
Tags :- यूट्यूब video यूट्यूब चैनल कैसे बनाये फेसबुक से पैसा कैसे कमाए यू ट्यूब चैनल बनाना how to earn money from youtube in hindi यूट्यूब पर अकाउंट कैसे बनाये यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाये यू ट्यूब क्या है
सर मैने यूट्यूब वीडियो को माॅनेटइज नही था और एडसेंस के लिए आवेदन किया था पर reject हो गया
क्या मै फिर से आवेदन कर सकता हूं वीडियो को माॅनेटइज करने के बाद view 1 हजार से अधिक है